स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष में देश की पहली महिला समेत सऊदी अंतरिक्ष यात्रियों के साथ एक्स-2 मिशन लॉन्च किया

 

एक्सिओम स्पेस द्वारा 20 मई, 2023 को जारी की गई इस हैंडआउट तस्वीर में एक्स-2 चालक दल (बाएं से दाएं) रेयानाह बरनावी, पैगी व्हिटसन, जॉन शॉफनर और अली अलकर्नी को दिखाया गया है। (एएफपी)

स्पेसएक्स ने टिकट-होल्डिंग क्रू लॉन्च किया, जिसका नेतृत्व नासा के एक सेवानिवृत्त अंतरिक्ष यात्री ने किया जो अब यात्रा की व्यवस्था करने वाली कंपनी के लिए काम कर रहा है

दशकों में सऊदी अरब के पहले अंतरिक्ष यात्री रविवार को एक चार्टर्ड मल्टीमिलियन-डॉलर की उड़ान से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की ओर रवाना हुए।

स्पेसएक्स ने टिकट-होल्डिंग क्रू लॉन्च किया, जिसका नेतृत्व नासा के एक सेवानिवृत्त अंतरिक्ष यात्री ने किया जो अब यात्रा की व्यवस्था करने वाली कंपनी के लिए काम कर रहा है। बोर्ड पर भी: एक अमेरिकी व्यवसायी जो अब एक स्पोर्ट्स कार रेसिंग टीम का मालिक है।

करनाल में मां बेटे पर तेजधार हथियार से हमला: जमीनी विवाद से जुड़ा है मामला, तीन के खिलाफ मामला दर्ज

चारों को सोमवार सुबह अपने कैप्सूल में अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचना चाहिए; वे फ्लोरिडा तट पर पानी के छींटे के साथ घर लौटने से पहले वहां एक सप्ताह से अधिक समय बिताएंगे।

सऊदी अरब सरकार द्वारा प्रायोजित, एक स्टेम सेल शोधकर्ता रेयानाह बरनावी, अंतरिक्ष में जाने वाली राज्य की पहली महिला बनीं। वह रॉयल सऊदी वायु सेना के एक लड़ाकू पायलट अली अल-कर्नी द्वारा शामिल हुई थी।

1985 में एक सऊदी राजकुमार द्वारा शटल डिस्कवरी पर लॉन्च किए जाने के बाद से वे अपने देश से रॉकेट की सवारी करने वाले पहले व्यक्ति हैं। समय के एक झोंके में, संयुक्त अरब अमीरात के एक अंतरिक्ष यात्री द्वारा स्टेशन पर उनका स्वागत किया जाएगा।

नारनौल में AAP नेता कुलदीप के घर पहुंची पुलिस: बोली- CM के जनसंवाद कार्यक्रम में जाने से पहले लेनी होगी परमिशन

बरनावी ने उड़ान से पहले कहा, “यह हर किसी के लिए एक सपने के सच होने जैसा है।” “बस यह समझने में सक्षम होना कि यह संभव है। अगर मैं और अली यह कर सकते हैं, तो वे भी कर सकते हैं।”

आने वाले चालक दल को घेरना: नॉक्सविले, टेनेसी के जॉन शॉफनर, पूर्व चालक और एक स्पोर्ट्स कार रेसिंग टीम के मालिक जो यूरोप में प्रतिस्पर्धा करते हैं, और स्टेशन की पहली महिला कमांडर पैगी व्हिटसन, जो अंतरिक्ष में सबसे अधिक संचित समय के लिए यूएस रिकॉर्ड रखती हैं: 665 दिन और गिनती।

यह ह्यूस्टन स्थित एक्सिओम स्पेस द्वारा आयोजित अंतरिक्ष स्टेशन के लिए दूसरी निजी उड़ान है। पहला पिछले साल तीन व्यवसायियों द्वारा, एक अन्य सेवानिवृत्त नासा अंतरिक्ष यात्री के साथ किया गया था। कंपनी अगले कुछ वर्षों में स्टेशन पर अपने स्वयं के कमरे जोड़ना शुरू करने की योजना बना रही है, अंततः उन्हें किराए पर लेने के लिए उपलब्ध स्टैंड-अलोन चौकी बनाने के लिए हटा दिया गया है।

एक्सिओम यह नहीं बताएगा कि नियोजित 10-दिवसीय मिशन के लिए शॉफनर और सऊदी अरब कितना भुगतान कर रहे हैं। कंपनी ने पहले प्रत्येक टिकट की कीमत 55 मिलियन डॉलर बताई थी।

नासा की नवीनतम मूल्य सूची प्रति व्यक्ति, भोजन के लिए प्रति दिन $2,000 और स्लीपिंग बैग और अन्य गियर के लिए $1,500 तक का शुल्क दिखाती है। अपना सामान पहले से अंतरिक्ष स्टेशन पर ले जाने की आवश्यकता है? चित्र लगभग $10,000 प्रति पाउंड ($20,000 प्रति किलोग्राम), बाद में इसे ट्रैश करने के लिए समान शुल्क। अपने आइटम वापस बरकरार की जरूरत है? कीमत दोगुनी करें।

21 मई 2023) राष्ट्रीय दैनिक न्यूज़पेपर में प्रिंट आज की ख़बर… Inbox

कम से कम ईमेल और वीडियो लिंक निःशुल्क हैं।

मेहमानों के पास अधिकांश स्टेशन तक पहुंच होगी क्योंकि वे प्रयोग करते हैं, पृथ्वी की तस्वीर लेते हैं और घर वापस स्कूली बच्चों के साथ चैट करते हैं, यह प्रदर्शित करते हैं कि पतंग पंखे से जुड़ी होने पर अंतरिक्ष में कैसे उड़ती है।

दशकों के आश्चर्यजनक अंतरिक्ष पर्यटन के बाद, नासा अब इसे एक वर्ष में दो निजी मिशनों के साथ गले लगाता है। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी दशकों से इसे बंद और चालू कर रही है।

नासा के अंतरिक्ष स्टेशन कार्यक्रम प्रबंधक जोएल मोंटालबानो ने कहा, “हमारा काम दुनिया भर में कम-पृथ्वी की कक्षा में जो हम करते हैं उसका विस्तार करना है।”

(यह कहानी News18 के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *