एआई विकास को विनियमित करने के लिए भारत की कोई योजना नहीं है: आईटी मंत्रालय

 

आखरी अपडेट: अप्रैल 06, 2023, 15:36 IST

एआई चैटबॉट्स यूजर्स के लिए एक लोकप्रिय टूल बनता जा रहा है

एआई 2023 में उद्योग की चर्चा बन गया है, लेकिन देश इसकी क्षमता को विनियमित नहीं करना चाहता है।

सरकार देश में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के विकास को कानून लाने या विनियमित करने पर विचार नहीं कर रही है, क्योंकि जेनेरेटिव एआई-आधारित चैटबॉट उद्योग भर में लोकप्रिय हो गए हैं।

अंबाला में मनचलों ने रोका छात्रा का रास्ता: फ्रेंडशिप न करने पर थप्पड़ मारे; बोले- तू कहीं मुंह दिखाने लायक नहीं रहेगी

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्रालय ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी तकनीकी (MeitY) ने कहा कि यह एआई को देश और प्रौद्योगिकी क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण और रणनीतिक क्षेत्र के रूप में देखता है।

मंत्रालय ने कहा, “एआई का उद्यमशीलता और व्यापार के विकास के लिए एक गतिशील प्रभाव होगा और सरकार देश में एक मजबूत एआई क्षेत्र विकसित करने के लिए नीतियों और बुनियादी ढांचे में सभी आवश्यक कदम उठा रही है।”

सरकार ने जून 2018 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए राष्ट्रीय रणनीति प्रकाशित की और एआई के अनुसंधान और अपनाने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने का प्रस्ताव रखा।

हरियाणा में चौटाला परिवार की सियासत का तोड़: भाजपा ने चौधरी देवीलाल के पोते का राजनीतिक कद बढ़ाया; इससे जजपा और इनेलो को झटका

MeitY ने कहा कि उसने इन विशेष क्षेत्रों में अवसरों का पता लगाने के लिए AI सहित विभिन्न उभरती प्रौद्योगिकियों में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया है।

“ये केंद्र प्रीमियम प्लग-एंड-प्ले को-वर्किंग स्पेस और इकोसिस्टम तक पहुंच के साथ स्टार्ट-अप प्रदान करते हैं,” इसने अपने जवाब में जोड़ा।

IPL 2023: बटलर के बाएं हाथ की छोटी उंगली में लगे टांके, DC के खिलाफ अगले मैच में नहीं हो सकते शामिल

भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (GPAI) पर ग्लोबल पार्टनरशिप का संस्थापक सदस्य भी है।

आईएएनएस के साथ पहले के एक साक्षात्कार में, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर ने कहा था कि सरकार का लक्ष्य भारत को एआई का एक वैश्विक पावरहाउस बनाना है, जो न केवल विदेशी चैटबॉट्स को एकीकृत करने पर रुकता है बल्कि अगली पीढ़ी के एआई-आधारित का निर्माण करता है। अरबों नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए नवाचार।

“एआई निश्चित रूप से डिजिटल अर्थव्यवस्था को बदल देगा और देश में व्यावसायिक अर्थव्यवस्था को विकसित करेगा। एआई डिजिटल अर्थव्यवस्था का एक ‘काइनेटिक इनेबलर’ है और हम एआई में वैश्विक नेता बनना चाहते हैं।”

नीति आयोग ने ‘सभी के लिए उत्तरदायी एआई’ विषय पर पत्रों की एक श्रृंखला भी प्रकाशित की है।

1,900 से अधिक एआई-केंद्रित स्टार्टअप देश में मुख्य रूप से संवादी एआई, एनएलपी, वीडियो एनालिटिक्स, रोग का पता लगाने, धोखाधड़ी की रोकथाम और गहरे नकली पहचान के क्षेत्रों में अभिनव समाधान प्रदान कर रहे हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *