स्पेसएक्स को कारों, ट्रकों और नावों पर स्टारलिंक इंटरनेट की पेशकश करने की मंजूरी मिली: इसका क्या मतलब है

 

यूएस फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन (एफसीसी) ने एलोन मस्क के स्पेसएक्स को कारों, ट्रकों, नावों और विमानों जैसे गति में वाहनों पर अपने स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट सिस्टम का उपयोग करने के लिए प्राधिकरण प्रदान किया है।

स्पेसएक्स के साथ एफसीसी ने केप्लर कम्युनिकेशंस को भी मंजूरी दे दी है, जिससे उपयोगकर्ता टर्मिनलों के एक नए वर्ग का मार्ग प्रशस्त हो गया है, जो चलते समय ब्रॉडबैंड-बीमिंग उपग्रहों से जुड़ सकता है, वर्ज ने बताया।

“स्पेसएक्स की उपग्रह प्रणाली के लिए टर्मिनलों के एक नए वर्ग को अधिकृत करने से बढ़ती उपयोगकर्ता मांगों को पूरा करने के लिए ब्रॉडबैंड क्षमताओं की सीमा का विस्तार होगा, जो अब इस कदम पर कनेक्टिविटी की आवश्यकता है, चाहे देश भर में आरवी (मनोरंजक वाहन) चला रहे हों, यूरोप से एक मालवाहक ले जा रहे हों एक अमेरिकी बंदरगाह के लिए, या घरेलू या अंतरराष्ट्रीय उड़ान के दौरान, “एफसीसी अंतरराष्ट्रीय ब्यूरो प्रमुख टॉम सुलिवन ने गुरुवार को एक बयान में कहा।

केयू ने जारी की अधिसूचना: ऑनलाइन होगी UG/PG की परीक्षा; अफगानी विद्यार्थियों को ऑनलाइन देने की छूट

स्पेसएक्स और अन्य कंपनियों के एक समूह ने पिछले साल एफसीसी से नियामक अनुमोदन का अनुरोध किया था ताकि पृथ्वी स्टेशनों को मोशन (ईएसआईएम) स्टारलिंक टर्मिनलों को चलती वाहनों में इस्तेमाल करने की अनुमति मिल सके।

जबकि एफसीसी ने स्पेसएक्स और केपलर को मंजूरी दी, इसने डिश नेटवर्क की एक याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें कंपनियों को 12GHz बैंड में आवृत्ति का उपयोग करने से रोकने की मांग की गई थी।

हालांकि, एफसीसी विश्लेषण करना जारी रखेगा क्योंकि यह 12GHz बैंड में ईएसआईएम उपकरणों की उपस्थिति पर नियम बनाने के साथ आगे बढ़ता है और कहा कि केप्लर और स्पेसएक्स भविष्य के किसी भी नियम के अधीन होंगे, रिपोर्ट में कहा गया है।

एफसीसी का तर्क है कि नई क्षमता को मंजूरी देना जनता के हित में है।

एफसीसी ने अपने प्राधिकरण में लिखा है, “हम स्पेसएक्स और केप्लर से सहमत हैं कि सार्वजनिक हित उनके आवेदनों को शर्तों के साथ देने से लाभान्वित होंगे।”

जींद में CIA ने पकड़े 3 युवक: शामलो नहर पर राहगिरों से लूटपाट की फिराक में थे; ब्रेजा गाड़ी, 4 पिस्तौल बरामद

स्टारलिंक स्पेसएक्स की महत्वाकांक्षी पहल है, जो हजारों उपग्रहों के एक समूह को निम्न-से-मध्यम-पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च करने के लिए है, ताकि नीचे की पृथ्वी को कम-विलंबता ब्रॉडबैंड कवरेज प्रदान किया जा सके।

कंपनी के अब तक 2,400 से अधिक उपग्रह कक्षा में हैं, और पिछले साल के अंत में बीटा परीक्षण से बाहर आने के बाद, कंपनी ने हाल ही में दावा किया कि उसके 400,000 उपयोगकर्ता थे।

जो ग्राहक स्टारलिंक को ऑर्डर करना चाहते हैं, उन्हें किट खरीदना होगा – जो एक उपयोगकर्ता टर्मिनल के साथ आता है – $ 599 के लिए और फिर $ 110 का मासिक शुल्क देना होगा।

पानीपत में मकान से चुराया 65 हजार कैश: सोने-चांदी के गहने भी चुराए; पति दूध ले रहा था, पत्नी पूजा-पाठ कर रही थी

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *