Google की नई नीति उपयोगकर्ताओं को ऐप से अपना खाता डेटा हटाने की अनुमति देती है

 

नीति चरणों में प्रभावी हो रही है। (फोटो: आईएएनएस)

Google Play के उपयोगकर्ता 2024 की शुरुआत में अपने ऐप की स्टोर सूची में बदलाव देखना शुरू कर देंगे।

Google ने एक नई “डेटा विलोपन नीति” पेश की है, जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को अधिक स्पष्टता के साथ सशक्त बनाना और उनके इन-ऐप डेटा पर नियंत्रण करना है, जिसके लिए Android ऐप्स को उपयोगकर्ताओं को ऐप और वेब पर अपने खातों को हटाने की अनुमति देना आवश्यक है।

देखें: SRH कप्तान Aiden Markram ने IPL 2023 के लिए टीम के लिए दो-चरणीय प्रक्रिया रखी

Google ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, “ऐप्लिकेशन्स के लिए जो ऐप खाता निर्माण को सक्षम करते हैं, डेवलपर्स को जल्द ही ऐप के भीतर और ऑनलाइन से खाता और डेटा हटाने का विकल्प प्रदान करने की आवश्यकता होगी।”

कंपनी के अनुसार, इस कदम का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को उनके डेटा नियंत्रण के बारे में “बेहतर शिक्षित” करना और सामान्य रूप से ऐप और प्ले स्टोर दोनों में विश्वास को बढ़ावा देना है।

इसके अतिरिक्त, डेवलपर उपयोगकर्ताओं को अधिक विकल्प प्रदान कर सकते हैं – उपयोगकर्ता, जो अपने संपूर्ण खाते को हटाना नहीं चाहते हैं, केवल कुछ डेटा (जैसे गतिविधि इतिहास, चित्र या वीडियो) को हटाना चुन सकते हैं।

ऐसे मामलों में जहां डेवलपर्स के पास सुरक्षा, धोखाधड़ी की रोकथाम या नियामक अनुपालन जैसे कुछ डेटा को बनाए रखने का वैध कारण है, उन्हें स्पष्ट रूप से उन प्रथाओं का खुलासा करना चाहिए, कंपनी ने कहा।

Microsoft उपयोगकर्ताओं को अवांछित ऑटोप्ले वीडियो को एज में ब्लॉक करने देता है: अधिक जानें

नीति चरणों में प्रभावी हो रही है।

टेक दिग्गज ने उल्लेख किया है कि क्रिएटर्स के पास अपने ऐप के सुरक्षा फॉर्म में डेटा हटाने के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए 7 दिसंबर तक का समय है।

Google Play के उपयोगकर्ता 2024 की शुरुआत में अपने ऐप की स्टोर सूची में बदलाव देखना शुरू कर देंगे।

जिन डेवलपर को और समय चाहिए, वे नई नीति का पालन करने के लिए 31 मई, 2024 तक Play कंसोल में एक्सटेंशन के लिए फाइल कर सकते हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *