गौशाला के पास रिक्सा रेहड़ी में हड्डियां भरता पकड़ा गया युवक

गौभक्तों व बजरंग दल के कार्यकत्र्ताओं ने युवक को किया पुलिस के हवाले

जांच के लिए पुलिस ने पशु चिकित्सक से भरवाए हड्डियों के सैंपल

एस• के• मित्तल 
सफीदों, नगर की नहर पटरी स्थित श्री गणेश विकलांग गौशाला के पास गौभक्तों ने एक प्रवासी युवक को उसकी बाईक रेहड़ी में भरी हड्डियों सहित पकड़ा है। पकड़े गए युवक की पहचान उत्तरप्रदेश के कैराना के मुरसली के रूप में हुई है। गौभक्तों का दावा है कि इस रिक्सा में गौवंश की हड्डियां भरी हुई है। गौभक्तों ने मामले की सूचना सफीदों पुलिस को दी। सूचना पाकर सिटी थाना पुलिस मौके पर पहुंची।
गौभ्भक्तों ने आरोपी युवक व रिक्सा को पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस आरोपी व उसकी रेहड़ी को सिटी थाना में लेकर आए। पीछे-पीछे गौभक्त व बजरंग दल के कार्यकत्र्ता भी थाने में पहुंचे गए और पुलिस से कार्रवाई की मांग की। श्री गणेश विकलांग गौशाला के गौभक्त प्रवीण कुमार ने बताया कि वे गौशाला में काम कर रहे थे कि उन्होंने देखा कि बाहर एक युवक रिक्सा रेहड़ी में कुछ डाल रहा है। उसने बाहर आकर देखा तो पाया कि वह कबाड़ बीनने के बहाने गौशाला के साथ लगती मृत्त गौवंश को दबाने वाली जमीन के पास से गोवंश की हड्डियों को निकालकर अपनी रिक्सा रेहड़ी में डाल रहा था और उन हड्डियों को छिपाने के लिए आसपास का कुड़ा-कर्कट उसके ऊपर डाल रहा था। गौभक्त प्रवीन कुमार ने मौके पर गौभक्तों, बजरंग दल के कार्यकत्र्ताओं व पुलिस को बुला लियाा। मौके पर पहुंचे बजरंग दल के कार्यकत्र्ता सतीश बलाना व प्रवीन हिंदू ने मौके पर पहुंचकर युवक से पूछताछ की तो उसने अपना नाम मुरसली निवासी कैराना बताया। जब गौभक्तों ने रेहड़ी को चेक किया तो उसमें हड्डियां भरी हुईं थी। हड्डियां मिलने पर गौभक्त व बजरंग दल के कार्यकत्र्ता आक्रोशित हो गए।
उन्होंने मामले की सूचना पुलिस को दी। सूचना पाकर सिटी थाना प्रभारी सुरेश कुमार मौके पर पहुंचे और उन्होंने आरोपी व रिक्सा रेहड़ी को कब्जे में लेकर सिटी थाना में पहुंचाया। पकड़े गए आरोपी ने गौभक्तों को बताया कि वह कबाड़ बीनने के साथ-साथ हड्डियां बीनने का भी कार्य करता है। वह इन हड्डियों को 7 से 8 रूपए प्रति किलो के हिसाब से पानीपत व उत्तरप्रदेश में ले जाकर बेच देता है। वे इन हड्डियों का क्या करते हैं इसकी उसको कोई जानकारी नहीं है। वहीं बजरंग दल के सतीश बलाना व प्रवीन हिंदू तथा गौभक्त प्रवीन कुमार ने साफ किया कि अगर आरोपी के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई तो वे आंदोलनरत्त होने को मजबूर होंगे, जिसकी सारी जिम्मेवारी प्रशासन की होंगी।
मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने पशु अस्पताल से चिकित्सकों को बुलाया। मौके पर पशु अस्पताल से पशु चिकित्सक डा. विकास शर्मा मौके पर पहुंचे और उन्होंने हड्डियों का सैंपल लिए। इस मामले में सिटी थाना प्रभारी सुरेश कुमार ने बताया कि हड्डियों के सैंपल ले लिए गए है और मामले की जांच की जा रही है। शिकायत प्राप्त होते ही कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *