जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे रेसलर्स से पुलिस की झड़प: विनेश के भाई का सिर फटा; बजरंग की पत्नी का आरोप- पुलिस ने गालियां दीं, मारपीट की

जंतर मंतर पर पहलवानों के धरने का आज 12वां दिन है।

दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना दे रहे रेसलर्स और पुलिस के बीच झड़प हो गई। विवाद इतना बढ़ा कि बहन विनेश फोगाट का सपोर्ट करने पहुंचे दुष्यंत का सिर फट गया। रेसलर साक्षी मलिक ने आरोप लगाया है कि नशे में धुत एक पुलिसकर्मी ने उनसे बदतमीजी की, जिसके बाद वहां मौजूद बाकी पहलवानों ने हंगामा कर दिया।

सिवानी बोलान में जिले का पहला ऑक्सी वन पार्क तैयार: पहले चरण में पार्क में ऑक्सीजन देने वाले 600 से ज्यादा पौधे लगाए, वॉकिंग ट्रैक भी बनेगा

विनेश फोगाट ने आरोप लगाया कि सिपाही धर्मेन्द्र ने उन्हें भी गाली दी और उनके भाई का सिर फोड़ दिया। हंगामे के बाद पुलिस ने 4 लोगों को हिरासत में लिया है।

इस घटना के थोड़ी देर बाद रेसलर्स ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। आपबीती सुनाते हुए विनेश फोगाट, साक्षी मलिक रोने लगीं।

अपडेट्स…

दिल्ली पुलिस बोली- मामूली विवाद हुआ था
दिल्ली पुलिस के DCP प्रणव तयाल ने देर रात जारी बयान में कहा- जंतर-मंतर पर पहलवानों के धरने के दौरान AAP नेता सोमनाथ भारती बिना इजाजत बेड लेकर धरना स्थल पर पहुंच गए। हमने बीच-बचाव किया तो पहलवानों के समर्थक आक्रामक हो गए और ट्रक से बेड निकालने की कोशिश करने लगे।

इसके बाद एक मामूली विवाद हुआ। जिसमें 2 लोगों के साथ सोमनाथ भारती को हिरासत में लिया गया है। फिलहाल जंतर-मंतर पर बड़ी संख्या में पुलिस तैनात की गई है।

अब देखिए जंतर मंतर में हुए हंगामे की तस्वीरें…

नशे में धुत सिपाही धर्मेन्द्र को पहलवानों ने घेर लिया। इसके बाद उसे जमीन पर ही बैठाए रखा।

नशे में धुत सिपाही धर्मेन्द्र को पहलवानों ने घेर लिया। इसके बाद उसे जमीन पर ही बैठाए रखा।

बजरंग ने कहा कि पुलिस हमारे खिलाफ ताकत का इस्तेमाल कर रही है, महिलाओं को गाली दे रही है और बृजभूषण के खिलाफ कुछ नहीं कर रही है।

बजरंग ने कहा कि पुलिस हमारे खिलाफ ताकत का इस्तेमाल कर रही है, महिलाओं को गाली दे रही है और बृजभूषण के खिलाफ कुछ नहीं कर रही है।

लाठीचार्ज में घायल विनेश फोगाट के भाई दुष्यंत, इन्हें हॉस्पिटल भेजा गया है।

लाठीचार्ज में घायल विनेश फोगाट के भाई दुष्यंत, इन्हें हॉस्पिटल भेजा गया है।

पुलिस ने धरना स्थल पर हुए हंगामे के बाद 4 लोगों को हिरासत में लिया है।

पुलिस ने धरना स्थल पर हुए हंगामे के बाद 4 लोगों को हिरासत में लिया है।

हंगामे के बाद धरना स्थल पर लोग पहुंचने शुरू हुए तो पुलिस ने बेरिगेट्स लगाकर उन्हें रोक दिया।

हंगामे के बाद धरना स्थल पर लोग पहुंचने शुरू हुए तो पुलिस ने बेरिगेट्स लगाकर उन्हें रोक दिया।

महिला पहलवानों से गाली-गलौज के बाद शुरू हुआ विवाद
साक्षी मलिक के फेसबुक पेज से लाइव आए उनके पति सत्यव्रत मलिक ने बताया कि बुधवार को बारिश की वजह धरना स्थल पर जमीन पर सोया नहीं जा सकता था। जिसके चलते बेड की व्यवस्था की गई थी।

रात करीब 10:45 बजे विनेश अपनी बहन संगीता के साथ धरना स्थल से कुछ दूर यही बेड लेने जा रही थीं। तभी वहां नशे में धुत एक पुलिसकर्मी ने पूछा- कहां जा रही हो। उन्होंने बेड लाने की बात कही, तो पुलिस ने विनेश से गाली-गलौज करते हुए कहा- यहीं कीचड़ में साे जाओ।

इसका विरोध करने पर पुलिस-पहलवानों में बहस शुरू हो गई। बीच-बचाव में विनेश के भाई समेत बाकी पहलवान आ गए और वहां पुलिस समेत कई लोग इकट्ठा हो गए। इसी बीच पुलिस ने विनेश के भाई के सिर पर डंडा मारा। जिससे वह घायल हो गया।

विरोध इतना बढ़ गया कि दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। साथियों का हौंसला बढ़ाने के लिए पहलवानों ने भारत माता की जय… वंदे मातरम और इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगाए।

धूमधाम से मनाया गया स. जस्सा सिंह आहलूवालिया का 305वां जन्मोत्सव प्रदेश प्रवक्ता विजयपाल सिंह आहलूवालिया व गण्यमान्य लोगों ने किया माल्यार्पण

पहलवानों से पुलिस की झड़प पर किसने क्या कहा…

  • भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद- आंदोलन को बदनाम नहीं कर पाए तो अब लाठियों से उनके हौसले तोड़ना चाहती है आपकी पुलिस, लेकिन याद रहें इन बेटियों के साथ पूरा देश खड़ा है। प्रधानमंत्री जी, देश की बेटियों को इंसाफ की जगह लाठियों से पिटवाना आपको बहुत भारी पड़ेगा।
  • लोकसभा सांसद हनुमान बेनीवाल- हठधर्मिता पर अड़ी भारत सरकार को यह नहीं भूलना चाहिए की न्याय के लिए आंदोलन कर रहे पहलवानों के समर्थन में पूरा देश सड़कों पर आ जाएगा। पहलवानों के साथ बदसलूकी करने वाले दोषी पुलिसकर्मियों को तत्काल निलंबित करना चाहिए।

बुधवार को दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को घसीटा था

पहलवानों के समर्थन में मार्च निकाल रहे दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। वहीं स्टूडेंट्स ने पुलिस पर अभद्रता और मारपीट का आरोप लगाया है। दिल्ली पुलिस ने कहा कि उनसे प्रदर्शन के लिए न कोई अनुमति मांगी गई और न ही कोई सूचना दी गई। पढ़ें पूरी खबर…

WFI विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज
भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार 4 मई को सुनवाई होगी। मामले की सुनवाई CJI डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ करेगी।

इससे पहले बुधवार 3 मई को सुनवाई हुई। जिसके दौरान पहलवानों की ओर से पेश वकील ने सुप्रीम कोर्ट में कुछ दस्तावेज सीलबंद लिफाफे में दाखिल करने की मंजूरी मांगी। पहलवानों के वकील ने कहा यह महिला पहलवानों से छेड़छाड़ का मामला है। क्या अदालत में एक सीलबंद लिफाफा दाखिल किया जा सकता है?

सफीदों के लघु सचिवालय में खंड स्तरीय अंत्योदय परिवार उत्थान मेला आयोजित 230 पात्र परिवारों ने सरकार की योजनाओं को अपनाने में दिखाई रुचि

यह कुछ ऐसा है जिसे सार्वजनिक डोमेन में नहीं रखा जा सकता। इस पर CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने हामी भरी। इसके बाद दिल्ली पुलिस की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा मामले की पहले ही जांच चल रही है।

आप इसे जांच एजेंसी को क्यों नहीं दिखाते? आप मुझे इसे जांच अधिकारी के साथ शेयर करने दें। इस पर पहलवानों की ओर से पेश वकील बोले निश्चित रूप से कोई समस्या नहीं, लेकिन वह इस बारे में गुरुवार को बहस करेंगे। पीठ ने वकील को मेहता को अग्रिम प्रति के साथ गुरुवार को सीलबंद कवर हलफनामा लाने की अनुमति दी।

शादी वाले दिन बृजभूषण के साथ वाली फोटो पर साक्षी का जवाब
सोशल मीडिया पर साक्षी मलिक की शादी की तस्वीर वायरल हो रही है। इसमें साक्षी और बृजभूषण एक साथ हंसते हुए दिखाई दे रहे हैं। सोशल मीडिया पर कई यूजर ने यह सवाल उठाया कि बृजभूषण से इतनी समस्या थी तो 2017 में साक्षी ने उन्हें अपनी शादी में क्यों बुलाया था?

अब साक्षी ने इस पर जवाब देते हुए कहा कि हमारे पास सत्ता में लोगों को आमंत्रित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। साक्षी ने एक इंटरव्यू में कहा, ”बृजभूषण शरण सिंह कुश्ती के अध्यक्ष हैं। हम सिर्फ खेलते हैं। 6-7 महीने हमारे कैंप में गुजरते हैं। तीन-चार महीने ही हम घर पर रहते हैं।

उस समय कुश्ती का सीजन नहीं होता है। ऐसे में हमारा उनसे लगातार मिलना होता है। वह कभी ट्रायल में आ जाते हैं तो कभी नेशनल प्रतियोगिता में तो कभी कैंप में। अगर हम उन्हें आमंत्रित नहीं करेंगे तो उनकी तरफ से कुछ नकारात्मक चीजें हो सकती हैं। यह उनकी शक्ति मान लो कि उन्हें तो आमंत्रित करना ही होगा, नहीं तो कुछ उल्टा हो सकता है।”

बुधवार को जंतर-मंतर पर बैठे रेसलर्स के साथ बात करतीं IOA अध्यक्ष पीटी उषा (बाएं)।

बुधवार को जंतर-मंतर पर बैठे रेसलर्स के साथ बात करतीं IOA अध्यक्ष पीटी उषा (बाएं)।

बुधवार को पीटी उषा ने जंतर-मंतर पहुंच धरना खत्म करने की अपील की
बुधवार को इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन (IOA) की अध्यक्ष पीटी उषा जंतर-मंतर पहुंचीं। यहां उन्होंने धरने पर बैठे रेसलर्स विनेश फोगाट, साक्षी मालिक और बाकी पहलवानों से बातचीत की। इस दौरान बजरंग पूनिया ने कहा कि पीटी उषा ने बोला कि वे हमारे साथ खड़ी हैं और हमें न्याय दिलाएंगीं।

वे पहले एक एथलीट हैं और फिर कुछ और। साथ ही पीटी उषा ने धरना खत्म करने की भी अपील की थी। मगर, खिलाड़ियों ने स्पष्ट किया कि जब तक बृजभूषण की गिरफ्तारी नहीं हो जाती, तब तक वे धरना खत्म नहीं करेंगे।

 

खबरें और भी हैं…

.Follow us on Google News:-

https://news.google.com/publications/CAAqBwgKMJunvQswqMLUAw?ceid=IN:en&oc=3

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *