श्रीराम मंदिर में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस बालिकाओं की पूर्ण सुरक्षा व सम्मान की ली सामुहिक शपथ

 

 

एस• के• मित्तल   

सफीदों, विश्व हिंदू परिषद के तत्वावधान में बजरंग दल, दुर्गा वाहिनी एवं मातृशक्ति के सहयोग से नगर के होली मोहल्ला स्थित प्राचीन श्रीराम मंदिर में अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्व हिंदू परिषद के जिला उपाध्यक्ष अरविंद शर्मा ने। इस मौके पर भाजपा महिला जिलाध्यक्ष कविता शर्मा विशेष रूप से मौजूद रहीं।

हरियाणा CM के OSD दयाल की वापसी: 3 दिन में ही CM विंडों की जिम्मेदारी फिर मिली, ब्यूरोक्रेसी में हलचल तेज

इस मौके पर बालिकाओं की पूर्ण सुरक्षा व सम्मान की सामुहिक रूप से शपथ दिलाई गई। अपने संबोधन में अतिथियों ने कहा कि आज समाज में महिला सशक्तिकरण की बेहद आवश्यकता है। महिलाओं को उनके अधिकार प्रदान करके उन्हे मजबूत बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बेटे भाग्य से होते हैं परंतु बेटियां सौभाग्य से होती हैं। सशक्त देश की पहचान एवं आधार बेटियां ही हैं। जहां नारी का सम्मान होता है वहां देवताओं का वास होता है। आज समाज को महिलाओं के प्रति अपनी सोच बदलनी होगी। बाल विवाह, दहेज प्रथा व कन्या भ्भु्रणहत्या जैसी समस्याएं अभी भी समाज में व्याप्त हैं। यौन शोषण, दुष्कर्म, गैंगरेप और हत्या के मामले बढ़ते जा रहे हैं। दुनिया भर में बेटियों के प्रति समाज का रवैया दोहरेपन का है।

धरना-प्रदर्शन को कर दिया है स्थगित: उद्यमियों को पीएनजी और बायोमास उपकरण पर ब्याज फ्री लोन देगी सरकार: सीएम

लड़कियों को आज भी शिक्षा, पोषण, चिकित्सा, मानवाधिकार और कानूनी अधिकारों से वंचित रखा जाता है। कुरीतियों को खत्म करने के लिए अशिक्षा, पिछड़ेपन व गरीबी जैसे कारणों को भी दूर करना होगा। दुनियाभर में लड़कियों के प्रति होने वाली लैंगिक असमानता को खत्म करने की दिशा में सतत प्रयास करने होंगे। इस अवसर पर संगीतमय सुंदरकांड व हनुमान चालीसा का पाठ सामूहिक रूप से किया गया। कार्यक्रम का समापन मंगल आरती और प्रसाद वितरण करके किया गया।

पानीपत के मकान में चोरी: 50 हजार कैश समेत चुराए चांदी के आभूषण; दुकान से घर लौटे तो बिखरा मिला सामान

इस मौके पर पर कविता शर्मा, अरविंद शर्मा, प्रमोद गौत्तम, मैना देवी, दर्शना गौत्तम, संतोष गौड़, संयोगिता गर्ग, नीलम गौतम, अनीता गोयल, शिवानी, धनिष्ठा, कृष्णा सैनी, सुरेश दीवान, नरेंद्र शास्त्री, सतीश बलाना, ओमप्रकाश, बृजभूषण गर्ग, रिचा शर्मा, अंशु गोयल, दीनबंधु, बिमला, भावना, विनीता व वंशिका सहित दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *