अंतिम पंक्ति के व्यक्ति के उत्थान के लिए अंत्योदय मेले कारगर: एसडीएम सत्यवान सिंह मान

एस• के• मित्तल 
सफीदों,        नगर के लघु सचिवालय में लगाए गए वीरवार को अंतोदय मेले का आयोजन किया गया। मेले की अध्यक्षता एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने शिरकत की। मेले में विभिन्न विभागों के अलग-अलग से स्टाल लगे हुए थे। एसडीएम ने मेले का निरीक्षण करके विभागों के अधिकारियों व कर्मचाारियों को निर्देश दिए कि वे सरकारी योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रदान करवाएं।
मेले में सफीदों नगर पालिका के तहत आने वाले लगभग 45 पात्र लोगों को अपने कामधंधे आगे बढाने के लिए उनकी इच्छा अनुसार ऋण उपलब्ध करवाया गया। अपने संबोधन में एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने कहा कि मुख्यमंत्री अन्त्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत लगााए जाने वाले मेले पात्र लोगों के लिए कारगर सिद्ध हो रहे है। मेलों का सफल आयोजन करके सरकार द्वारा योजना के तहत लाभपात्रों की पहचान कर उन्हे स्वावलम्बी बनाने के लिए उन्हे ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने पात्र परिवारों का आह्वान किया कि वे इन मेलों का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने के लिए आगे आएं और अपनी आजीविका सुगम बनाए। एसडीएम ने कहा कि इन मेलों के सफल आयोजन के लिए सरकार द्वारा इस योजना के तहत लाभपात्रों की पहचान की गई है।
जिला प्रशासन द्वारा भी इन लाभपात्रों से व्यक्तिगत संपर्क करके उन्हें इन मेलों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने मेले में आने वाले सभी लाभपात्रों को हिदायत दी है कि वे अपने साथ अपनी योग्यता संबंधित प्रमाण-पत्र, परिवार पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन नम्बर, बैंक पासबुक के अलावा जरूरी कागजात अवश्यक लेकर आएं। एसडीएम ने बताया कि मेले में आने वाले सभी लाभपात्रों को जानकारी एवं सहायता उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न विभागों एवं बैंको ने अपने स्टॉल लगाए हुए है। इनमें बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी, बैंक ऑफ बडौदा, दा जींद सैंट्रल कॉप्रोटिव बैंक यूनियन बैंक, महिला विकास विभाग, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मत्स्य पालन, जिला कल्याण अधिकारी, बागवानी व पशुपालन विभाग विशेष रूप से है।
मेले में शामिल पात्र परिवारों एवं सदस्यों के योजनाओं बारे मार्गदर्शन करने के लिए हैल्पलाईन डेस्क भी स्थापित किया गया है। इस मेले में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से निरोगी हरियाणा योजना के तहत पात्र लोगों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया जिसमें जरूरत के अनुसार विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा उनके स्वास्थ्य की जांच कर उनका इलाज किया गया। इस अवसर पर बीडीपीओ राजसिंह, रैडक्रास के सचिव रवि हुड्डा, जिला बाल कल्याण अधिकारी अनिल सिंगला के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *