चीन आंशिक रूप से बार्स माइक्रोन चिप्स, संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ झगड़े को बढ़ा रहा है

 

11 फरवरी, 2022 को मानसस, वै में माइक्रोन टेक्नोलॉजी ऑटोमोटिव चिप मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के प्रवेश द्वार पर एक चिन्ह लगा है। (एपी फोटो, फाइल)

माइक्रोन उत्पादों ने “गंभीर नेटवर्क सुरक्षा जोखिमों” को अनिर्दिष्ट किया है जो चीन की सूचना अवसंरचना के लिए खतरा पैदा करते हैं और राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित करते हैं

प्रौद्योगिकी और सुरक्षा को लेकर वाशिंगटन के साथ विवाद को बढ़ाते हुए, चीन की सरकार ने रविवार को संवेदनशील माने जाने वाले कंप्यूटर उपकरणों के उपयोगकर्ताओं को अमेरिका की सबसे बड़ी मेमोरी चिपमेकर, माइक्रोन टेक्नोलॉजी इंक से उत्पादों को खरीदने से रोकने के लिए कहा।

करनाल में मां बेटे पर तेजधार हथियार से हमला: जमीनी विवाद से जुड़ा है मामला, तीन के खिलाफ मामला दर्ज

चीन के साइबरस्पेस प्रशासन ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि माइक्रोन उत्पादों ने “गंभीर नेटवर्क सुरक्षा जोखिमों” को अनिर्दिष्ट किया है जो चीन के सूचना ढांचे के लिए खतरा पैदा करता है और राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित करता है। इसके छह-वाक्य के बयान ने कोई विवरण नहीं दिया।

एजेंसी ने कहा, “चीन में महत्वपूर्ण सूचना बुनियादी ढांचे के संचालकों को माइक्रोन कंपनी से उत्पाद खरीदना बंद कर देना चाहिए।”

संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और जापान उन्नत चिपमेकिंग और अन्य तकनीक तक चीनी पहुंच को कम कर रहे हैं, उनका कहना है कि ऐसे समय में हथियारों में इस्तेमाल किया जा सकता है जब राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सरकार ने ताइवान पर हमला करने की धमकी दी है और जापान और अन्य पड़ोसियों के प्रति तेजी से मुखर हो रही है।

10वीं और 12वीं की परीक्षा परिणाम के बाद अब…: आईटीआई में दाखिले शुरू, परिवार‎ पहचान पत्र के बिना नहीं मिलेगा‎

चीनी अधिकारियों ने अनिर्दिष्ट परिणामों की चेतावनी दी है लेकिन चीन के स्मार्टफोन उत्पादकों और अन्य उद्योगों को नुकसान पहुंचाए बिना और अपने स्वयं के प्रोसेसर चिप आपूर्तिकर्ताओं को विकसित करने के प्रयासों के बिना जवाबी कार्रवाई करने के तरीके खोजने के लिए संघर्ष करते हुए दिखाई देते हैं।

चीन आंशिक रूप से बार्स माइक्रोन चिप्स, संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ झगड़े को बढ़ा रहा है

सुरक्षा के आधार पर प्रोसेसर चिप्स बनाने के लिए प्रौद्योगिकी तक चीनी पहुंच पर प्रतिबंध लगाने में जापान के वाशिंगटन में शामिल होने के घंटों बाद, चीन के तेजी से कड़े सूचना सुरक्षा कानूनों के तहत माइक्रोन की आधिकारिक समीक्षा की घोषणा 4 अप्रैल को की गई थी।

दो सलाहकार फर्मों, बैन एंड कंपनी और कैपविजन, और एक ड्यू डिलिजेंस फर्म, मिंट्ज ग्रुप पर पुलिस के छापे से विदेशी कंपनियों में हड़कंप मच गया है। चीनी अधिकारियों ने छापे की व्याख्या करने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि विदेशी कंपनियां कानून का पालन करने के लिए बाध्य हैं।

व्यापार समूहों और अमेरिकी सरकार ने अधिकारियों से सूचना पर नए विस्तारित कानूनी प्रतिबंधों और उन्हें कैसे लागू किया जाएगा, इसकी व्याख्या करने की अपील की है।

रविवार की घोषणा विदेशी कंपनियों को आश्वस्त करने की कोशिश करती नजर आई।

साइबरस्पेस एजेंसी ने कहा, “चीन बाहरी दुनिया के लिए उच्च स्तर के खुलेपन को दृढ़ता से बढ़ावा देता है और जब तक यह चीनी कानूनों और विनियमों का अनुपालन करता है, चीनी बाजार में प्रवेश करने के लिए विभिन्न देशों के उद्यमों और विभिन्न मंच उत्पादों और सेवाओं का स्वागत करता है।”

शी ने मार्च में वाशिंगटन पर चीन के विकास को रोकने की कोशिश करने का आरोप लगाया। उन्होंने जनता से “लड़ने की हिम्मत” करने का आह्वान किया।

भिवानी में 2 युवकों की मौत: 3 गंभीर घायल; मोड़ पर अनियंत्रित हुई गाड़ी, पेड़ से टकराई, राजस्थान से शादी में आए थे

इसके बावजूद, बीजिंग जवाबी कार्रवाई करने में धीमा रहा है, संभवत: दुनिया के अधिकांश स्मार्टफोन, टैबलेट कंप्यूटर और अन्य उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स को इकट्ठा करने वाले चीनी उद्योगों को बाधित करने से बचने के लिए। वे हर साल $300 बिलियन से अधिक मूल्य के विदेशी चिप्स का आयात करते हैं।

चिप विकास में तेजी लाने और विदेशी प्रौद्योगिकी की आवश्यकता को कम करने की कोशिश में बीजिंग अरबों डॉलर डाल रहा है। चाइनीज फाउंड्री ऑटो और में इस्तेमाल होने वाले लो-एंड चिप्स की आपूर्ति कर सकती है

घरेलू उपकरण

लेकिन स्मार्टफोन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य उन्नत अनुप्रयोगों का समर्थन नहीं कर सकता।

संघर्ष ने चेतावनियों को प्रेरित किया है कि दुनिया अलग हो सकती है, या असंगत तकनीकी मानकों के साथ अलग-अलग क्षेत्रों में विभाजित हो सकती है, जिसका अर्थ है कि एक क्षेत्र से कंप्यूटर, स्मार्टफोन और अन्य उत्पाद दूसरे क्षेत्र में काम नहीं करेंगे। इससे लागत बढ़ेगी और नवाचार धीमा हो सकता है।

सुरक्षा को लेकर विवाद, बीजिंग द्वारा हांगकांग और मुस्लिम जातीय अल्पसंख्यकों के साथ व्यवहार, क्षेत्रीय विवाद और चीन के बहु-अरब डॉलर के व्यापार अधिशेष के कारण अमेरिका-चीनी संबंध दशकों में अपने सबसे निचले स्तर पर हैं।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *