CCI ने Google पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है

 

नई दिल्ली: प्रतिस्पर्धा आयोग ने गुरुवार को एंड्रॉइड मोबाइल उपकरणों के संबंध में कई बाजारों में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए Google पर 1,337.76 करोड़ रुपये का भारी जुर्माना लगाया और इंटरनेट प्रमुख को विभिन्न अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं को रोकने और बंद करने का आदेश दिया। एक विज्ञप्ति के अनुसार, नियामक, जिसने तीन साल से अधिक समय पहले विस्तृत जांच का आदेश देने के बाद आदेश पारित किया है, ने Google को एक निर्धारित समय सीमा के भीतर अपने आचरण को संशोधित करने का भी निर्देश दिया है।

पंचायत चुनाव: शिक्षा में पिछड़े नूंह से 6 डॉक्टर मैदान में, दूसरे जिलों में भी इंजीनियर व वकील लड़ रहे चुनाव

एंड्रॉइड एक लोकप्रिय ओपन-सोर्स, मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो स्मार्टफोन और टैबलेट के मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) द्वारा स्थापित किया गया है। सीसीआई, जिसने अप्रैल 2019 में मामले की जांच शुरू की थी, ने निर्देश दिया है कि ओईएम को पहले से इंस्टॉल किए जाने वाले Google के मालिकाना अनुप्रयोगों में से चुनने से नहीं रोका जाना चाहिए और साथ ही अपने स्मार्ट उपकरणों पर अनुप्रयोगों के एक गुलदस्ते को प्री-इंस्टॉल करने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए।

विज्ञप्ति में, नियामक ने कहा कि उसने Google पर एंड्रॉइड मोबाइल डिवाइस पारिस्थितिकी तंत्र में कई बाजारों में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए, संघर्ष विराम और बंद आदेश जारी करने के अलावा 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। प्रतिस्पर्धा आयोग पर Google की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई भारत (सीसीआई) आदेश।

पंचायत चुनाव: शिक्षा में पिछड़े नूंह से 6 डॉक्टर मैदान में, दूसरे जिलों में भी इंजीनियर व वकील लड़ रहे चुनाव

Google CCI के नियामक लेंस के अधीन रहा है, जो वर्तमान में इंटरनेट प्रमुख से संबंधित कुछ अन्य मामलों को भी देख रहा है। समाचार सामग्री, स्मार्ट टीवी और GPay के संबंध में Google द्वारा कथित प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं से संबंधित मामले भी नियामक के समक्ष हैं।

फरवरी 2018 में, नियामक ने ऑनलाइन खोज के लिए भारतीय बाजार में अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं के लिए Google पर 136 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। सीसीआई ने गुरुवार को कहा कि आदेश का सार्वजनिक संस्करण शुक्रवार को नियामक की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। CCI अध्यक्ष अशोक कुमार गुप्ता 25 अक्टूबर को सेवानिवृत्त होंगे और नवीनतम Google निर्णय इतने दिनों में दूसरा बड़ा फैसला है।

झज्जर में ग्रामीणों की समस्याओं पर चर्चा: एसईसीआई ने कबलाना में चलाया जनसंपर्क अभियान; मांगा खराब फसलों का मुआवजा

बुधवार को, वॉचडॉग ने अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं के लिए MakeMyTrip, Goibibo और OYO पर कुल 392 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। वर्तमान मामले के लिए, सीसीआई ने भारत में पांच प्रासंगिक बाजारों पर विचार किया। वे स्मार्ट मोबाइल उपकरणों के लिए लाइसेंस योग्य ओएस, एंड्रॉइड स्मार्ट मोबाइल ओएस के लिए ऐप स्टोर, सामान्य वेब खोज सेवाएं, गैर-ओएस विशिष्ट मोबाइल वेब ब्राउज़र और ऑनलाइन वीडियो होस्टिंग प्लेटफॉर्म (ओवीएचपी) के बाजार हैं।

अप्रैल 2019 में, नियामक ने देश में एंड्रॉइड-आधारित स्मार्टफोन के उपभोक्ताओं की शिकायतों के बाद मामले की विस्तृत जांच का आदेश दिया। अनुचित व्यावसायिक व्यवहार के आरोप दो समझौतों – मोबाइल एप्लिकेशन डिस्ट्रीब्यूशन एग्रीमेंट (MADA) और एंटी फ्रैगमेंटेशन एग्रीमेंट (AFA) से संबंधित हैं – जो Google के साथ Android OS के OEM द्वारा दर्ज किए गए थे। CCI ने कहा कि MADA के तहत संपूर्ण Google मोबाइल सूट (GMS) की अनिवार्य प्री-इंस्टॉलेशन, इसे अनइंस्टॉल करने का कोई विकल्प नहीं है, और उनका प्रमुख प्लेसमेंट डिवाइस निर्माताओं पर अनुचित शर्त लगाने के बराबर है और इस तरह प्रतिस्पर्धा कानून का उल्लंघन करता है।

झज्जर में ग्रामीणों की समस्याओं पर चर्चा: एसईसीआई ने कबलाना में चलाया जनसंपर्क अभियान; मांगा खराब फसलों का मुआवजा

दिशा-निर्देशों की एक बेड़ा में, प्रहरी ने कहा कि ओईएम को भी अपने स्मार्ट उपकरणों पर पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स को रखने का निर्णय लेने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। विज्ञप्ति में कहा गया है कि ओईएम को Google Play सेवाओं सहित Play Store के लाइसेंस को Google खोज सेवाओं, क्रोम ब्राउज़र, YouTube, Google मैप्स, जीमेल या Google के किसी अन्य एप्लिकेशन को प्री-इंस्टॉल करने की आवश्यकता से नहीं जोड़ा जाना चाहिए।

Google अपनी खोज सेवाओं के लिए विशिष्टता सुनिश्चित करने के लिए ओईएम को कोई मौद्रिक / अन्य प्रोत्साहन नहीं देगा, या उसके साथ कोई व्यवस्था नहीं करेगा। अन्य बातों के अलावा, CCI ने कहा कि Google को उपयोगकर्ताओं द्वारा अपने पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स को अनइंस्टॉल करने पर रोक नहीं लगानी चाहिए।

“Google उपयोगकर्ताओं को प्रारंभिक डिवाइस सेटअप के दौरान, सभी खोज प्रविष्टि बिंदुओं के लिए अपना डिफ़ॉल्ट खोज इंजन चुनने की अनुमति देगा। उपयोगकर्ताओं के पास अपने डिवाइस में डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स को आसानी से सेट करने के साथ-साथ कम से कम चरणों में आसानी से बदलने का लचीलापन होना चाहिए, “रिलीज ने कहा।

.

पूर्व CM भूपेंद्र हुड्‌डा दिल्ली पहुंचे: कांग्रेस के नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन से मिले, जीत की दी बधाई, राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा भी की

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *