सफीदों के लघु सचिवालय में खंड स्तरीय अंत्योदय परिवार उत्थान मेला आयोजित 230 पात्र परिवारों ने सरकार की योजनाओं को अपनाने में दिखाई रुचि

एस• के• मित्तल 
सफीदों,       सफीदों लघु सचिवालय परिसर में बुधवार को मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत सफीदो खंड के पात्र व जरूरतमंद लोगों को आजीविका के संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए लगाए गए चौथे चरण के अंत्योदय मेले का शुभारंभ जिला परिषद के सीईओ विनेश कुमार व सफीदों के एसडीएम सत्यवान मान ने संयुक्त रूप से किया।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनेश कुमार व सफीदों के एसडीएम सत्यवान सिंह मान ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोडने में यह अंत्योदय उत्थान मेले लोगो के लिए कारगर सिद्ध हो रहे हैं। दो मई से चौथे चरण के मेलों का शुभारंभ हो गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में अंत्योदय की भावना के साथ सबका साथ-सबका विकास व सबका विश्वास जीतते हुए गरीब परिवारों की आय बढ़ाने के लिए कृतसंकल्प है। हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेशभर में आयोजित किए जा रहे मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों के माध्यम से समाज में अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ पहुंचाया जा रहा है।
योजना के तहत लघु उद्यमियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस योजना के तहत उन परिवारों को शामिल किया गया है जिनकी वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रूपए से कम हैं और उनकी आय को एक लाख 80 हजार रुपए तक पहुंचाना प्रदेश सरकार का मुख्य लक्ष्य है। सरकार की ओर से तीन फेज में पात्रता निर्धारित की गई है और उसी अनुरूप योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों को अंत्योदय मेले से दिया जा रहा है। सफीदो ने अंत्योदय मेला से जुड़ी जानकारी देते हुए बताया कि सफीदों खंड के लोगों के लिए आयोजित मेले में लगभग 230 पात्र परिवारों ने अपना स्वरोजगार शुरू करने को लेकर सरकार द्वारा लागू की जा रही योजनाओं के लिए अपना आवेदन दिया है।
योजनाओं से संबंधित विभागों के अधिकारियों को इन पात्र परिवारों को स्वरोजगार शुरू करने के लिए मार्गदर्शन, ऋण व अन्य सुविधाएं प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने बताया कि इसी कडी में वीरवार को सफीदों शहर के अन्तर्गत आने वाले पात्र परिवारों के लिए यह अन्तोदय मेला आयोजित किया जाएगा। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि सभी पात्र व्यक्ति इन मेलों का लाभ उठाए। इस मेले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरोगी हरियाणा योजना के तहत लगभग 22 व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जांच की गई और उनके इलाज के लिए जरूरी दवाईयां व अन्य सुविधाएं दी गई। इस अवसर पर माधुर्या तरफदार व बीडीपीओ राजसिंह व अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *