OpenAI का चैटजीपीटी चैटबॉट गोपनीयता संबंधी चिंताओं के समाधान के बाद इटली में पुन: सक्रिय हो गया

 

फ़ाइल – OpenAI लोगो बोस्टन में 21 मार्च, 2023 को ChatGPT से आउटपुट प्रदर्शित करने वाली कंप्यूटर स्क्रीन के सामने एक मोबाइल फोन पर देखा जाता है। (एपी फोटो/माइकल ड्वायर, फाइल)

देश के डेटा संरक्षण प्राधिकरण द्वारा जांच शुरू करने के बाद पिछले महीने Microsoft कॉर्प समर्थित OpenAI ने इटली में ChatGPT को ऑफ़लाइन कर दिया

इटली के डेटा संरक्षण प्राधिकरण, एजेंसी और कंपनी द्वारा शुक्रवार को पुष्टि की गई इसके निर्माता OpenAI द्वारा उठाए गए मुद्दों को संबोधित करने के बाद ChatGPT चैटबॉट को इटली में फिर से सक्रिय कर दिया गया था।

रोहतक में युवक से ठगी: ATM बदलकर धोखाधड़ी, पैसे निकालने गया था पीड़ित, नहीं निकलने पर बातों में उलझाकर बदला एटीएम

Microsoft कॉर्प समर्थित OpenAI ने पिछले महीने इटली में ChatGPT को ऑफ़लाइन ले लिया, जब देश के डेटा संरक्षण प्राधिकरण, जिसे Garante के नाम से भी जाना जाता है, ने अस्थायी रूप से चैटबॉट पर प्रतिबंध लगा दिया और कृत्रिम बुद्धिमत्ता एप्लिकेशन के गोपनीयता नियमों के संदिग्ध उल्लंघन की जांच शुरू कर दी।

गारेंटे ने देश में चैटबॉट को फिर से शुरू करने की अनुमति देने के लिए OpenAI को अपनी चिंताओं को दूर करने के लिए रविवार तक की समय सीमा दी थी।

पिछले महीने, Garante ने कहा कि ChatGPT में “किसी भी कानूनी आधार का अभाव है जो चैटबॉट को” प्रशिक्षित “करने के लिए व्यक्तिगत डेटा के बड़े पैमाने पर संग्रह और भंडारण को सही ठहराता है।

Google मीट वीडियो कॉल अब 1080p गुणवत्ता का समर्थन करता है लेकिन सभी के लिए नहीं

Garante ने OpenAI पर ChatGPT के उन उपयोगकर्ताओं की आयु की जाँच करने में विफल रहने का भी आरोप लगाया था जिनकी आयु 13 या उससे अधिक होनी चाहिए, OpenAI ने कहा कि यह साइन-अप पर इटली में उपयोगकर्ताओं की आयु को सत्यापित करने के लिए एक उपकरण की पेशकश करेगा।

 

कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि वह अपनी गोपनीयता नीति और उपयोगकर्ता सामग्री ऑप्ट-आउट फॉर्म की अधिक दृश्यता प्रदान करेगी।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि यह यूरोपीय संघ के उपयोगकर्ताओं को अपने मॉडलों को प्रशिक्षित करने के लिए व्यक्तिगत डेटा के उपयोग पर आपत्ति करने के अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए एक नया रूप भी प्रदान करेगा।

फ़ॉर्म में उन लोगों की आवश्यकता होती है जो प्रासंगिक संकेतों के माध्यम से डेटा प्रोसेसिंग के साक्ष्य सहित विस्तृत व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करना चाहते हैं।

USB-C के साथ Apple ईयरपॉड्स का बड़े पैमाने पर उत्पादन iPhone 15 लॉन्च से पहले हो सकता है: हम क्या जानते हैं

Garante ने कहा कि यह लोगों के अधिकारों के संबंध में तकनीकी प्रगति को संयोजित करने के लिए उठाए गए कदमों को पहचानता है और आशा करता है कि कंपनी यूरोपीय डेटा संरक्षण नियमों के अनुपालन के इस मार्ग के साथ जारी रहेगी।

ChatGPT पर अंकुश लगाने वाला इटली पहला पश्चिमी यूरोपीय देश था, लेकिन इसके तेजी से विकास ने कई देशों के सांसदों और नियामकों का ध्यान आकर्षित किया है।

यूरोपीय संघ के सांसदों की एक समिति ने गुरुवार को नए नियमों पर सहमति व्यक्त की, जो कंपनियों को अपने सिस्टम को विकसित करने के लिए उपयोग की जाने वाली किसी भी कॉपीराइट सामग्री का खुलासा करने के लिए जेनेरेटिव एआई टूल्स, जैसे कि चैटजीपीटी, को तैनात करने के लिए मजबूर करेगी।

ChatGPT में Garante की रुचि के बाद, यूरोपियन डेटा प्रोटेक्शन बोर्ड, जो यूरोप की राष्ट्रीय गोपनीयता प्रहरी को एकजुट करता है, ने इस महीने की शुरुआत में चैटबॉट पर एक टास्क फोर्स का गठन किया।

गारेंटे ने कहा कि वह चैटजीपीटी की जांच जारी रखेगी और विशेष कार्य बल के साथ काम करेगी।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *