सीईएस 2023: क्वालकॉम एंड्रॉइड फोन के लिए ऐप्पल-लाइक सैटेलाइट टेक लाता है: सभी विवरण

 

क्वालकॉम 2023 में एंड्रॉइड फोन के लिए सैटेलाइट तकनीक ला रहा है

क्वालकॉम प्रौद्योगिकी के साथ अपने दृष्टिकोण को चौड़ा करना चाहता है, इसे इस वर्ष के अंत में फोन, पहनने योग्य और अधिक पर पेश कर रहा है।

Apple ने पहले ही हमें नए iPhone 14 SOS फीचर के साथ सैटेलाइट कम्युनिकेशन का स्वाद दे दिया है, और जल्द ही एंड्रॉइड फोन यूजर्स को तकनीक का अनुभव करने का मौका मिलेगा।

क्वालकॉम ने इस सप्ताह कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो 2023 (सीईएस 2023) में स्नैपड्रैगन सैटेलाइट तकनीक की घोषणा की है, जो कि ऐप्पल की सुविधा से एक कदम आगे बढ़ने और भविष्य में आपको दो-तरफ़ा मैसेजिंग समर्थन और अन्य संभावित एप्लिकेशन देने का वादा करती है। इसका मतलब है कि 2023 में टॉप-एंड एंड्रॉइड फोन में उपग्रह के माध्यम से संचार करने की शक्ति होगी, और वह भी दोनों तरीकों से, जो कि आईफ़ोन नहीं कर सकता।

सदर थाना प्रभारी ने ली सरपंचों की बैठक

क्वालकॉम इस फीचर को एंड्रॉइड पर ला रहा है, यह शायद ही आश्चर्य की बात है, एंड्रॉइड 14 की तकनीक का समर्थन करने की संभावना के साथ पहले से ही काफी बार उल्लेख किया गया है। स्नैपड्रैगन सैटेलाइट को स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिपसेट द्वारा संचालित फोन पर सक्षम किया जाएगा जो 2023 के शुरुआती भाग में फ्लैगशिप फोन के लिए गो-टू एसओसी होने जा रहा है।

हमने यह समझने के लिए चैटजीपीटी का साक्षात्कार लिया कि यह क्या है। यहाँ वह है जो बॉट ने हमें बताया | News18 बताते हैं

क्वालकॉम इस तकनीक को इरिडियम सैटेलाइट कम्युनिकेशंस की मदद से ला रहा है जो दुनिया भर में संचार के लिए अपने एल-बैंड स्पेक्ट्रम लो-अर्थ ऑर्बिट (LEO) उपग्रह प्रदान कर रहा है। लेकिन इतना ही नहीं, स्नैपड्रैगन हार्डवेयर निकट भविष्य में उपग्रह के माध्यम से 5G-आधारित नेटवर्क संचार को भी सक्षम करेगा।

चिप जायंट पुष्टि करता है कि इस तकनीक में सक्षम डिवाइस एच2, 2023 में रोल आउट होंगे, लेकिन हम उम्मीद कर रहे हैं कि स्नैपड्रैगन 8 जेन डिवाइस के नए बैच को उपग्रह के माध्यम से संचार करने की क्षमता से पहले ही बाहर आ जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि सैमसंग आने वाली सैमसंग गैलेक्सी S23 सीरीज़ में इस फीचर की पेशकश करेगा, लेकिन हमें यकीन नहीं है कि Google इस साल Pixel 8 सीरीज़ के लिए इस फीचर को अपने Tensor चिप्स में एकीकृत करेगा या नहीं।

Apple की सैटेलाइट तकनीक ग्लोबलस्टार की मदद से इन हाउस विकसित की गई है, जो इस सुविधा को सशक्त बना रहा है। iPhone 14 सीरीज़ इस तकनीक को पाने वाला पहला Apple हार्डवेयर है, और कंपनी दो साल के लिए SOS मैसेजिंग सेवा मुफ्त में दे रही है, जिसके बाद उपभोक्ताओं से इस सुविधा का शुल्क लिया जाएगा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *