2022 में भारत के स्मार्टफोन शिपमेंट में 6% की गिरावट, 2023 में मध्यम वृद्धि: कैनालिस रिपोर्ट

 

पूरे वर्ष 2022 के लिए, Xiaomi अभी भी नंबर एक विक्रेता था।

सैमसंग ने जुलाई-सितंबर 2017 के बाद पहली बार अक्टूबर से दिसंबर (Q4) 2022 में नंबर एक स्थान प्राप्त किया।

नवीनतम कैनालिस शोध रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में भारत का स्मार्टफोन शिपमेंट 2021 की तुलना में 6 प्रतिशत कम होकर 151.6 मिलियन यूनिट तक गिर गया। बाजार को चौथी तिमाही की छुट्टी अवधि में शिपमेंट में पहली बार गिरावट का सामना करना पड़ा, जो 27 प्रतिशत गिरकर 32.4 मिलियन हो गया।

Upwardly ‘मोबाइल’: आईआईटी मद्रास से जुड़ी फर्म भरोस विकसित करती है, लेकिन क्या आप इसे अपने फोन पर इस्तेमाल कर सकते हैं?

सैमसंग ने जुलाई-सितंबर 2017 के बाद पहली बार अक्टूबर से दिसंबर (Q4) 2022 में नंबर एक स्थान प्राप्त किया, 21 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के लिए 6.7 मिलियन यूनिट की शिपिंग की। दूसरा स्थान वीवो का रहा, जिसने मुख्य रूप से ऑफलाइन चैनलों के माध्यम से 6.4 मिलियन यूनिट्स की बिक्री की। 20 तिमाहियों के बाद, Xiaomi ने Q4 2022 में अपना नेतृत्व स्थान खो दिया और 5.5 मिलियन यूनिट के शिपमेंट के साथ तीसरे स्थान पर आ गया।

पूरे वर्ष 2022 के लिए, Xiaomi अभी भी नंबर एक विक्रेता था। Oppo और Realme क्रमशः 5.4 मिलियन और 2.7 मिलियन यूनिट के शिपमेंट के साथ चौथे और पांचवें स्थान पर रहे।

“भारत अन्य बाजारों की तुलना में वैश्विक मंदी का सामना करने के लिए बेहतर स्थिति में था। लेकिन 2022 के आखिरी कुछ महीनों में घरेलू उपभोक्ता खर्च में कमी आई है। त्योहारी सीजन के दौरान भी घरेलू बाजार में लेनदेन, खुदरा खर्च और इलेक्ट्रॉनिक आयात में गिरावट आई है।’

एडी नेकेतिया ने आर्सेनल को मैनचेस्टर यूनाइटेड पर 3-2 से जीत दिलाई

चौरसिया ने कहा, “मिड-टू-हाई-एंड सेगमेंट ने इस साल अच्छा प्रदर्शन किया, जो अपग्रेड चक्र को और उत्प्रेरित करेगा।”

चौरसिया के अनुसार, वेंडर जो मुख्य रूप से ऑनलाइन चैनलों पर केंद्रित थे, उन्हें 2022 की चौथी तिमाही में खराब ईकॉमर्स उत्सव बिक्री प्रदर्शन का सामना करना पड़ा। Xiaomi ने ईकॉमर्स चैनल का उपयोग करके अपने पुराने मॉडलों की इन्वेंट्री को साफ करने का लक्ष्य रखा था। लेकिन, खराब ई-कॉमर्स उत्सव बिक्री प्रदर्शन के कारण, Xiaomi और realme ने Q4 2022 में ऑनलाइन चैनलों में अपने उत्पादों का महत्वपूर्ण स्टॉक देखा।

वहीं, टियर-थ्री और टियर-चार शहरों में, वीवो और ओप्पो ने ऑफलाइन चैनलों पर ध्यान केंद्रित किया, जिससे उन्हें साल-दर-साल बढ़ने वाले एकमात्र वेंडर बनने में मदद मिली। वॉल्यूम बढ़ाने के लिए रिटेल चैनल में ताकत के साथ, सैमसंग उपभोक्ताओं को बाजार से लेकर बाजार तक लक्षित करना जारी रखता है, उन्होंने कहा।

Canalys को 2023 में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में मध्यम वृद्धि की भी उम्मीद है, जो 5G उपकरणों, राज्य सरकार के सौदों, स्मार्टफोन की पैठ और नए उपयोग के मामलों की शुरूआत से प्रेरित है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *