SDM ने घरौंडा मंडी की जांच की शुरू: दो फर्मों को किया नोटिस जारी, आढ़तियों व मार्किट कमेटी के अधिकारियों में हड़कप

हरियाणा के करनाल की सभी अनाज मंडियों में धान सीजन की शुरुआत से ही अधिकारियों की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में रही है। प्रदेश सरकार की ओर से फसल खरीद में पारदर्शिता लाने के लिए कई योजनाएं बनाई गई। DC अनीश यादव ने भी खरीद व मंडी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने लिए जिले भर की मंडियों के ताबड़तोड़ दौरे किए। अधिकारियों को व्यवस्था दुरुस्त रखने के भी निर्देश दिए हैं। पहले दिन से ही बेशक अधिकारी बेहतर व्यवस्थाओं का दावा कर रहे हों, लेकिन जमीनी हकीकत ने कुछ और ही बया किया है। अगर अधिकारी व कर्मचारी सर्तक क रहते तो आज SDM को जांच के लिए मंडियों में न जाना पड़ता। बात दे कि पहले दिन से जिले भर की मंडियों में पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और गेटपासों में बड़े झोल की आशंकाओं की खबरें सामने आ रही थी। अब जब धान का सीजन खत्म होने जा रहा प्रशासनिक अधिकारी मंडियों में गड़बड़ियों जांच करने में लग गए है।

दशमेश मार्केट में इंटरलॉकिंग टाइल्स लगाने का मामला: नगर निगम अधिकारी खुद फंसे, पहले टेंडर निकाला, फिर कोर्ट का स्टे बताया

जानकारी के अनुसार घरौंड मंडी से आ रही शिकायतों के बाद SDM प्रदीप सिंह जांच के लिए पहुंचे। जिसके बाद मार्किट कमेटी के अधिकारियों और आढ़तियों में हड़कंप मच गया है। वीरवार को पूरा दिन SDM ने ना सिर्फ मार्किट कमेटी के रिकॉर्ड को खंगाल डाला बल्कि अधिकारियों और कमर्चारियों से भी पूछताछ की। साथ ही गेटपासों में गड़बड़ी के चलते प्रशासन के रडार पर आई फर्मो को नोटिस भी जारी हो चुके है, लेकिन फर्म मालिको की तरफ से देर रात 11 बजे तक तक कोई जवाब दाखिल नही किया गया है।

घरौंडा मंडी में SDM की कार्रवाई को देखते लोग।

प्रदेश सरकार ने पारदर्शिता के लिए किया था डिजिलाइजेशन

एक तरफ जहां प्रदेश सरकार भ्रष्टाचार मुक्त भारत और कार्यो में पारदर्शिता लाने के लिए डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ रही है और धान की खरीद फरोख्त में किसी तरह की गड़बड़ी ना हो, इसके लिए ऑनलाइन गेटपास प्रक्रिया शुरू की, लेकिन घोटालेबाजो ने ऑनलाइन तरीके से भी गड़बड़ी करना सीख लिया और वह भी इतने शातिर तरीके से की किसी को भनक भी ना लगे।

कुरुक्षेत्र में सूर्य ग्रहण मेले की तैयारी जोरों पर: 25 को 5 लाख श्रद्धालुओं के जुटने का अनुमान; मेला क्षेत्र 20 सेक्टरों में विभाजित

तो इस वजह से लगी दूसरे जिले के धान पर रोक

घरौंडा मंडी में अशोक एंड संस्, जय माँ दुर्गा ट्रेडिंग कंपनी, गुरु नानक ट्रेडिंग, सतपाल पंकज कुमार व अन्य फर्मों पर सोनीपत व अन्य जिलों के गेट पास से धान पहुंची। सबसे ज्यादा गेट पास अशोक एंड संस के बताए जा रहे। बाहरी पोर्टल के गेटपासों का वजन भी हैरान करने वाला है। अब अशोक एंड संस् के गेटपास संदेह उत्पन्न कर रहे है, क्योंकि बाहरी पोर्टल के एक एक गेटपास 200 से 300 किवंटल से ज्यादा का है। गेटपासों में झोल की परतें उखड़ने लगी तो कही ना कही बाहरी राज्यो व अन्य जिलों से पीआर धान की आवक बढ़ी तो अनान फानन में मंडी अधिकारियों ने बाहरी जिलों की धान पर भी रोक लगा दी।सूत्रों की माने तो मंडी में ट्रेडिंग का खेल बड़े पैमाने पर चल रहा है यदि निष्पक्ष तरीके से जांच की जाए तो फ़र्म मालिकों के साथ साथ अधिकारी व कर्मचारी तथा खरीद एजेंसियां भी लपेटे में आ सकती है और वे किसान भी जिन्होंने ने आढ़तियों के साथ मिलीभगत कर बड़ा खेल खेला है। जिन सोनीपत के किसानों के गेटपास पर धान मंडी में पहुंची है उन फर्मो से पोर्टल पर रजिस्टर्ड भूमि के कागजात व खरीद के दस्तावेज लेकर जांच की जाए तो मामले का पटाक्षेप हो सकता है।

SDM गंभीरता से ले रहे है पूरा मामला

गेटपासों के मार्फ़त गड़बड़ी के संदेह का मामला उजागर होने के बाद एसडीएम प्रदीप सिंह ने मामले पर कड़ा संज्ञान लिया है। मंडी में कई घंटों तक एसडीएम ने रिकॉर्ड खंगाला। साथ ही सीसीटीवी कैमरों को भी चेक किया। इसके बाद उन्होंने मंडी अधिकारियों से पूरे मामले की जानकारी ली। इतना ही नहीं मंडी से जाने के बाद कुछ अधिकारियों और कर्मचारियों को अपने कार्यालय में भी बुलाया और पूछताछ की।

दोषियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

मंडी में धान के गेट पास में झोल की आशंका को लेकर जब एसडीएम प्रदीप सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि घरौंडा मंडी में गेट पास को लेकर कुछ ईशु है। जिसको लेकर गहनता से जांच की जा रही है। सभी अधिकारियों को निर्देश दिये गए है कि गेट पास से संबंधित रिकॉर्ड पेश किया जाए और जो भी गलती पाई जाती है तो नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।इसके अलावा कुछ फर्मों को भी नोटिस जारी किए गए है।

 

खबरें और भी हैं…

.
पूर्व CM भूपेंद्र हुड्‌डा दिल्ली पहुंचे: कांग्रेस के नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन से मिले, जीत की दी बधाई, राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा भी की

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *