10वीं और 12वीं की परीक्षा परिणाम के बाद अब…: आईटीआई में दाखिले शुरू, परिवार‎ पहचान पत्र के बिना नहीं मिलेगा‎

हरियाणा बाेर्ड और सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम के बाद आईटीआई में दाखिले शुरू हो गए हैं। जिले में 9 राजकीय समेत 18 आईटीआई हैं। जिले की 9 राजकीय आईटीआई में 4528 सीटों के लिए दाखिले होने हैं। इस बार दाखिले में फैमिली आईडी जरूरी की गई है। इस बार दाखिला प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी।

करनाल में मां बेटे पर तेजधार हथियार से हमला: जमीनी विवाद से जुड़ा है मामला, तीन के खिलाफ मामला दर्ज

बोर्ड के परीक्षा परिणाम देने के बाद कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने आईटीआई में सत्र 2023-24 के लिए दाखिले शुरू किए हैं। इंजीनियरिंग व्यवसायों में दाखिला लेने वाली छात्राओं को 500 रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। वहीं, सरकार अग्निपथ योजना में आईटीआई डिप्लोमा धारकों को पांच बोनस अंक देगी। इसके साथ ही सरकार ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में ड्यूल सिस्टम ट्रेनिंग स्कीम चलाई है।

इसके जरिए उद्योग संचालकों के साथ समझौते हुए हैं। इसके अनुसार, एक वर्षीय व्यवसायों में 9 माह प्रशिक्षण आईटीआई में और 3 माह प्रैक्टिकल प्रशिक्षण संबंधित उद्योग में, दो वर्षीय व्यवसायों में 18 माह के प्रशिक्षण आईटीआई में दिया जाएगा। इसके अलावा, 6 माह ट्रेनिंग प्रशिक्षण संबंधित उद्योग में दिया जाना है।

10वीं और 12वीं की परीक्षा परिणाम के बाद अब…: आईटीआई में दाखिले शुरू, परिवार‎ पहचान पत्र के बिना नहीं मिलेगा‎

दाखिले के लिए ये लगाने होंगे दस्तावेज
परिवार पहचान पत्र (पीपीपी), जाति प्रमाण पत्र, पिता विहीन एक्स सर्विसमैन आदि। शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेज, आधार कार्ड, निजी मोबाइल नंबर और ई-मेल आइडी, आवास प्रमाण पत्र, ऑनलाइन पेमेंट की अदायगी के लिए डेबिट कार्ड, पेटीएम, क्रेडिट कार्ड आदि के अलावा, आवेदक विद्यार्थी की बैंक पासबुक शामिल हैं।

9 राजकीय आईटीआई में 4528 सीटों के लिए होने हैं दाखिले

मेरिट के आधार पर होंगे दाखिले: प्राचार्य

आईटीआई में विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर दाखिले दिए जाएंगे। दाखिले ऑनलाइन हाेंगे। संस्थान में हेल्प डेस्क भी बनाया है। आईटीआई पास आउट विद्यार्थियों के लिए रोजगार दिलाने के लिए अप्रेंटिसशिप और प्लेसमेंट शाखा स्थापित है। इसके माध्यम से इन विद्यार्थियों को रोजगार में मदद की जाती है। दाखिले को लेकर तैयारी कर ली गई है। दाखिले कब तक होंगे, इसको लेकर जल्द शेड्यूल विभाग जारी करेगा।

– वीरेंद्र दांगी, प्राचार्य, आईटीआई रोहतक।

 

.आकाश मधवाल: टेनिस गेंद से क्रिकेट खेलने वाले इंजीनियर और अब जसप्रीत बुमराह की जगह ले रहे हैं

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *