अब मुझे पता है कि मैं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ को हरा सकता हूं: आश्चर्यजनक विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन के बाद भारतीय जीएम विदित गुजराती

 

भारत के 28 वर्षीय जीएम विदित गुजराती के किशोर हमवतन आर प्रागनानंदा, डी गुकेश और अर्जुन एरिगैसी ने शतरंज के खेल में पांच बार के विश्व शतरंज चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराकर असंभव को संभव कर दिखाया था।

ट्रिकी कोर्स स्थानीय लोगों के लिए एक अवसर पेश कर सकता है क्योंकि गुरुग्राम में इंडियन ओपन की वापसी हुई है

जबकि गुजराती कुछ मौकों पर करीब आया था, वह इस सप्ताह तक कार्लसन पर जीत हासिल नहीं कर सका था।

यह मंगलवार को बदल गया जब गुजराती – भारतीय योगियों के लिए खेल रहे थे – ने “अपने करियर की सबसे बड़ी जीत” दर्ज की, कार्लसन को हराकर – कनाडा शतरंज ब्राह्स के लिए खेलते हुए – मंगलवार को एक प्रो शतरंज लीग मुकाबले में।

“यह निश्चित रूप से मेरे करियर की सबसे बड़ी जीत है। कार्लसन शानदार फॉर्म में हैं और उन्हें अभी हराना निश्चित तौर पर मेरी सबसे बड़ी जीत है। द इंडियन एक्सप्रेस मैच के बाद।

हालांकि यह प्रभावशाली था कि विदित ने कार्लसन को निराश करते हुए काले मोहरों के साथ खेलते हुए उपलब्धि हासिल की, जो केवल निराशा में अपनी मेज को धमाका कर सकता था, तथ्य यह है कि तीन में एक चेकमेट को चूकने में नाकाम रहने से उसे लाभ हुआ।

पानीपत में प्रेमी जोड़े ने खाया जहर: युवक आधी रात को पहुंचा प्रेमिका के घर; दोनों ने साथ में खाई सल्फास, युवक की मौत

विदित संतोष गुजराती। (फ़ाइल)

और इसलिए जबकि विदित, जिन्होंने 2020 FIDE ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड में अपने ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने वाले प्रदर्शन में भारत की कप्तानी की थी, अंत में कार्लसन को हराने के बारे में उत्साहित हैं, वह प्रति गेम खेल से बहुत खुश नहीं थे। लेकिन उससे कुछ मत छीनो। आखिरकार, उन्होंने कार्लसन द्वारा सामरिक निरीक्षण का फायदा उठाने के लिए अच्छा किया।

“यह मेरी कल्पना के किसी भी खिंचाव से मेरा सबसे अच्छा खेल नहीं था। मैं निश्चित तौर पर बेहतर कर सकता हूं। लेकिन एक पहलू जो मैंने सीखा वह यह था कि मेरा रक्षा स्तर या प्रतिरोध सामान्य से अधिक था, जिसने शायद उसे क्रैक कर दिया और जीत की चाल नहीं खोज पाया, ”विदित ने कहा।

जीत गुजराती को भी देती है, जो विश्वनाथन आनंद के बाद भारत में नंबर 2 पर है, आगे बढ़ने के लिए हाथ में एक बड़ा शॉट है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसने विश्व नंबर 19 को विश्वास दिलाया है कि वह सर्वश्रेष्ठ को हरा सकता है। “इस जीत ने मुझे दिखाया है कि मेरे लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शतरंज खिलाड़ियों को हराना संभव है। इससे मुझे उस कड़ी मेहनत और अभ्यास के बारे में भी अच्छा महसूस हुआ जो मैं कर रहा हूं। यह सबसे अच्छा आत्मविश्वास बढ़ाने वाला है, ”उन्होंने कहा।

फाइटबैक 5.5-6.5 की कमी के बैरल को घूरते हुए, योगियों ने कनाडा के चेसब्रह्स पर 4-0 के फाइनल राउंड में जीत हासिल की, जहां गुजराती ने कार्लसन को पछाड़ दिया। योगियों ने 21 वर्ष की औसत आयु के साथ एक टीम का नाम रखा था, जो लोकप्रिय चेसब्रहों से अंक लेने के लिए अपनी विलक्षणताओं का उपयोग करने की उम्मीद कर रहे थे। जीएम अमन हैम्बलटन के नेतृत्व वाले शतरंज ने धमाकेदार शुरुआत की और अपना पहला राउंड 2.5-1.5 से और दूसरा 3-1 स्कोर के साथ जीता। जीएम रौनक साधवानी और विदित के खिलाफ अपने शुरुआती गेम जीतने के बाद जीएम रज़वान प्रेटू एक बार फिर एक मूल्यवान संपत्ति साबित हुए। जीएम आर्यन तारी ने भी जोरदार शुरुआत की और आईएम को मात दी वैशाली बेहतर पॉन स्ट्रक्चर का फायदा उठाकर रमेशबाबू दूसरे राउंड में। एक राउंड शेष रहते हुए मैच जीत की पहुंच के भीतर, चेसब्रह जीत हासिल करने के लिए आवश्यक तीन अंक हासिल करने के लिए तैयार हो गए। कार्लसन ने साधवानी के खिलाफ काले मोहरों के साथ एक बोर्ड पर 21-चाल लघु के साथ एक बयान देने के बावजूद, योगियों ने गति को उलटने और 3-1 से जीत हासिल करने में कामयाबी हासिल की।

महेंद्रगढ़ में 85 लाख की ठगी में एक गिरफ्तार: सस्ते रेट पर फ्लैट दिलाने का दिया था झांसा; राशि बरामद

यह नॉर्वेजियन नंबर 2 तारी के खिलाफ खेल में था कि विदित ने वास्तव में दिन का अपना सर्वश्रेष्ठ शतरंज खेला। “मैं दूसरे दौर में अपनी हार के बाद लड़खड़ा रहा था। मुझे लगा कि मैंने टीम को नीचा दिखाया है। मुझे पता था कि एक जीत से कम कुछ नहीं होगा, ”उन्होंने कहा। तरी पर विदित की जीत ने भी योगियों को चौथे में जाने की गति प्रदान की, जहां उन्होंने शतरंजबाजों को 4-0 के उल्लेखनीय स्कोर से पछाड़ दिया, जिसने उन्हें 9.5-6.5 के मैच में जीत दिलाई।

Follow us on Google News:-

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *