तेलंगाना के मंत्री केटीआर ने सरकार द्वारा चेहरे की तकनीक के उपयोग में अधिक पारदर्शिता का आह्वान किया

 

तेलंगाना की जानकारी तकनीकी मंत्री के टी रामाराव ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के साथ चेहरे की पहचान जैसी तकनीकों का उपयोग करने में सबसे कठिन चुनौतियों में से एक नागरिकों का विश्वास हासिल करना है कि सरकार निष्पक्ष तरीके से इस तरह के डेटा का उपयोग करती है।

Xiaomi Mi Band 7 बड़े AMOLED डिस्प्ले के साथ, अधिक फिटनेस मोड लॉन्च: मूल्य, विनिर्देश

उनके अनुसार, ऐसी तकनीक का उपयोग भी जटिल बना हुआ है क्योंकि नागरिकों को यह आश्वस्त करने की आवश्यकता है कि वे निगरानी में नहीं हैं जब तक कि उन्हें सूचित नहीं किया गया हो।

मंत्री ने यह भी कहा कि इसे पूरा करने का एकमात्र तरीका पहले नियामक शक्तियों को निर्धारित करना है जिनकी प्रत्येक सरकारी संगठन को आवश्यकता होगी।

तेलंगाना के मंत्री केटीआर ने सरकार द्वारा चेहरे की तकनीक के उपयोग में अधिक पारदर्शिता का आह्वान किया

रामा राव ने कहा, “ये शक्तियां उन्हें एक संसदीय और पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से दी जानी चाहिए,” और कहा कि सही नियामक आउटरीच के साथ, यह पुलिस के लिए नागरिकों को उनकी जरूरतों के साथ सहायता करना आसान बना सकता है।

“एआई ऑन द स्ट्रीट: मैनेजिंग ट्रस्ट इन द पब्लिक स्क्वायर” पर एक पैनल चर्चा के दौरान दुनिया दावोस में आर्थिक मंच, उन्होंने कहा कि चेहरे की पहचान ने न केवल भौतिक संसाधनों पर निर्भरता को कम किया है, बल्कि अपराधियों और लापता व्यक्तियों का पता लगाने में अधिकारियों को लगने वाले समय को भी कम किया है।

Haryana Weather Update: नौतपा आज से शुरू, हरियाणा में नहीं दिखाई देगा असर, 28 को हो सकती है बारिश

पैनल चर्चा में ताकायुकी मोरिता, एनईसी जापान के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रतिनिधि निदेशक, एंजी निकोल ओडी, कार्यकारी निदेशक उषाहिदी, दक्षिण अफ्रीका और कोएन वैन ओस्ट्रोम, एज टेक सीईओ और संस्थापक भी शामिल थे।

हालांकि, उन्होंने पारदर्शिता के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि सरकार द्वारा चेहरे की पहचान का उपयोग करने वाले हर कदम को सरकारी संगठनों द्वारा उपयोग किए जाने से पहले जनता के साथ साझा किया जाना चाहिए।

मंत्री के अनुसार, सरकार विनियमन और पुलिसिंग में चेहरे की पहचान के लाभों को पहचानती है। इसलिए, इस प्रणाली में जनता के विश्वास को वैकल्पिक प्रणालियों द्वारा मजबूत किया जाना चाहिए जो उन्हें इस पद्धति से अवगत करा सकते हैं और उसके बाद ही बड़े पैमाने पर हो सकते हैं, उन्होंने कहा।

इसके अतिरिक्त, रामा राव ने कहा: “हमें ऐसे दिमागों की आवश्यकता है जो एआई, मशीन लर्निंग, ब्लॉकचेन, डेटा साइंस और उसी के उपयोग से आने वाले जोखिमों से अच्छी तरह वाकिफ हों। उपयोग किया जा रहा डेटा पूरी तरह से सुरक्षित होना चाहिए और सुरक्षा को सत्यापित किया जाना चाहिए।”

चेहरे की पहचान के बारे में चिंताएं

हाल के वर्षों में, कई लोगों ने चेहरे की पहचान तकनीकों की सटीकता और पहचान की चोरी में उनकी भूमिका पर सवाल उठाया है।

कुछ स्थितियों में, कानून प्रवर्तन सेवाओं ने दंगों में निर्दोष व्यक्तियों को गलत तरीके से फंसाया। इसके अलावा, बहुत से लोग पहचान प्रबंधन और भंडारण के बारे में चिंतित हैं, जो दुनिया भर में गोपनीयता की वकालत करने वालों को परेशान कर रहा है।

जानकारी को कैसे संग्रहीत और बनाए रखा जाता है, इसमें पारदर्शिता की कमी सबसे आम सामाजिक चिंताओं में से एक है। लगातार सरकारी निगरानी में रहने और उनकी सहमति के बिना उनकी तस्वीरें रखने के नागरिकों के मौलिक अधिकार का उल्लंघन चेहरे की पहचान से होता है।

मानवाधिकार अधिवक्ताओं के अनुसार, चेहरे की पहचान, जब सर्वव्यापी कैमरों और डेटा एनालिटिक्स के साथ संयुक्त हो जाती है, तो बड़े पैमाने पर निगरानी होती है, जो नागरिकों की स्वतंत्रता और निजी अधिकारों को खतरे में डाल सकती है।

उदाहरण के लिए, चीन में, इस तकनीक का उपयोग अधिकारियों द्वारा लंबे समय से किया जा रहा है। देश में स्ट्रीट कैमरों से लेकर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण की आवश्यकता वाले ऐप्स तक इसका उपयोग बढ़ रहा है, लेकिन एक राज्य मीडिया आउटलेट के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि चीनी नागरिक सार्वजनिक सेटिंग्स में इसके उपयोग पर संदेह कर रहे हैं।

यहां तक ​​कि इस तकनीक का इस्तेमाल चीनी अधिकारियों द्वारा उइगरों को निशाना बनाने और शिनजियांग क्षेत्र में उनकी भावनाओं की जांच करने के लिए भी किया जा रहा है।

हालांकि, दुनिया के दूसरे हिस्से में, यूरोपीय आयोग को 51 संगठनों से एक खुला पत्र मिला है, जिसमें सभी बड़े पैमाने पर निगरानी चेहरे की पहचान सॉफ्टवेयर पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है। इसी तरह, 43,000 से अधिक यूरोपीय नागरिक रिक्लेम योर फेस अभियान में शामिल हुए, जो यूरोपीय संघ में बायोमेट्रिक सामूहिक निगरानी को समाप्त करने का आह्वान करता है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यूरोपीय आयोग ने 2020 में सार्वजनिक सेटिंग्स में चेहरे की पहचान तकनीक को पांच साल तक के लिए एक नियामक ओवरहाल के हिस्से के रूप में प्रतिबंधित कर दिया, जिसमें गोपनीयता और नैतिक दुरुपयोग नियम शामिल थे।

चेहरे की पहचान से संबंधित चिंताओं के बावजूद, अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन (एसीएलयू) ने कुछ सिद्धांतों का प्रस्ताव दिया है जो प्रौद्योगिकी के नैतिक उपयोग को सुनिश्चित करने में मदद करेंगे। ये:

• चेहरे की पहचान के डेटाबेस में नागरिकों के बायोमेट्रिक डेटा को जोड़ने से पहले, संस्थानों को उनसे सूचित, लिखित सहमति लेनी चाहिए।
• किसी व्यक्ति की त्वचा के रंग, नस्ल, धर्म, राष्ट्रीय मूल, लिंग, आयु, या विकलांगता को निर्धारित करने के लिए तकनीकों का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
• डेटा विषय के स्पष्ट, लिखित समझौते के बिना, चेहरे की पहचान तकनीक के परिणामों का व्यापार या प्रसार नहीं किया जाना चाहिए।
• नागरिकों को अपने चेहरे के डेटा को देखने, अपडेट करने और हटाने में सक्षम होना चाहिए, साथ ही डेटा में किए गए किसी भी संशोधन का ट्रैक रखना चाहिए।
• संगठनों को डेटा अनुपालन और उपयोग के साथ-साथ जिम्मेदारी सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक तकनीकी तंत्र के लिए नीतियां बनानी चाहिए।
• चेहरा पहचान डेटा को समर्पित सुरक्षा कर्मियों वाले संगठनों द्वारा होस्ट, प्रबंधित और सुरक्षित किया जाना चाहिए – क्योंकि साइबर हमले और डेटा चोरी का जोखिम हमेशा बना रहता है।
• अंतिम-उपयोगकर्ताओं को एक ऑडिट ट्रेल रखना आवश्यक है जिसमें सूचना संग्रह, उपयोग और प्रकटीकरण विवरण, साथ ही दिनांक और समय टिकट और सूचना अनुरोधकर्ता विवरण शामिल हैं।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *