IND vs NZ 2nd T20: स्क्वायर टर्नर पर भारत की सीरीज स्क्वॉयर

 

इस टी-20 सीरीज में लगातार दूसरी बार भारत और न्यूजीलैंड को ऐसी पिच मिली, जहां वह ग्रिप करके मुड़ गई। लेकिन रांची के विपरीत, जहां स्पिन के सक्षम बल्लेबाज रन बना सकते थे, लखनऊ बल्लेबाजों के लिए भट्टी था। जो कोई भी स्पिन गेंदबाजी कर सकता था, उसके पास विकेट लेने का मौका था। उस तेज गेंदबाज ने 39.5 ओवर में केवल 9.5 गेंदबाजी की और भारत ने 100 रन के लक्ष्य को सिर्फ एक गेंद शेष रहते हासिल कर लिया, कहानी कह देंगे।

 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नए मैनेजर का कहना है कि ‘वह अल-नासर में अपना करियर खत्म नहीं करेंगे, वह यूरोप लौट आएंगे’

पिच ने बल्ले और गेंद के बीच बराबरी का मुकाबला निकाला। आप तर्क दे सकते हैं कि टी20 में खेल का संतुलन बल्लेबाजों के पक्ष में बहुत अधिक झुका हुआ है। लेकिन यह वही है जो प्रारूप तय करता है। हजारों लोग एक स्टेडियम में आने या अपने टेलीविजन सेट बदलने या अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म खोलने के लिए बल्लेबाजों को शुरू से ही टी-शर्ट देखने के लिए अपनी शाम का बलिदान करते हैं।

यह क्रिकेट के बदलते परिदृश्य में सबसे आगे का प्रारूप है – जहां टीमों को भी टेस्ट में आक्रामक रूप से खेलने का मौका मिल रहा है – और एक ऐसा प्रारूप जहां बल्लेबाज लगातार बाधाओं को तोड़ रहे हैं, एक ऐसा प्रारूप जिसने पहले से कहीं ज्यादा अभिनव शॉट्स और डिलीवरी प्रदान की है।

यह काफी हद तक संभव हो पाया है क्योंकि ग्राउंड्समैन राक्षसों को पिच से बाहर ले जाते हैं, जहां वे बल्लेबाजों को समृद्ध होने के लिए आदर्श स्थिति देते हैं। लेकिन लखनऊ में, उन्होंने भारत के पूर्व बल्लेबाज की सेवा की थी गौतम गंभीर स्टार स्पोर्ट्स स्टूडियो पर “सब-स्टैंडर्ड पिच” ​​कहा जाता है।

हरियाणा के गृह मंत्री विज की राहुल को नसीहत: लाल चौक पर तिरंगा फहराने पर लिखा,धारा 379 हटाने पर BJP का धन्यवाद करे कांग्रेस

बिना कारण नहीं, क्योंकि मैच में एक भी छक्का नहीं लगा। टेस्ट और ओडीआई के विपरीत, जहां पिचों की विशेषताएं देश से देश में भिन्न होती हैं, टी20 के लिए अस्वीकार्य सार्वभौमिक कोड एक फ्लैट डेक को रोल आउट करना है। एक टीम के लिए जो एक गतिशील बल्लेबाजी दृष्टिकोण को अपनाने की सोच रही है, आखिरी चीज जो वे चाहते थे वह एक रैंक टर्नर थी।

यह एक ऐसी पिच थी जहां भारत होना पसंद करता रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली शुभमन गिल, इशान किशन और राहुल त्रिपाठी के बजाय अपने शीर्ष तीन में। 2015 में जब इंग्लैंड ने सीमित ओवरों में एक रीसेट बटन दबाया, तो एक प्रमुख पहलू जिस पर अक्सर किसी का ध्यान नहीं गया, वह था सीमिंग पिचों को बल्लेबाजी स्वर्ग में बदलना। क्यूरेटर ने हल्के भूरे रंग की पिचों पर खूब रन बनाए और खिलाड़ियों का सही सेट – फिंगर स्पिनर, रिस्ट-स्पिनर, हिट-द-डेक पेसर – स्थितियों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए। चार साल बाद, उन्होंने विश्व कप जीता।

भारत एक ऐसे ही दौर से गुजर रहा है, जहां उन्होंने एंकरों के बजाय आक्रामक बल्लेबाजों को चुना था। एकदिवसीय मैचों में, उन्हें निश्चित रूप से उस तरह की पिचें मिलीं, जहां से वे अपनी खोल से बाहर निकलकर फ्री-फ्लोइंग क्रिकेट खेल सकते थे। इसने उनके बल्लेबाजों को अधिक अभिव्यंजक होने दिया, वे आमतौर पर जितना करते हैं उससे अधिक शॉट लगाने और बेहतर रन-रेट पर स्कोर करने की अनुमति दी। यह वह मॉडल है जिसे वे टी20 में भी पसंद करेंगे, विशेष रूप से द्विपक्षीय टी20ई श्रृंखला को अगले टी20 विश्व कप के लिए एक टीम बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

शॉकर: पंड्या

इसके बजाय उन्हें एक ऐसी पिच मिली जिसे कप्तान हार्दिक पांड्या ने चौंकाने वाला बताया। “ईमानदारी से कहूं तो यह एक विकेट का झटका था। अब तक हमने जितने भी मैच खेले हैं। मुझे मुश्किल विकेटों से कोई फर्क नहीं पड़ता। मैं इसके लिए पूरी तरह तैयार हूं, लेकिन ये दोनों विकेट टी20 के लिए नहीं बने हैं। कहीं न कहीं क्यूरेटर को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पिचों को पहले तैयार कर लें।’

यह ऐसी पिच थी जहां बीच में थोड़ी घास थी और दोनों तरफ पूरी लंबाई के क्षेत्र में गंजापन था। टॉस के समय पंड्या ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि क्या उम्मीद की जाए, लेकिन उन्होंने उमरान मलिक को बेंच दिया युजवेंद्र चहल वह क्या उम्मीद कर रहा था के रूप में एक सुराग फेंक दिया। कुलदीप यादव के साथ वाशिंगटन सुंदर आसपास भी, यह अंत में सबसे बड़ा अंतर साबित हुआ क्योंकि भारत के स्पिनरों ने अपने समकक्षों को आउट कर दिया, जिन्होंने उदारतापूर्वक कुछ फुल-टॉस फेंके।

पहले T20I की तरह, पांड्या ने तीन स्पिनरों और पार्ट टाइम ऑफ स्पिन की ओर मुड़ने से पहले खुद से शुरुआत की। दीपक हुड्डा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और शिवम मावी से आगे। पारी के पहले हाफ में वाशिंगटन, चहल और कुलदीप की गेंदबाजी से न्यूजीलैंड संघर्ष कर गया। उन्होंने अपने पहले तीन विकेट – फिन एलेन, डेवोन कॉनवे और ग्लेन फिलिप्स – रिवर्स-स्वीप में गंवाए। तीनों अपने शॉट में जल्दी थे। जबकि समय की जरूरत थी कि स्ट्राइक रोटेट करके और बड़े शॉट्स को हटाकर पारी को गहराई तक ले जाया जाए, स्कोरबोर्ड के दबाव ने अनुचित जोखिम को प्रेरित किया, जिसका मतलब था कि वे 99 के साथ समाप्त हो गए, कम से कम 20-25 एक पार-कुल से कम।

सैमसंग गैलेक्सी एस23 सीरीज: वन यूआई 5.1 के मुख्य फीचर्स 1 फरवरी को लॉन्च इवेंट से पहले लीक हो गए

जब भारत ने बल्लेबाजी की तो यह अलग नहीं था। एक मौके पर त्रिपाठी ने लेट कट खेलने की कोशिश की और जब तक गेंद बल्ले से टकराई, तब तक उनका सिर बाएं से दाएं की ओर घूम चुका था और उनकी आंखों की रेखा थर्ड मैन फील्डर की सीध में थी। लेकिन किसी तरह वे हड़बड़ा कर लक्ष्य तक पहुंच गए।

‘सिर्फ इसलिए कि एमएस धोनी ने पदभार संभालते ही आकर विश्व कप जीत लिया, इसका मतलब यह नहीं है कि यह सबके साथ होगा’: रविचंद्रन अश्विन .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *