ISSF वर्ल्ड कप में ऐश्वर्या प्रताप सिंह ने जीता गोल्ड

 

ओलंपियन ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर ने बुधवार को यहां आईएसएसएफ विश्व कप में पुरुषों की व्यक्तिगत 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता जिससे भारत ने टूर्नामेंट में अपना दबदबा कायम रखा।

यह टूर्नामेंट में चार स्वर्ण सहित भारत का छठा पदक था, क्योंकि देश ने पदक तालिका में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी।

अब मुझे पता है कि मैं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ को हरा सकता हूं: आश्चर्यजनक विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन के बाद भारतीय जीएम विदित गुजराती

22 वर्षीय तोमर, जिन्होंने पिछले साल चांगवोन विश्व कप में भी स्वर्ण पदक जीता था, ने स्वर्ण-पदक प्रतियोगिता में 16-6 से जीत हासिल कर ऑस्ट्रिया के अलेक्जेंडर शमिरल को आसानी से हरा दिया।

तोमर को 406.4 के कुल स्कोर के साथ रैंकिंग राउंड में दूसरे स्थान पर रखा गया, जबकि श्मिरल 407.9 के साथ शीर्ष पर था।

इससे पहले, भारतीय ने घुटने मोड़ने, खड़े होने और खड़े होने के तीन चरणों में 588 अंक हासिल कर क्वालीफिकेशन में शीर्ष स्थान हासिल किया था।

बहादुरगढ़ में बंद कमरे में शव मिलने से हड़कंप: बदबू आने पर पड़ोसियों ने बुलाई पुलिस; पोस्टमार्टम रिपोर्ट में होगा खुलासा

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले एक अन्य भारतीय अखिल श्योराण क्वालीफिकेशन में 587 के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

यह भारतीय का दूसरा व्यक्तिगत विश्व कप स्वर्ण था, जो दक्षिण कोरिया में पहली बार आया था।

प्रतियोगिता के बाद बोलते हुए, तोमर ने कहा, “इस रेंज में मैंने इससे पहले दो बार अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था, इसलिए इस बार मैं पदक के साथ वापस जाने के लिए दृढ़ था।” यह पूछने पर कि रैंकिंग राउंड में धीमी शुरुआत के बाद उनकी मानसिकता क्या थी, उन्होंने कहा, ‘इसका मुझ पर ज्यादा असर नहीं पड़ा। जैसा कि मैंने कहा, मैं बहुत दृढ़निश्चयी था और आश्वस्त था कि मैं हमेशा अपनी पसंदीदा ‘खड़ी’ स्थिति में वापस आ सकता हूं और वही हुआ।” तोमर पहले क्वालीफिकेशन राउंड में 588 के स्कोर के साथ शीर्ष पर रहे, प्रत्येक ने घुटना टेककर, प्रोन और स्टैंडिंग पोजीशन में 20-20 शॉट लगाए। रैंकिंग राउंड में कंपनी के लिए उनके साथी श्योराण थे।

बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर मिला छात्रा का शव: रोहतक MDU में कर रही थी PHD; पुलिस को सुसाइड का अंदेशा

भारतीय जोड़ी ने पहले पांच घुटने टेकने की स्थिति के शॉट के बाद तोमर छठे और श्योराण आठवें के साथ रैंकिंग दौर में धीमी शुरुआत की।

दूसरी प्रोन स्थिति में आवंटित 10 शॉट्स के अंत के बाद, दोनों दूसरे स्थान पर श्योराण और पांचवें में तोमर के साथ ऊपर चले गए थे। जब तक ऑस्ट्रियन शमिरल मैच का नेतृत्व कर रहा था और रैंकिंग राउंड के अंत तक ऐसा किया।

पहले पांच स्टैंडिंग पोजिशन शॉट्स के बाद यह नाटकीय रूप से बदल गया, क्योंकि भारत के नंबर एक तोमर दूसरे स्थान पर पहुंच गए, जो अभी भी आगे चल रहे शमिरल से सिर्फ 0.5 पीछे थे।

श्योराण पांचवें स्थान पर खिसक गया था और अंततः 30 शॉट के बाद सातवें स्थान पर रहा। 40 शॉट के बाद ऑस्ट्रियाई और भारतीय दोनों ने स्वर्ण पदक संघर्ष स्थापित करने के लिए शीर्ष दो पदों पर कब्जा जमाया।

स्वर्ण पदक दौर में, जो मूल रूप से 16 अंकों की दौड़ है, जिसमें प्रत्येक एकल-शॉट श्रृंखला के विजेता को दो अंक दिए जाते हैं, तोमर ने पहली श्रृंखला जीती।

हालांकि, स्कोर 4-4 और फिर 6-6 से बराबर बना रहा, जिसके बाद इस भारतीय खिलाड़ी ने सनसनीखेज निशानेबाजी कर मैच को अपने नाम कर लिया।

ऑस्ट्रियाई द्वारा 6-12 पर लिए गए टाइमआउट ने तोमर की गति को तोड़ने के लिए कुछ नहीं किया।

HP ने भारत में OMEN 17 गेमिंग लैपटॉप लॉन्च किया जिसमें NVIDIA RTX 4080 है: कीमत, स्पेसिफिकेशन और बहुत कुछ

ताल पोडियम के बाहर समाप्त होता है

दिन के पहले पदक समारोह में, भारत की रिदम सांगवान, जिन्होंने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में 589 शूट करके रैंकिंग राउंड के लिए क्वालीफाई किया था, अंतिम चार मेडल राउंड में जगह नहीं बना सकीं।

उन्होंने मंगलवार को पहले प्रीसिशन राउंड में 295 का स्कोर किया था और फिर रैपिड-फायर राउंड में 294 का स्कोर कर जर्मनी की डोरेन वेनेकैंप के बाद दूसरे स्थान पर रहीं।

रिदम दूसरे रैंकिंग राउंड मैच में बाहर हो गए, 20 में से नौ हिट के साथ चौथे स्थान पर रहे। हंगरी की वेरोनिका मेजर ने इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

मनु भाकर और ईशा सिंह 571 और 570 के स्कोर के साथ क्रमश: 32वें और 34वें स्थान पर रहीं।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *