हलांड-गार्डियोला, एक अनूठा साझेदारी

 

यह एर्लिंग हलांड का मौसम रहा है। उसने मैनचेस्टर सिटी को एक बिना रुके निर्मम विजेता मशीन में बदल दिया है, शीर्ष गियर्स को क्लैंक कर रहा है, जैसे कि सीज़न व्यवसाय के अंत में लुढ़का है। नॉर्वेजियन के 47 गोल और पूरे टूर्नामेंट में छह असिस्ट ने सिटी के सीज़न को परिभाषित किया है, जो अभी तक कुछ भी नहीं या एक तिगुने में समाप्त हो सकता है, हालांकि बाद की संभावना अधिक दिखती है।

जर्मन कलाकार ने एआई-जेनरेटेड एंट्री द्वारा जीते गए फोटोग्राफी पुरस्कार को खारिज कर दिया, भयंकर बहस छिड़ गई

यह पेप गार्डियोला का भी मौसम रहा है, खुद को एक प्रबंधक-किंवदंती में ढालना और फिर से ढालना। सिटी का क्रशिंग फॉर्म जितना आकर्षक रहा है – पिछले 10 खेलों में, उन्होंने 37 गोल किए हैं और सिर्फ चार को स्वीकार किया है – यह इस बारे में है कि कैसे पेप गार्डियोला ने अपने आदर्शों को अलग किए बिना हैलैंड से सर्वश्रेष्ठ का दोहन किया है और कैसे हैलैंड मूल रूप से फिसल गया है अपने खेल में बदलाव किए बिना गार्डियोला की योजनाओं में।

सीज़न की शुरुआत में संदेह बना रहा। हालैंड को दांत निकलने में कितना समय लगेगा?

यहां तक ​​कि बुंदेसलिगा के उच्च-श्रेणी के संचालकों ने भी लीग की निर्ममता का सामना करने के लिए संघर्ष किया है। वह पेप के सामरिक ताने-बाने में कैसे ढलेगा? क्या हलांड को अपनी प्रत्यक्षता पर अंकुश लगाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा और आगे बढ़ने या झूठे नौ में विकसित होना पड़ेगा? या गार्डियोला अपने मूल सिद्धांतों को ओवरहाल करेंगे और अधिक अभियुक्त और प्रत्यक्ष दृष्टिकोण अपनाएंगे, एक थ्रोबैक इंग्लिश लीग दृष्टिकोण? जेमी कैरेघेर के बीच कुछ पंडितों ने यह भी उपहास उड़ाया कि वह गलत क्लब में शामिल हो गए हैं।

यूरोपीय संघ स्थानीय चिप उत्पादन को बढ़ावा देने, एशिया पर निर्भरता कम करने के लिए €43 बिलियन का निवेश करेगा

जैसे-जैसे सीज़न खिलता और खिलता है, लच्छेदार और मुरझाता है, एक खुशहाल शादी की तरह, गार्डियोला और हैलैंड ने साबित कर दिया है कि दोनों को एक अनूठा साझेदारी करने के लिए अपनी निश्चित विशेषताओं से समझौता करने की आवश्यकता नहीं है। हैलैंड प्रेस और पास कर सकता है, मिडफ़ील्ड में ड्रॉप कर सकता है और ज़रूरत पड़ने पर वह पहले रक्षात्मक ब्लॉक भी हो सकता है।

Erling Haaland, प्रीमियर लीग, Erling Haaland Pep Guardiola, Guardiola Haaland, Erling Haaland Pep Guardiola, मैनचेस्टर सिटी, फुटबॉल समाचार, खेल समाचार पेप गार्डियोला ने हैलैंड से सर्वश्रेष्ठ का दोहन किया है। (फ़ाइल)

गार्डियोला ने कुछ चालाक ट्वीक के साथ चालाक पासिंग गेम में अपनी प्रत्यक्षता और शारीरिकता को प्रशंसनीय रूप से बुना है। नवीनतम, और यकीनन सबसे घातक, शहर का पुनरावृत्ति देखना खेल की शक्ति और सुंदरता दोनों से प्रभावित होना है, प्रत्येक निवास और एक दूसरे को पूर्ण और संघर्षपूर्ण तरीके से जलाना।

सबसे बड़ा बदलाव यह है कि उन्होंने अपनी पूरी पीठ को कैसे फिर से लगाया है। पिछले सीज़न में, उनका एक फुल-बैक, अक्सर जोआओ कैंसिलो मध्य मिडफ़ील्ड में चला जाता था, जबकि काइल वॉकर पारंपरिक फ़ुल-बैक की तरह लूट और ओवरलैप करता था, और अक्सर खुद को विंगर्स की लाइन के बाहर रखता था। लेकिन हलांड के बाद, हमला करते समय, फुल-बैक मध्य मिडफ़ील्डर रोड्री के दोनों ओर तैनात होंगे, ताकि वे त्वरित टर्नओवर को पीछे हटा सकें। इसने रोड्री को मुक्त कर दिया है, जो इन दिनों अधिक स्वतंत्रता के साथ उन्नत पदों पर भटक रहा है।

Apple ने 2 वर्षों में भारत में 1 लाख से अधिक प्रत्यक्ष नौकरियां उत्पन्न कीं: MoS IT राजीव चंद्रशेखर

यह हलांड के आगमन से प्रत्यक्ष रूप से आवश्यक परिवर्तन था।

पिछले सीज़न में, सर्जियो अगुएरो के बाहर होने के बाद, शहर का सबसे आगे वाला खिलाड़ी गेब्रियल जीसस हुआ करता था, जो केविन डी ब्रुइन के साथ-साथ दो विंगर्स के पीछे जितना गहरा गिरा करता था। गार्डियोला के अनुसार ब्राजीलियाई, “10 मिनट में तीन रक्षकों को दबा सकता है”। हैलैंड के उतने गहरे नहीं गिरने के कारण, सिटी ने प्रभावी रूप से मिडफ़ील्ड में एक शरीर खो दिया। लेकिन गार्डियोला ने फुल बैक लगाकर उस दरार को दूर कर दिया है।

Erling Haaland, प्रीमियर लीग, Erling Haaland Pep Guardiola, Guardiola Haaland, Erling Haaland Pep Guardiola, मैनचेस्टर सिटी, फुटबॉल समाचार, खेल समाचार गार्डियोला ने हलांड की प्रत्यक्षता और शारीरिकता को चालाकी से गुजरने वाले खेल में बुना है। (फ़ाइल)

इसलिए प्रभावी रूप से, जब कब्जे में होता है, तो सिटी 2-3-4-1 की फॉर्मेशन में खेलती है। हालांकि गार्डियोला ने विरोधियों और अपने स्वयं के रूप के अनुसार आकार और प्रणालियों, भूमिकाओं और कर्तव्यों को बदल दिया है, उनका प्राथमिक प्रयास नॉर्वेजियन गोल कोलोसस से सर्वश्रेष्ठ निकालने का रहा है।

हरियाणा के गांव में सालों पुरानी परंपरा टूटी: कलौदाखुर्द चौपाल में 75 साल बाद महिलाओं की एंट्री; सांसद दुग्गल को खिड़की से सुन रही थीं

हालांकि गार्डियोला ने हमेशा व्यक्तिगत चकाचौंध के बजाय सामूहिक पर जोर दिया है, महान प्रबंधकों ने अपने बेहतरीन खिलाड़ी की प्रतिभा को अधिकतम करने के लिए अपनी टीम और गठन को तराशा है। गार्डियोला ने लियोनेल मेस्सी और बार्सिलोना के पास वर्चुओसोस ज़ावी और एंड्रेस इनिएस्ता में से सर्वश्रेष्ठ का उत्पादन करने के लिए झूठे नौ की संभावनाओं और कार्यों को बढ़ाया। उस विशिष्ट प्रणाली में, सैमुअल ईटो’ओ और ज़्लांटन इब्राहिमोविक जैसे पारंपरिक नाइन उनके परिष्कृत तरीकों के प्रतिकूल थे। ऐसा नहीं था कि गार्डियोला पारंपरिक स्ट्राइकरों से निराश थे, लेकिन उस विशेष समय में, उस विशेष समूह के साथ, उन्हें इसकी आवश्यकता नहीं थी। सिटी के साथ-साथ बायर्न में, उन्होंने खिताब जीतने के प्रभाव के लिए रॉबर्ट लेवांडोव्स्की और सर्जियो एगुएरो का इस्तेमाल किया था, हालांकि दोनों में से कोई भी उनकी टीम के लिए उतना केंद्रीय नहीं था जितना कि हैलैंड अब है।

Erling Haaland, प्रीमियर लीग, Erling Haaland Pep Guardiola, Guardiola Haaland, Erling Haaland Pep Guardiola, मैनचेस्टर सिटी, फुटबॉल समाचार, खेल समाचार गार्डियोला ने हमेशा व्यक्तिगत चकाचौंध के बजाय सामूहिक पर जोर दिया है। (रॉयटर्स)

यहां तक ​​कि गुजरना भी तेज और अधिक प्रत्यक्ष हो गया है। गुजरने वाले आउटलेट और चैनल पहले से कहीं ज्यादा सख्त हैं। उनकी चाल और गुणवत्ता शहर की रचनात्मक शक्तियों को बॉक्स में जितनी संभव हो उतनी गेंदें डालती है, ताकि हलांड गोल करने के अवसरों से वंचित न रहे। हालांकि पक्ष में अन्य गोल-स्कोरर हैं, लेटमोटिफ़ अपने हमले की नोक पर लंबा, बड़ा ब्लोक ढूंढ रहा है।

बायर्न के खिलाफ हैलैंड का गोल एक क्लासिक मामला है। बायर्न ने एक कोना साफ किया, लेकिन जूलियन अल्वारेज़ ने दाईं ओर से लगभग 25 गज की दूरी पर निकासी की। नाटक के निर्माण के बजाय, जैसा कि अधिकांश गार्डियोला की टीम की विशेषता है, वह जॉन स्टोन्स के लिए एक क्रॉस अपफ़ील्ड को पिंग करता है, जो एक फुफकारने वाले हलांड के लिए एक हेडर का इंतजार करता है, जिसने एक स्लाइडिंग वॉली के साथ गेंद को घर में घुमा दिया। इस तरह के तीन-सीक्वेंस गोल सिटी के लिए पहले से कहीं अधिक बार आए थे। इसके बाद, बॉक्स के अंदर गेंदों के माध्यम से कम होते हैं, इसके बजाय व्यापक, और भी लंबे समय तक क्रॉस होते हैं। प्रत्यक्षता और विस्फोटकता ने उन्हें ब्रेक में भी घातक बना दिया है, हालांकि गार्डियोला ने हाल ही में सुझावों को खारिज कर दिया कि उनकी टीम पलटवार करने वालों में विकसित हो रही है। “दिन के अंत में, यह सिर्फ गेंद को फिर से हासिल करना और दौड़ना है,” उन्होंने कटाक्ष के लहजे में चुटकी ली। “आप इसे कैसे प्रशिक्षित करते हैं? ठीक है, बस भागो,” उसने जोड़ा।

‘अर्जुन आज कद में बड़ा हुआ’: आईपीएल के पहले विकेट के बाद जूनियर तेंदुलकर की वाहवाही हुई

इस प्रकार, यह हलांड और गार्डियोला दोनों का मौसम रहा है। स्पैनियार्ड का विकसित होने का उपहार, बदलने की तत्परता, कैरियर के एक मोड़ पर अपनी कोचिंग में गहरी और सूक्ष्म परतें जोड़ने के लिए जहां उन्होंने एक प्रबंधक के रूप में सभी प्रशंसा और ट्राफियां हासिल की हैं, शहर के वर्चस्व के एक पहलू के उद्भव के रूप में हड़ताली हैं। हलांड।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *