हर जिले में लगाए जाएंगे 10-10 मेगावाट के सोलर प्लांट: रणजीत सिंह चौटाला

कहा: सोलर प्लांटों के लगने से होगी बिजली की कमी दूर
कहा: हरियाणा की जेलों के प्रबंधों की संसदीय कमेटी कर चुकी है तारीफ

एस• के• मित्तल 
सफीदों,       प्रदेश के बिजली एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने सफीदों में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि बिजली की समस्या को लेकर प्रदेश सरकार अत्यंत गंभीर है। बिजली की कमी के कारण इस सर्दी के मौसम में किसानों को रात में खेतों में पानी देना पड़ रहा है और उन्हे भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अन्नदाता की दिक्कत को हरियाणा सरकार भली प्रकार से समझती है।
बिजली की समस्या को दूर करने के लिए हर जिले में 10-10 मेगावाट के सोलर प्लांट लगाने जा रही है। इस प्लांटों की स्थापना के बाद किसानों के खेतों को अधिक से अधिक बिजली प्राप्त होगी और उन्हें रात में खेतों में पानी देने के लिए जागना नहीं पड़ेगा। उन्होंने बताया कि सोलर प्लांट की बिजली थर्मल प्लांट की अपेक्षा काफी सस्ती पड़ती है। थर्मल प्लांट की बिजली जहां 5 रूपए प्रति यूनिट पड़ती है जबकि सोलर प्लांट की बिजली अढ़ाई रूपए प्रति यूनिट पड़ती है। इस योजना से जहां किसानों को अधिक मात्रा में बिजली तो मिलेगी ही वहीं सरकार को भी भारी लाभ पहुंचेगा। सरकार की योजना है कि आगामी 6 महीनों में प्रदेश के समस्त 22 जिलों में इस प्रकार के प्लांट लगा दिए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि जेलों में बंद कैदियों को कानून के मुताबिक हर प्रकार की सुविधाएं दी जा रही है। पिछले दिनों संसदीय कमेटी ने हरियाणा की जेलों का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के उपरांत संसदीय कमेटी ने हरियाणा की जेलों के प्रबंधों की मुक्त कंठ से सराहना की थी। उन्होंने बताया कि जेलों में कैदियों को समय पर भोजनख्, बेहतर रहने की व्यवस्था, उनके परिवारों से संपर्क, चिकित्सा समेत तमाम आवश्यक सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। जेलों में कर्मचारियों की कमी को पर बोलते हुए रणजीत चौटाला ने कहा कि जेल प्रशासन में कर्मचारियों की कुछ कमी अवश्य है जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरे देश में हरियाणा हर क्षेत्र में निरंतर तेजी से आगे बढ़ रहा है। हरियाणा का नाम भारत के अग्रणी देशों में आता है। हरियाणा की योजनाओं का दूसरे प्रदेश अनुसरण कर रहे हैं। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर उन्होंने कहा कि हर पार्टी को अपने कार्यक्रम व यात्राएं करने का निजी अधिकार है और उस अधिकार के तहत राहुल गांधी अपनी यात्रा कर रहे हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि कांग्रेस पार्टी हर मोर्चे पर विफल है।
कांग्रेस पार्टी राजनीतिक रूप से कहीं पर भी फाइट में नहीं है। रणजीत चौटाला ने शुक्रवार को उपमंडल के गांव हरिगढ़, सिल्लाखेड़ी, सफीदों में पूर्व पार्षद प्रवीन बंसल, जसपाल मकोल व ट्रक यूनियन में जाकर सामाजिक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। सभी स्थानों पर रणजीत चौटाला का अभिनंदन किया गया। वहीं लोगों ने इलाके की समस्याओं से उन्हे अवगत करवाते हुए मांगपत्र सौंपे। मांगपत्र लेकर रणजीत चौटाला ने सभी कार्यों को पूरा करवाने का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *