28% जीएसटी वापस लें, गेमिंग कौशल को जुए से अलग करें: 127 गेमिंग लीडर्स ने सरकार से कहा – News18

 

भारत के गेमिंग उद्योग ने 2014 और 2020 के बीच लगभग 500 मिलियन डॉलर का एफडीआई आकर्षित किया

भारतीय ऑनलाइन गेमर्स की कुल संख्या 2020 में 360 मिलियन से बढ़कर 2023 में 420 मिलियन से अधिक हो गई।

लगभग 127 ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों और संगठनों ने सरकार को एक खुला पत्र लिखा है, जिसमें पूर्ण जमा मूल्य पर 28 प्रतिशत जीएसटी को उलटने और कौशल गेमिंग को सट्टेबाजी और जुए से अलग करने का आग्रह किया गया है, जिसने उद्योग को काफी संकट में डाल दिया है।

28% जीएसटी वापस लें, गेमिंग कौशल को जुए से अलग करें: 127 गेमिंग लीडर्स ने सरकार से कहा – News18

पत्र, जिसमें बाजी गेम्स, दंगल गेम्स, गेम्सक्राफ्ट टेक्नोलॉजीज, नाज़ारा टेक्नोलॉजीज और विनज़ो गेम्स प्राइवेट लिमिटेड जैसे प्रतिभागी शामिल हैं, ने कहा कि इस कदम से एमएसएमई और स्टार्टअप्स के लिए संभावित रूप से विनाशकारी प्रभाव (व्यवसाय बंद होने सहित) होंगे, जिनके पास पूंजी भंडार नहीं हो सकता है। इतनी तेज कर वृद्धि को झेलने के लिए।

पत्र में लिखा है, “इसके अलावा, यह निर्णय अवैध अपतटीय जुआ संचालकों को प्रोत्साहित करेगा, भारतीय उपयोगकर्ताओं को उनकी ओर आकर्षित करेगा और अंततः न तो इष्टतम कर संग्रह होगा और न ही वैध उद्योग का विकास होगा।”

20 अरब डॉलर के उद्यम मूल्यांकन, 2.5 अरब डॉलर के राजस्व और 1 अरब डॉलर के वार्षिक करों के साथ ऑनलाइन कौशल गेमिंग, 2025 तक 30 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़कर 5 अरब डॉलर के राजस्व तक पहुंचने के लिए तैयार है।

लियोनेल मेसी ने इंटर मियामी और मेजर लीग सॉकर के साथ अनुबंध करके इसे आधिकारिक बना दिया है

भारतीय ऑनलाइन गेमर्स की कुल संख्या 2020 में 360 मिलियन से बढ़कर 2023 में 420 मिलियन से अधिक हो गई।

भारत के गेमिंग उद्योग ने 2014 और 2020 के बीच लगभग $500 मिलियन और जनवरी 2021 – जून 2022 के बीच $1.5 बिलियन से अधिक का FDI आकर्षित किया।

“उद्योग वर्तमान में लाखों प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियों का समर्थन करता है, और ये संख्या अगले कुछ वर्षों में काफी बढ़ जाएगी,” ने कहा।

पत्र।

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने इस सप्ताह घोषणा की कि ऑनलाइन गेमिंग, घुड़दौड़ और कैसीनो में लगाए गए दांव पर अब पूर्ण मूल्य पर 28 प्रतिशत कर लगेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार, इस निर्णय का उद्देश्य उद्योग को खत्म करना नहीं था, बल्कि इस “नैतिक प्रश्न” पर विचार करते हुए लिया गया था कि इस पर आवश्यक वस्तुओं के बराबर कर नहीं लगाया जा सकता है।

उद्योग हितधारकों के अनुसार, पूर्ण जमा पर जीएसटी लगाने की जीएसटी परिषद की सिफारिश उद्योग की सफलता, गेमिंग नवाचार और निरंतरता के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है।

पत्र में आठ मुख्य बिंदुओं का उल्लेख किया गया है जो डिजिटल इंडिया पहल में बाधा डालने जैसे कराधान के प्रतिकूल प्रभाव को रेखांकित करते हैं; स्टार्टअप और एमएसएमई के लिए निहितार्थ; नौकरियों और आजीविका पर प्रभाव; उपभोक्ता सामर्थ्य पर प्रभाव; अपतटीय जुआ साइटें अनपेक्षित लाभार्थी होंगी; विदेशी निवेश और वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता को दबाना; वैश्विक गेमिंग लीडर बनने का अवसर खोना और निर्यात पर असर और सरकारी खजाने के लिए दीर्घकालिक शुद्ध राजस्व हानि।

रोहतक के प्रॉपर्टी धारकों के लिए राहत: रिकार्ड दुरुस्त करवाने के लिए विशेष अभियान, टैक्स में 31 जुलाई तक मिलेगी छूट

“क्षेत्र को जीवित रखने के लिए, यह कर उद्योग द्वारा अर्जित प्लेटफ़ॉर्म शुल्क/सकल गेमिंग राजस्व पर लगाया जाना चाहिए। यह किसी भी अन्य प्रौद्योगिकी सेवा प्लेटफ़ॉर्म के समान है, जहां केवल प्लेटफ़ॉर्म द्वारा अर्जित राजस्व को जीएसटी लगाने के उद्देश्य से माना जाता है, ”के अनुसार

अक्षर।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *