IPL 2023: CSK ने धोनी के उत्तराधिकारी की पहचान की

 

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में सोमवार को एक दिलचस्प घटना घटी। अप्रत्याशित रूप से, एमएस धोनी के नशे में धुत प्रशंसकों की एक बड़ी भीड़ ने सीएसके के अभ्यास खेल के दौरान ‘धोनी धोनी’ की जय-जयकार करते हुए, एक ग्लास-पैनल वाले जिम रूम के बाहर अपने ‘थाला’ को चीयर करने के लिए बिजली के रैक पर वजन कम करने के लिए भीड़ लगा दी, लेकिन यह था बैटन पासिंग चीयर्स जिसने रुचि जगाई। तीन गैलरियों से धोनी के लिए 25 मिनट तक चीयर करने के बाद फैन्स ने ‘बेन स्टोक्स’ के नारे लगाने शुरू कर दिए। यह अखाड़े के चारों ओर एक कर्ण लहर की तरह फैल गया – सीएसके की भविष्य की दिशा के बारे में येलोवे के वफादारों का समर्थन।

व्हाट्सएप बीटा उपयोगकर्ताओं द्वारा अनुभव की जाने वाली लॉगिन समस्याओं को ठीक करने के लिए अपडेट को रोल आउट करता है: अधिक जानें

अतीत, वर्तमान और तत्काल भविष्य धोनी होंगे, लेकिन भविष्य, निस्संदेह अपने प्रिय नेता की उदार छाया के साथ, इंग्लैंड के करिश्माई बेन स्टोक्स की ओर इशारा कर रहा है। उत्तराधिकार की योजना पर अभी तक कोई आधिकारिक शब्द नहीं आया है, लेकिन निश्चित आशा और विश्वास है कि स्टोक्स के रूप में चेन्नई को अपना उत्तराधिकारी मिल गया है। सीएसके के एक अधिकारी ने कहा, “यह फैसला धोनी को लेना है और हमने उनकी पसंद पर छोड़ दिया है।” “हमारी भूमिका हमेशा धोनी द्वारा मांगी गई टीम को इकट्ठा करने के साथ समाप्त होती है और हम एक ऐसी टीम हैं जो हमेशा प्रक्रिया उन्मुख होती है। और यह प्रक्रिया तब से शुरू हो गई है जब दो मार्च को खिलाड़ी तैयारी शिविर के लिए शहर में उतरे थे।’

अनुबंधित विद्युत कर्मचारी संघ की कार्यकारिणी गठित

लेकिन नेतृत्व के संकेत पहले से ही देखने को मिल रहे हैं, खासकर सीएसके के सोशल मीडिया हैंडल पर जहां स्टोक्स को पहले से ही ‘चुने हुए’ के ​​रूप में बिल किया जा रहा है, जिसकी पृष्ठभूमि में तमिल फिल्मों के हिट नंबर चल रहे हैं। यहां तक ​​कि रजनीकांत के गाने, जो आमतौर पर धोनी के लिए आरक्षित थे, पोस्ट में स्टोक्स के लिए पाए गए। भले ही टीम के पास अतीत में ड्वेन ब्रावो, मैथ्यू हेडन, माइक हसी जैसे सितारों से सजे विदेशी खिलाड़ी रहे हों। ब्रेंडन मैकुलमस्टोक्स ने अब तक जिस तरह का स्वागत किया है, वैसा किसी ने नहीं किया।

जानकारों के मुताबिक जब खिलाड़ियों की नीलामी से पहले चेन्नई ड्रॉइंग बोर्ड पर वापस गया तो धोनी की इच्छा सूची में स्टोक्स का नाम सबसे ऊपर था। राइजिंग के साथ अपने कार्यकाल के दौरान स्टोक्स से पहले ही परिचित हो चुके हैं पुणे सुपरजायंट्स, धोनी और मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग लंबे समय से इस अंग्रेज के प्रशंसक रहे हैं। और इंग्लैंड के कप्तान के रूप में जिस शानदार तरीके से स्टोक्स लंबे प्रारूप में क्रांति ला रहे हैं, वह भी नहीं छूटा।

यह समझा जाता है कि दिसंबर में खिलाड़ियों की नीलामी में फ्लेमिंग ने ब्रेंडन मैकुलम से भी इनपुट लिया, जो इंग्लैंड की रेड-बॉल टीम के कोच के रूप में स्टोक्स के साथ काम कर रहे हैं, और जो चेन्नई सुपर किंग्स की स्थापना का हिस्सा रहे हैं। अतीत में, खिलाड़ी और उसके नेतृत्व गुणों के बारे में जानने के लिए। एक कारण है कि जब उत्तराधिकार की योजना की बात आती है तो चेन्नई किसी भी चीज़ को हल्के में लेने को तैयार नहीं है।

एक फ्रेंचाइजी के लिए जो योजना के साथ सावधानीपूर्वक और बहुत स्पष्ट रही है, सीएसके एक बदलाव के लिए चौराहे पर थी। भले ही 2020 सीज़न में वे पहली बार प्ले-ऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहे हों, लेकिन सेट अप के भीतर एक भावना थी कि यदि नहीं तो COVID-19 संयुक्त अरब अमीरात में उतरने पर शिविर में मुक्केबाज़ी, चीजें अलग होतीं। और उनका विश्वास 2021 में साबित हुआ जब उन्होंने खिताब जीता। लेकिन पिछले साल जडेजा से फ्लर्ट करने के बाद वे नौवें स्थान पर रहे थे. 2008 में अस्तित्व में आने के बाद पहली बार उन्होंने कप्तान के रूप में धोनी से आगे देखने की कोशिश की। एक टीम के लिए जो निरंतरता और मैदान से बाहर रिश्तों की प्रतिज्ञा करती है, वे जडेजा के लिए गए लेकिन यह काम नहीं किया।

वर्षों तक, फ्रैंचाइज़ी ने कप्तानी की भूमिका के लिए किसी को भी अंदर से तैयार नहीं किया सुरेश रैना, ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसिस। लेकिन अब और नहीं; यह वह जगह है जहां स्टोक्स आते हैं। एक कप्तान के रूप में उनके कद से मेल खाते हों – मैदान पर और बाहर – या स्टारडम की बात आती है, स्टोक्स किसी से पीछे नहीं हैं। और जैसे कैसे अंदर विराट कोहलीभारत के पास एक ऐसा खिलाड़ी था जिसने धोनी से सहज रूप से पदभार संभाला था, चेन्नई के लिए स्टोक्स के साथ ऐसा ही महसूस करने का हर कारण है।

ब्लड ग्लूकोज मॉनिटरिंग फीचर के साथ एप्पल वॉच जल्द ही कभी भी लॉन्च नहीं होगी

अन्य कारण भी हैं जिन्होंने कप्तान-कोच की जोड़ी को प्रभावित किया है। धोनी की तरह, स्टोक्स एक ऐसे कप्तान रहे हैं जो ज्यादातर ताकत से खेलना पसंद करते हैं और इसे सरल रखते हैं। उदाहरण के लिए, जब उन्होंने इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान के रूप में पदभार संभाला, तो स्टोक्स ने जल्दी से मैकुलम के सिद्धांत को अपनी ताकत का समर्थन करने के लिए स्वीकार कर लिया – पावर-हिटिंग और टेस्ट में तेज गति से रन बनाना – और इंग्लैंड और टेस्ट क्रिकेट के लिए तालिकाओं को बदल दिया, यह हो सकता था तर्क किया जाए। और धोनी से परे, चेन्नई को एक बड़े भीड़-खींचने वाले के लिए नहीं कहा जा सकता था। धोनी की तरह, स्टोक्स एक आवारा है, जो गेंद को लंबे और कठिन हिट कर सकता है, अपने कैप्टन कूल की तरह प्रेरणादायक है, बल्ले से चोरी कर सकता है, और बल्लेबाजी से परे योगदान दे सकता है।

छह महीने पहले जहां वफादार प्रशंसकों के बीच भी मूड उदास था और फ्रेंचाइजी सोच रही थी कि उनका अगला कप्तान कब और कहां आएगा, स्टोक्स के आने से सब कुछ बदल गया है। यह ऐसा है जैसे एक राज्य, जो लंबे समय से अपने युवराज के आने का इंतजार कर रहा था, को आखिरकार अपने बूढ़े हो रहे राजा या चेन्नई के मामले में ‘थाला’ को बदलने के लिए एक मिल गया है।

अंदरूनी सूत्रों का यह भी मानना ​​है कि यह साल स्टोक्स के लिए सीएसके पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में जानने के लिए एकदम सही होगा – खुद को खिलाड़ियों, प्रबंधन, प्रशंसकों और सीएसके के ब्रांड से परिचित कराएं।

उन्हें इसका स्वाद तब मिला होगा जब सीएसके ने 1992 की ब्लॉकबस्टर अन्नामलाई से रजनीकांत के महाकाव्य बीजीएम की धुन पर उनका एक इंस्टाग्राम वीडियो जारी किया। यह वह फिल्म थी जिसने रजनीकांत के सुपरस्टारडम को लॉन्च किया, यह पहली फिल्म थी जिसमें परिचयात्मक सुपरस्टार शीर्षक कार्ड दिखाया गया था, जहां थिएटर स्क्रीन पर नीले डॉट्स में शब्द बनते हैं। ऐसा कहा जाता है कि शुरुआत में रजनी ने शीर्षक कार्ड पर आपत्ति जताई क्योंकि वह टैग का उपयोग करने में थोड़ा शर्माता था, लेकिन अंततः झुक गया और प्रशंसा में डूब गया। स्टोक्स इंग्लैंड के सबसे बड़े स्टार हो सकते हैं और क्रिकेट की दुनिया में उनका सम्मान है, लेकिन जैसा कि उन्हें जल्द ही पता चल जाएगा कि उनके रास्ते में आने वाला प्यार और प्यार कुछ और ही होगा। जैसा कि उस फिल्म की बेहद प्रसिद्ध रजनी लाइन जाती है (कार शुरू करो!) – एडु वंदिये!

Follow us on Google News:-

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *