Haryana Weather Update: नौतपा आज से शुरू, हरियाणा में नहीं दिखाई देगा असर, 28 को हो सकती है बारिश

 

चंडीगढ़. आज दोपहर 2 बजकर 50 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही नौतपा शुरू हो जाएगा. इस बार नौतपा की खास बात यह है कि इसका प्रभाव सम्पूर्ण 14 दिवस तक रहेगा. लेकिन पश्चिमी हलचलों की वजह से बीते वर्षों की तरह इस बार नौतपा का असर हरियाणा में नहीं दिखाई देगा. हाल में दो बार आए पश्चिमी विक्षोभ ने भीषण गर्मी से राहत दिलाई है. बुधवार यानि आज भी प्रदेश के उत्तरी जिलों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है.

तेलंगाना के मंत्री केटीआर ने सरकार द्वारा चेहरे की तकनीक के उपयोग में अधिक पारदर्शिता का आह्वान किया

बता दें कि पिछले चार दिनों में लगातार आए दो पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में पड़ रही भीषण गर्मी और लू से लोगों को बड़ी राहत मिली है. इससे मैदानी राज्यों में पारा अब सामान्य से काफी नीचे चल रहा है. नौतपा 25 मई से 3 जून तक रहता है. 25 मई से सूर्य रोहिणी नक्षत्र में गोचर करेगा, तब नौतपा शुरू हो जाएगा. नौतपा साल के वह 9 दिन होते है जब सूर्य पृथ्वी के सबसे नजदीक रहता है, जिस कारण से इन 9 दिनों में भीषण और प्रचंड गर्मी पड़ती है.

  1. Xiaomi Mi Band 7 बड़े AMOLED डिस्प्ले के साथ, अधिक फिटनेस मोड लॉन्च: मूल्य, विनिर्देश

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सब कुछ ठीक रहा और मौसम इसी प्रकार चला तो प्रदेश में 28 मई को एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना बन रही है. अब यह पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो कर बारिश करेगा या नहीं यह अभी कह पाना मुश्किल है. क्योंकि मौसम विज्ञानियों के अनुसार बुधवार के बाद इसकी स्थिति स्पष्ट होगी.

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार इस बार नौतपा में तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी. क्योंकि इस बार तापमान पहले ही काफी ऊपर तक जा चुका है. उसका कारण यह रहा कि इस बार मार्च व अप्रैल में कम संख्या में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुए, जिससे वातावरण में नमी की मात्रा काफी कम रही.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *