Upwardly ‘मोबाइल’: आईआईटी मद्रास से जुड़ी फर्म भरोस विकसित करती है, लेकिन क्या आप इसे अपने फोन पर इस्तेमाल कर सकते हैं?

 

भारतीय ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में उम्मीदें इस घोषणा के बाद बढ़ रही हैं कि आईआईटी मद्रास की एक इनक्यूबेटेड फर्म ने भरोस को विकसित किया है, कुछ सवाल भी उठ रहे हैं क्योंकि इस क्षेत्र में पहले से ही वैश्विक खिलाड़ियों का दबदबा है।

जब आप सो रहे थे: हॉलर ने कैंसर को मात देने के बाद नए जूते दिखाए, तचौमेनी ने प्रशंसकों से माफी मांगी, जेरार्ड ने मजाक में लिवरपूल को बेलिंगहैम की पेशकश की

यह कहा गया था कि जेएनके ऑपरेशंस प्राइवेट लिमिटेड (जंडकोप्स) द्वारा विकसित यह स्वदेशी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम, जिसे आईआईटी मद्रास द्वारा स्थापित धारा 8 कंपनी आईआईटी मद्रास प्रवर्तक टेक्नोलॉजीज फाउंडेशन द्वारा विकसित किया गया है, भारत के 100 करोड़ मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को लाभ प्रदान करेगा। उनके लिए एक सुरक्षित वातावरण।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि फाउंडेशन को सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) द्वारा इंटरडिसिप्लिनरी साइबर-फिजिकल सिस्टम्स (NMICPS) पर अपने राष्ट्रीय मिशन के हिस्से के रूप में समर्थन प्राप्त है।

भरोस तथ्य

प्रोफेसर वी कामकोटि, निदेशक, आईआईटी मद्रास ने कहा, “भरोस सर्विस एक मोबाइल ओएस है, जो भरोसे की बुनियाद पर बनी है, जिसका फोकस यूजर्स को उनकी जरूरत के मुताबिक एप चुनने और इस्तेमाल करने के लिए ज्यादा आजादी, नियंत्रण और फ्लेक्सिबिलिटी मुहैया कराने पर है। यह अभिनव प्रणाली उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल उपकरणों पर सुरक्षा और गोपनीयता के बारे में सोचने के तरीके में क्रांति लाने का वादा करती है। IIT मद्रास हमारे देश में भरोस के उपयोग और अपनाने को बढ़ाने के लिए कई और निजी उद्योगों, सरकारी एजेंसियों, रणनीतिक एजेंसियों और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के साथ मिलकर काम करने की आशा करता है।

करनाल में संदिग्ध हालत में महिला ने लगाया फंदा: प्रेम प्रसंग का बताया जा रहा मामला, 4 माह की गर्भवती थी महिला

सुरक्षा के बारे में, JandK ऑपरेशंस प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक, कार्तिक अय्यर ने कहा कि OS ‘नेटिव ओवर द एयर’ (NOTA) अपडेट प्रदान करता है जो उपकरणों को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है।

“उपयोगकर्ता को मैन्युअल रूप से प्रक्रिया शुरू करने की आवश्यकता के बिना, नोटा अपडेट डिवाइस पर स्वचालित रूप से डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि डिवाइस हमेशा OS का नवीनतम संस्करण चला रहा है, जिसमें नवीनतम सुरक्षा पैच और बग फिक्स शामिल हैं। एनडीए, पास और नोटा के साथ, भरोस सुनिश्चित करता है कि भारतीय मोबाइल फोन भरोसेमंद हैं।

जैसा कि IIT मद्रास ने उल्लेख किया है, BharOS उपयोगकर्ताओं को कंपनी-विशिष्ट निजी ऐप स्टोर सर्विसेज (PASS) से विश्वसनीय ऐप्स तक पहुंच प्रदान करेगा।

यह समझने की जरूरत है कि एक PASS उन ऐप्स की क्यूरेटेड लिस्ट तक पहुंच प्रदान करता है, जिन्हें पूरी तरह से जांचा गया है और कुछ संगठनात्मक सुरक्षा और गोपनीयता मानकों को पूरा किया है। इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता आश्वस्त हो सकते हैं कि वे जो ऐप इंस्टॉल कर रहे हैं वे उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं और संभावित सुरक्षा खामियों या गोपनीयता संबंधी चिंताओं के लिए पूरी तरह से जांच की गई है।

करनाल सुपर माल में लड़कियों व लड़कों बीच हुआ झगड़ा: भागते समय लड़कों ने तोड़ा बैरिकेट, लड़कियां भी हुई मौके से फरार

बाहरी दृश्य

SCOPE के CEO Appalla Saikiran ने News18 को बताया कि उनका मानना ​​है कि यह OS विदेशी लोगों के लिए एक सुरक्षित, हल्का और ऊर्जा-कुशल विकल्प प्रदान कर सकता है। हालाँकि, उन्होंने यह भी कहा कि मेड इन इंडिया OS सबसे अच्छा समाधान है या नहीं, यह देखा जाना बाकी है क्योंकि यह उत्पाद की गुणवत्ता पर निर्भर करेगा और सुविधाओं, प्रदर्शन के मामले में यह मौजूदा OS के साथ कितनी अच्छी तरह प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम है। और उपयोगकर्ता अनुभव।

सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि “डेवलपर्स के लिए सिस्टम और उपयोगकर्ता डेटा को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा सुविधाओं की निरंतर निगरानी और अद्यतन करना महत्वपूर्ण होगा”।

जैसा कि दावा किया गया था कि एक भारतीय OS बाजार पर हावी Google और Apple के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा, साईकिरण ने कहा कि नए OS के लिए बाजार में हिस्सेदारी हासिल करने और उपयोगकर्ताओं के साथ विश्वास की प्रतिष्ठा स्थापित करने में महत्वपूर्ण प्रयास, संसाधन और समय लगेगा। .

 

क्या आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं?

यहां एक और सवाल का जवाब दिया जाना जरूरी है कि क्या लाखों भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स (एंड्रॉयड और आईओएस) इस ओएस को अपने हैंडसेट में इंस्टॉल करवा सकते हैं। संक्षिप्त उत्तर होगा नहीं।

सबसे पहले, जब पहले से मौजूद हैंडसेट, ज्यादातर स्मार्टफोन की बात आती है, तो प्रमुख तथ्य यह है कि एंड्रॉइड फोन पर आईफोन और आईओएस पर एंड्रॉइड चलाना या तो बेहद मुश्किल या असंभव है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन OS को विशेष रूप से उनके संबंधित उपकरणों के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

तो साईकिरण का मानना ​​है कि ऐसे उपकरणों पर मेड इन इंडिया ओएस चलाने के लिए कुछ संशोधनों की आवश्यकता होगी।

“डिवाइस के फ़र्मवेयर और कर्नेल के साथ-साथ स्वयं OS में महत्वपूर्ण संशोधन के बिना मौजूदा iPhone या Android फ़ोन पर भारतीय OS को चलाना संभव नहीं है। हालांकि, यह संभव है कि भविष्य में निर्माता नए ओएस का समर्थन करने वाले नए डिवाइस विकसित कर सकते हैं,” उन्होंने कहा।

Upwardly ‘मोबाइल’: आईआईटी मद्रास से जुड़ी फर्म भरोस विकसित करती है, लेकिन क्या आप इसे अपने फोन पर इस्तेमाल कर सकते हैं?

दूसरी बात, आधिकारिक घोषणा करते हुए आईआईटी मद्रास ने कहा कि भरोस को कमर्शियल ऑफ-द-शेल्फ हैंडसेट पर इंस्टॉल किया जा सकता है।

संस्थान के अनुसार, यह वर्तमान में कड़े गोपनीयता और सुरक्षा आवश्यकताओं वाले संगठनों को प्रदान किया जा रहा है, जिनके उपयोगकर्ता संवेदनशील जानकारी को संभालते हैं जो प्रतिबंधित मोबाइल ऐप्स पर गोपनीय संचार की आवश्यकता होती है। डेवलपर्स के अनुसार, ऐसे उपयोगकर्ताओं के पास निजी 5G नेटवर्क के माध्यम से निजी क्लाउड सेवाओं तक पहुंच होनी चाहिए।

चरखी दादरी से 7 खापें पहुंचीं दिल्ली: जंतर-मंतर पर खिलाड़ियों को दिया समर्थन, पहलवानों से बातचीत करेंगे खाप प्रतिनिधि

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *