सेना भर्ती प्रक्रिया में किये गए महत्वपूर्ण बदलाव : कर्नल मोहित सिंह

प्रथम चरण में आयोजित होगी सामान्य प्रवेश परीक्षा
सेना में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए अब 20 मार्च 2023 तक कर सकते है ऑनलाइन पंजीकरण

एस• के• मित्तल 
जींद,        हिसार भर्ती कार्यालय के भर्ती निदेशक कर्नल मोहित सिंह ने कहा कि सेना भर्ती कार्यालय के अन्तर्गत आने वाले हिसार, जींद, सिरसा और फतेहबाद जिलों के उम्मीदवार अब आगामी 20 मार्च तक सेना में विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते है।
पहले ऑनलाईन आवेदन करने की अन्तिम तिथि 15 मार्च निर्धारित की गई थी। कर्नल मोहित सिंह ने एक सूचना के माध्यम से सेना भर्ती प्रक्रिया में किये गए महत्वपूर्ण बदलाव के तहत बताया कि अब प्रथम चरण में उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण करवाने के बाद सामान्य प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होगा, जो वर्ष में एक बार आयोजित की जायेगी। भर्ती निदेशक  ने सेना भर्ती प्रक्रिया में हुए बदलाव के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर के विभिन्न पदों जनरल ड्ïयूटी, लिपिक, तकनीकी, ट्रेड्समैन, हवलदार सर्वेयर आदि के लिए ऑनलाइन पंजीकरण जारी है।
कर्नल ने इच्छूक  उम्मीदवारों का आह्वïन करते हुए कहा कि उम्मीदवार सेना भर्ती के लिए आवेदन करते समय यदि संभव हो सके तो साइबर कैफे की बजाये अपने मोबाइल फोन या कम्प्यूटर से ऑनलाइन पंजीकरण करें। साइबर कैफे से पंजीकरण करवाने वाले उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के दौरान अनेक असुविधाएं होने के साथ-साथ उनकी व्यक्तिगत सूचना लीक होने का खतरा भी बना रहता है। उन्होंने कहा कि सेना भर्ती के दौरान प्राय यह देखने में आया है कि उम्मीदवार साइबर कैफे से ऑनलाइन पंजीकरण करवाते है। पंजीकरण के समय साइबर कैफे संचालक अपनी ई-मेल आईडी एवं मोबाइल फोन दर्ज कर देते है, जिससे भर्ती प्रक्रिया के दौरान एडमिट कार्ड एवं अन्य सूचनाएं प्राप्त करने में उम्मीदवार को असुविधा का सामना करना पड़ता है और उन्हें बार-बार भर्ती कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन पंजीकरण के समय ध्यानपूर्वक विवरण दर्ज किया जाये क्योंकि एक बार दर्ज किये गए विवरण में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है।

सेना भर्ती प्रक्रिया में किये गए महत्वपूर्ण बदलाव कर्नल मोहित सिंह ने बताया कि सेना द्वारा भर्ती प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। अब नये प्रावधान के अनुसार उम्मीदवारों को ऑनलाइन पंजीकरण के उपरांत सामान्य प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होगा। इस परीक्षा के बाद मैरिट सूची तैयार की जायेगी तथा इस सूची के आधार पर सफल उम्मीदवारों को भर्ती के लिए भर्ती रैली में बुलाया जायेगा। यह सामान्य प्रवेश परीक्षा वर्ष में केवल एक बार आयोजित की जायेगी।

सेना भर्ती प्रक्रिया बारे जागरूक करने के लिए वेबसाइट पर अपलोड की गई है वीडियो 
कर्नल मोहित सिंह ने कहा कि उम्मीदवारों को सेना में भर्ती के लिए जागरूक करने के लिए सेना द्वारा सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in  पर 4 वीडियो अपलोड की गई है। यह वीडियो हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। इन वीडियो में भर्ती प्रक्रिया में पंजीकरण से लेकर सामान्य प्रवेश प्रक्रिया की तैयारी के सैम्पल पेपर एवं सेना में चयन होने तक सम्पूर्ण विस्तृत जानकारी दी गई है। सामान्य प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए सैम्पल पेपर भी वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर उपलब्ध है। इसके लिए 500 रुपये फीस निर्धारित की गई है, जिसमें 250 रुपये सेना द्वारा वहन किया जायेगा तथा उम्मीदवार को केवल 250 रुपये का भुगतान करना होगा। सामान्य प्रवेश परीक्षा का माध्यम हिन्दी, अंग्रेजी तथा स्थानीय भाषा होगी। उम्मीदवारों को अपनी पसंद के 5 परीक्षा केंद्रों का चुनाव करना होगा। उन्होंने कहा कि सेना द्वारा भर्ती सेना भर्ती में एक ओर बदलाव किया गया है। अब आईटीआई से एक वर्ष से 3 वर्षीय डिप्लोमा करने वाले तथा 10 व 12 वी पास उम्मीदवारों को अलग-अलग श्रेणी अनुसार 20 से 50 तक अंक दिये जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *