Google, Microsoft टॉप एक्सपेक्टेशंस आर्म्स रेस ओवर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हीट अप के रूप में

 

Google मूल कंपनी अल्फाबेट ने 2023 की पहली तिमाही में $ 15 बिलियन के शुद्ध लाभ के साथ बाजार की उम्मीदों को हरा दिया, कंपनी ने मंगलवार को एक संकेत में कहा कि सर्च इंजन बेहेमोथ अपने पैरों को फिर से हासिल कर रहा है।

ट्विटर का कहना है कि पिछले छह महीनों की तुलना में 2022 की पहली छमाही में अधिक सामग्री हटाई गई

टेक टाइटन ने विज्ञापन खर्च में सामान्य मंदी, कोविद-युग के उछाल के दौरान ओवर-हायरिंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर Microsoft द्वारा एक बड़ी चुनौती के कारण खुद को दबाव में पाया है।

इसका त्रैमासिक राजस्व लगभग 70 बिलियन डॉलर आया, जो विश्लेषकों की अपेक्षा से एक बिलियन बेहतर था, और उसी तीन महीने की अवधि में कंपनी ने कहा कि वह 12,000 कर्मचारियों, या अपने कार्यबल के छह प्रतिशत की छंटनी करेगी।

अपने परिणामों में, Google ने बर्खास्तगी के लिए अपेक्षित लागतों के लिए $2 बिलियन शुल्क की घोषणा की।

वर्ष के पहले तीन महीनों के लिए Microsoft के परिणामों ने भी मंगलवार को निवेशकों को प्रसन्न किया, क्योंकि इसकी उद्योग-अग्रणी व्यावसायिक क्लाउड उत्पादों की बिक्री में वृद्धि हुई थी।

बिल गेट्स द्वारा स्थापित कंपनी ने क्लाउड और एआई के रूप में 52.9 बिलियन डॉलर के राजस्व पर 18.3 बिलियन डॉलर का लाभ दर्ज किया, जो कि विंडोज सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर निर्माताओं को लाइसेंस देने से राजस्व में गिरावट से अधिक था, क्योंकि उस बाजार में बिक्री प्रभावित हुई थी।

नारनौल में वकील को मारने की धमकी: क्लाइंट ने घर में जबरन घुसकर हंगामा किया, गाली गलौज और धक्का मुक्की, अश्लील शब्द भी बोले

अधिकांश बाजार का ध्यान Google पर था, जो माइक्रोसॉफ्ट समर्थित चैटजीपीटी जारी होने पर चिंता का विषय बन गया और पिछले साल के अंत में तेजी से वायरल हो गया। विंडोज मेकर ने अपने बिंग सर्च इंजन और ऑफिस सॉफ्टवेयर में तकनीक को जोड़ा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सर्च दिग्गज ने तब से भाषा आधारित एआई के अपने संस्करण बार्ड को बाहर कर दिया है, लेकिन रिलीज को अनाड़ी के रूप में देखा गया और अब तक पर्यवेक्षकों और कंपनी के अंदरूनी सूत्रों को निराश किया है।

एआई पर हथियारों की दौड़ के कई वर्षों तक चलने की उम्मीद है और टेक दिग्गजों के लिए यह महंगा साबित हो सकता है, कंपनियों को चिंता है कि वे प्रतिद्वंद्वियों से जल्दी हार सकते हैं।

एआई युद्धों के लिए खुद को तैयार करने के लिए, Google ने अपने एआई डिवीजन को पुनर्गठित किया है, कंपनी के अंदर स्वतंत्र रूप से चलने वाली डीप माइंड सहायक कंपनी को Google ब्रेन नामक एक डिवीजन में डाल दिया है।

– ‘गंभीर चुनौतियां’ –

चुनौतियों के मेजबान ने Google के सीईओ सुंदर पिचाई को हाल के सप्ताहों में एक दुर्लभ अमेरिकी मीडिया दौरे पर यह आश्वस्त करने के लिए भेजा कि कंपनी खोज से लेकर मानचित्र तक एआई अग्रणी तक हर चीज पर एक उद्योग की अग्रणी बनी हुई है।

विपरीत परिस्थितियों के बावजूद, पिचाई को 2022 में $225 मिलियन से अधिक का कुल मुआवजा पैकेज मिला, पिछले सप्ताह पोस्ट की गई एक नियामक फाइलिंग के अनुसार।

प्रधानमंत्री मोदी के मेहमान होंगे जींद के सुनील जागलान मन की बात के सौवें एपिसोड में बने सम्मानित अतिथि

यह संकेत देते हुए कि परेशानी अभी भी दूर नहीं हुई है, Google के स्वामित्व वाले YouTube का विज्ञापन राजस्व लगातार तीसरी तिमाही में गिरा, जो साल दर साल 2.6 प्रतिशत गिरकर 6.7 बिलियन डॉलर हो गया।

YouTube में संघर्ष उसी तिमाही में आया जब इसके लंबे समय तक सीईओ सुसान वोज्स्की ने नौ साल बाद पद छोड़ दिया, जिसकी जगह लंबे समय तक कार्यकारी नील मोहन ने ले ली।

इनसाइडर इंटेलिजेंस के वरिष्ठ विश्लेषक मैक्स विलेंस ने कहा, “इस तिमाही में Google ने राजस्व और कमाई दोनों उम्मीदों को पार कर लिया, लेकिन निवेशक आशावाद के कारण मामूली हैं।”

“इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि Google का विज्ञापन व्यवसाय खतरे में है। YouTube के राजस्व में फिर से गिरावट, और खोज और अन्य राजस्व में 2 प्रतिशत से कम की वृद्धि इस वास्तविकता को दर्शाती है कि Google का मुख्य व्यवसाय सबसे गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहा है, जिसका सामना उसने कुछ समय में किया है।”

रेवाड़ी में महिला ने की खुदकुशी: घर में ही खाया जहरीला पदार्थ; ससुरालियों पर दहेज हत्या का आरोप

गहरी जड़ों वाली समस्याओं के बावजूद, अल्फाबेट के शेयर की कीमत जनवरी की छंटनी की घोषणाओं से पहले देखी गई कमियों से अच्छी तरह से ठीक हो गई है और मंगलवार को घंटों के कारोबार में 4 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 108.4 डॉलर हो गई।

यह अभी भी 2021 में देखे गए $150 के करीब था, जब विज्ञापन राजस्व में वृद्धि हो रही थी।

Microsoft अपनी AI क्रांति के साथ लगातार दबाव बना रहा है, हाल ही में घोषणा की कि वह ChatGPT के पीछे की शक्तियों को अपने प्रतिष्ठित एक्सेल, वर्ड और आउटलुक कार्यक्रमों में लागू करेगा।

रेडमंड, वाशिंगटन की दिग्गज कंपनी भाषा-आधारित एआई को तेजी से अपना रही है, शुरुआती समस्याओं के बावजूद अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कम सावधानी दिखा रही है, जैसे कि चैटबॉट्स परेशान करने वाली प्रतिक्रियाएं या स्पष्ट रूप से गलत जानकारी दे रहे हैं।

जानलेवा हमला करने व जान से मारने की धमकी देने का मामला दर्ज

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *