CTP की सीट बेल्ट के लिए जागरूकता: हास्य कलाकार जसपाल भट्‌टी का उदाहरण पेश कर रही पुलिस; वीडियो आया सामने

चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस(CTP) शहर में कार में पिछली सीट पर बैठे लोगों को सीट बेल्ट पहनने के लिए लगातार जागरूक कर रही है। वहीं उन्हें ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाते हुए पैंफलेट भी बांटे जा रहे हैं। लोगों को सीट बेल्ट पहनने के लिए जागरूक करने के लिए पुलिस स्व. हास्य कलाकार जसपाल भट्‌टी का भी उदाहरण पेश कर रही है। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी ट्रैफिक पुलिस ने शेयर किया है। बता दें कि चंडीगढ़ से जुड़े मशहूर हास्य कलाकार जसपाल भट्‌टी की अक्तूबर 2012 में सड़क हादसे में मौत हो गई थी। वह भी कार की पिछली सीट पर थे और सीट बेल्ट नहीं पहनी हुई थी।

बेटे की जीत के लिए रेणुका बिश्नोई की चुनावी मेहंदी: महिलाओं के लगवाई मुफ्त में मेहंदी; करवा चौथ के उपलक्ष्य में किया था आयोजन

वहीं हाल ही में टाटा सन्स के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सड़क हादसे में मौत ने पिछली सीट पर सीट बेल्ट की अहमियत को लेकर देश भर को जगा दिया था। वहीं केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भी पिछली सीट पर भी सीट बेल्ट लगाए जाने को अनिवार्य करने पर जोर दिया था।

चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस के जवान लोगों को बता रहे हैं कि सिर्फ चालान से बचने के लिए ही सीट बेल्ट न पहनें बल्कि अपनी जिंदगी के बारे में भी सोचें। हादसे के दौरान पिछली सीट पर बैठी सवारियां सीट बेल्ट न पहनने पर झटके से आगे आकर टकराती हैं। वहीं सीट बेल्ट न पहनने पर 1 हजार रुपए का चालान हो सकता है।

ट्रैफिक पुलिस के एक DSP ने बताया कि अभी फिलहाल पिछली सीट पर सीट बेल्ट को लेकर जागरूकता फैलाई जा रही है। मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन करके पिछली सीट पर भी सीट बेल्ट पहनना ज़रुरी हो चुका है। जल्द ही पुलिस लोगों के चालान भी काटने शुरू कर दिए जाएंगे।

श्रीराम मंदिर में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस बालिकाओं की पूर्ण सुरक्षा व सम्मान की ली सामुहिक शपथ

2002 से जरूरी मगर पालना नहीं हुई

सरकार ने अक्टूबर 2002 में पिछली सीट पर बैठे यात्रियों के लिए भी सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य कर दिया था। हालांकि इसका सही से पालन नहीं हुआ। वर्ष 2019 में सरकार ने सीट बेल्ट नहीं लगाने पर जुर्माना बढ़ाकर 1 हजार रुपए कर दिया था, लेकिन इससे भी स्थिति नहीं सुधरी। मोटर व्हीकल एक्ट के नियम 138(3) के तहत सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य किया गया था।

 

खबरें और भी हैं…

.
जींद के खटकड़ में नेशनल हाइवे जाम: रोडवेज बसें न रोकने पर छात्रों का गुस्सा फूटा; बोले-बाइपास से जाते हैं ड्राइवर

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *