40 करोड़ रूपए की लागत से उचाना हलका   में बनेगा चालक प्रशिक्षण संस्थान

संस्थान से हलका के हजारों बेराजगार युवाओं का बढ़ेगा कौशल विकास

खेड़ी मसानिया में 20 एकड़ में बनाया जाएगा कार्य कुशलता इंजिनियरिंग केन्द्र 

गांव, गरीब एवं किसान का विकास मौजूदा गठबंधन सरकार की पहली प्राथमिकता: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

एस• के• मित्तल     
जींद,      उचाना हलके में हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि ट्रांसपोर्ट कॉर्पाेरेशन ऑफ इण्डिया का चालक प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने के सम्बन्ध में सरकार को प्रस्ताव प्राप्त हो चुका है।
यह चालक प्रशिक्षण संस्थान उचाना में स्थापित किया जाएगा, इसके लिए उचाना की उन ग्राम पंचायतों से प्रस्ताव मांगे गए है जहां 30 एकड़ भूमि की उपलब्धता है। भूमि उपलब्ध होते ही करीब 40 करोड़ रूपए की लागत से उक्त संस्थान का निर्माण करवाया जाएगा। इस संस्थान में यातायात सम्बन्धी आधारभूत तकनीकी जानकारी के साथ- साथ युवाओं को वाहन चालक का प्रशिक्षण भी दिलवाया जाएगा, जिससे इलाके के युवाओं को कौशल विकास करने और रोजगार प्राप्ति के लिए अनेक अवसर प्राप्त होंगे।
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सोमवार को उचाना के जन नायक जनता पार्टी कार्यालय में जन समस्याएं सुन रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि उपमण्डल के गांव खेड़ी मसानिया में भी पंचायती राज विभाग का करोड़ों रूपए की लागत से कार्य कुशलता इंजिनियरिंग केन्द्र स्थापित करने का प्रावधान है। इसके लिए ग्राम पंचायत द्वारा 20 एकड़ जमीन विभाग को उपलब्ध करवा दी गई है। यह केन्द्र नीलोखेड़ी में स्थापित केन्द्र की तर्ज पर बनाया जाएगा, जिसमें ग्राम सचिव, बीडीपीओ, एसडीओ, एक्सईएन सहित अन्य विभागीय कर्मचारियों एवं अधिकारियों को ट्रैनिंग दी जाएगी। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए आगे बताया कि उचाना में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का सर्विस लेन बनाने का कार्य अभी प्रगति पर है जिसे एक महीने में पुरा करवाने के लिए प्राधिकरण को निर्देश दिए गए है, इस कार्य के पूरा होने पर उचाना के सामान्य बस अड्डा को सुचारू रूप से क्रियाशील किया जाएगा। इसके अलावा पुलिस विभाग को भी शहर में अन्य गैर मान्यता प्राप्त बस स्टोपिंग को पूर्ण रूप से बंद करवाया जाएगा और बसों को आवागमन एवं रूकना केवल सामान्य बस अड्डा पर ही होगा। एक सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री ने बताया कि विभाग द्वारा मतदाता सूचियों को अन्तिम रूप दिया जा चुका है और इससे सम्बन्धित प्रस्ताव राज्य चुनाव आयोग को भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य चुनाव आयोग द्वारा मतदाता सूचियों का पुर्ननिरीक्षण एवं अन्तिम प्रकाशन का कार्य पूरा होने पर स्थानीय निकायों, जिला परिषद, ब्लॉक समिति तथा ग्राम पंचायतों के चुनाव आगामी जुलाई या अगस्त माह में सम्भावित है। उपमुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को शहर में बेहतर क्वालिटी की स्ट्रीट लाईट लगवाने के लिए यथाशीघ्र एस्टिमेंट बनाने के निर्देश दिए ताकि रात्रि के व्यक्त पूरा शहर रोशनी की दृष्टि से चाक चौबंद रहे। इसके अलावा उन्होंने बताया कि सफाई व्यवस्था का भी कार्य प्रगति पर है, इसके लिए एस्टिमेंट तैयार किए जा चुके है
और निकट भविष्य में पूरे प्रदेश में स्ट्रीट लाईटों तथा सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करवाई जाएगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गांव, गरीब एवं किसान का विकास मौजूदा गठबंधन सरकार की पहली प्राथमिकता है। इस दिशा में सरकार द्वारा गांव के विकास और आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षणिक स्तर पर पिछड़े लोगों के कल्याण के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे है। बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए तकनीकी कुशलता एवं कौशल विकास पर विशेष बल दिया जा रहा है, इसके लिए प्रशिक्षण केन्द्रों की स्थापना युवाओं के लिए मद्दगार साबित होगी। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि किसानों के हित वर्तमान सरकार के हाथों में पूर्णतया सुरक्षित है। किसानों की सुविधा के लिए सरकार द्वारा 31 मई तक गेहू खरीद प्रक्रिया जारी रखने का फैसला किया है। चालू रबी सीजन के दौरान अपेक्षाकृत गेहूं की आवक एवं खरीद रिकॉर्ड तौर पर हुई है। साथ ही गेहूं खरीद एवं उठान के 72 घण्टे के अन्दर फसल की अदायगी सीधे किसानों के खाते में भेजने का काम किया है। ग्रामीण विकास को भी सरकार की प्रमुख प्राथमिकताओं में शुमार किया गया है, इसके लिए गांव दर गांव करोड़ों रूपए के विकास कार्य करवाय जा चुके है या फिर प्रगति पर है। प्रत्येक गांवों में स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाना एवं गन्दा पानी की निकासी व सफाई की दिशा में भी सरकार निरन्तर प्रयासरत्त है
और भविष्य में इसके सुखद परिणाम लाजिमी दृष्टिगोचर होंगे। उपमुख्यमंत्री ने पार्टी कार्यालय में लोगों की सामूहिक एवं व्यक्तिगत समस्याएं सुनी और इसके यथाशीघ्र उचित समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने मौजूद अधिकारियों को स्पष्ट हिदायत दी की वे जन समस्याओं को गम्भीरता से लें और उनका अपने स्तर पर यथा सम्भव समाधान सुनिश्चित करें। ऐसी कोई समस्या जिसका समाधान अधिकारी तौर पर मुमकीन नहीं है वह तुरंत अपने जनप्रतिनिधियों के संज्ञान में लाए ताकि वे उसका समाधान सरकार से करवा सकें।
इस अवसर पर उचाना के एसडीएम राजेश खोथ, बीडीपीओ सुरेन्द्र खत्री, जन स्वास्थ्य, सिंचाई, नगर पालिका एवं अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी तथा जेजेपी के जिला अध्यक्ष कृष्ण राठी, उपमुख्यमंत्री के निजी सचिव प्रो. जगदीश सिहाग, राष्ट्रीय संगठन सचिव जजपा राजेन्द्र लितानी, पूर्व विधायक रामकुमार कटवाल, पिरथी सिंह नम्बरदार, भाग सिंह छातर, डिप्टी सीएम के मीडिया एडवाईजर डी पी सिंह, काला नम्बरदार, बलवान नैन दनौदा, मिया सिंह सिहाग सहित जजपा के अनेक पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *