Xiaomi India ने क्वालकॉम को रॉयल रेमिटेंस के रूप में 4,000 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया

 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा विदेशी संस्थाओं को अवैध प्रेषण के लिए विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत Xiaomi India से लगभग 5,551.3 करोड़ रुपये जब्त किए जाने के बाद, विश्वसनीय सूत्रों ने सोमवार को कहा कि जब्त रॉयल्टी प्रेषण का लगभग 84 प्रतिशत अमेरिका को किया गया था- आधारित चिपमेकर क्वालकॉम ग्रुप।

हरियाणा: बिना टिकट रोडवेज बस में सफर कर रहा था इंजीनियरिंग का छात्र, चलती बस से कूदा, मौत

विकास के करीबी सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि क्वालकॉम को उचित बैंकिंग चैनलों के माध्यम से लगभग 4,663.1 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था।

Xiaomi अपने अधिकांश उपकरणों में क्वालकॉम चिपसेट का उपयोग करता है और विभिन्न लाइसेंस प्राप्त तकनीकों के लिए यूएस-आधारित प्रमुख को रॉयल्टी का भुगतान करता है जिसमें मानक आवश्यक पेटेंट और अन्य बौद्धिक संपदा (आईपी) शामिल हैं, केवल इसके चिपसेट का उपयोग करने से परे।

WhatsApp जल्द ही आपको अन्य सदस्यों को सूचित किए बिना समूहों से बाहर निकलने की अनुमति देगा: रिपोर्ट

कोई भी स्मार्टफोन या अन्य उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी जो रॉयल्टी का भुगतान नहीं करती है, उसे पेटेंट उल्लंघन के लिए दंडित किया जा सकता है।

हालांकि, ईडी के मुताबिक Xiaomi ने ऐसी किसी थर्ड पार्टी सर्विस का फायदा नहीं उठाया।

एक प्रेस विज्ञप्ति में, वॉचडॉग ने कहा था कि “Xiaomi India ने उन तीन विदेशी-आधारित संस्थाओं से कोई सेवा नहीं ली है, जिन्हें इस तरह की राशि हस्तांतरित की गई है”।

Xiaomi India ने एक बयान में कहा कि वह टिप्पणी नहीं कर सकती क्योंकि मामला अदालत में है।

“यह मामला विचाराधीन है और कानून की अदालत के विचाराधीन है। हम इस पर टिप्पणी करने से इनकार करते हैं, ”कंपनी ने आईएएनएस को बताया।

पिछले हफ्ते, Xiaomi India को एक बड़ी राहत में, कर्नाटक उच्च न्यायालय ने बैंकों से ओवरड्राफ्ट लेने और भुगतान करने की अनुमति दी।

हरियाणा: खेत में गए किसान की पीट-पीटकर हत्या, ट्रैक्टर के पास पड़ा मिला शव

हालांकि, अदालत ने प्रौद्योगिकी रॉयल्टी के भुगतान को बाहर रखा।

अवकाश न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस. सुनील दत्त यादव ने भी अंतरिम आदेश को 23 मई तक के लिए बढ़ा दिया और कहा कि मामला अब बैंकों और याचिकाकर्ता कंपनी के बीच है।

अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा 29 अप्रैल को 5,513.3 करोड़ रुपये जब्त करने के आदेश पर सशर्त रोक लगा दी थी.

ईडी ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 को लागू करने के बाद यह कदम उठाया।

वरिष्ठ अधिवक्ता एस. गणेशन ने तर्क दिया कि Xiaomi India को निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि यह एक चीनी कंपनी है और अन्य कंपनियों को प्रौद्योगिकी रॉयल्टी का भुगतान करने की अनुमति है।

हरिद्वार से अस्थियां बहाकर लौट रहे 17 लोग हादसे का शिकार, बच्चे और महिला सहित 5 की मौत; 12 घायल

5 मई को पहले के अंतरिम आदेश पर स्पष्टीकरण मांगते हुए, उन्होंने तर्क दिया कि बैंक Xiaomi को अदालत के आदेश के बाद आयात के लिए विदेशी मुद्रा में प्रेषण करने की अनुमति नहीं दे रहे हैं।

उन्होंने समझाया कि कंपनी को स्मार्टफोन के निर्माण और विपणन के संबंध में विदेशी कंपनियों को भुगतान करना आवश्यक है।

Xiaomi ने कहा कि विदेश में तीन कंपनियों को किए गए रॉयल्टी भुगतान FEMA अधिनियम का उल्लंघन नहीं करेंगे। कंपनी ने आगे कहा कि आईटी विभाग ने ही इसे मूल्य वर्धित गतिविधि के रूप में अनुमति दी थी।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *