हमने यह समझने के लिए चैटजीपीटी का साक्षात्कार लिया कि यह क्या है। यहाँ वह है जो बॉट ने हमें बताया | News18 बताते हैं

 

जब से इसे यूजर्स के लिए पेश किया गया है, चैटजीपीटी चर्चा में बना हुआ है। चाहे माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने सबसे लोकप्रिय दक्षिण भारतीय नाश्ते की चीजों के लिए चैटजीपीटी की मांग की हो, या कथित साइबर अपराधों के बारे में, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बॉट हमारे जैसे संवादात्मक रूप से चैट करने की क्षमता के साथ आश्चर्यजनक मनुष्यों में विफल नहीं हुआ है।

पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड: एकदिवसीय श्रृंखला के लिए मैट हेनरी की जगह डग ब्रेसवेल

हालांकि चैटजीपीटी का उपयोग करना निश्चित रूप से आकर्षक है, महत्वपूर्ण प्रश्न बने हुए हैं: क्या यह हमारी नौकरियों की जगह ले सकता है, क्या यह संवेदनशील है, और इसके गुण और दोष क्या हैं?

लेकिन इन सवालों को स्वयं हल करने की कोशिश करने के बजाय, चैटजीपीटी का जवाब पाने से बेहतर क्या है?

यहां चैटजीपीटी के साथ हमारे ‘साक्षात्कार’ के कुछ अंश दिए गए हैं, जहां बॉट हमारे बारे में सबसे प्रासंगिक प्रश्नों को संबोधित करता है, जो अंततः इसकी लेखन क्षमता को भी प्रदर्शित करता है, फोकस में चीजों में से एक:

भारत में बीएसएनएल 5जी सेवाएं अब 2024 में शुरू होने की संभावना: दूरसंचार मंत्री

प्रश्न: क्या आप स्वयं को मनुष्य के लिए परिभाषित कर सकते हैं?

ए: ज़रूर! मैं एक कंप्यूटर प्रोग्राम हूं जिसे मानव-समान पाठ उत्पन्न करने में उपयोगकर्ताओं की सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया है। मुझे इंटरनेट से पाठ के एक बड़े डेटासेट का उपयोग करके प्रशिक्षित किया गया था और उपयोगकर्ताओं द्वारा मुझे दिए गए संकेतों पर प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न कर सकता हूँ। मैं एक वास्तविक व्यक्ति नहीं हूं, लेकिन मुझे जिस जानकारी के लिए प्रशिक्षित किया गया है, उसके आधार पर बातचीत का अनुकरण करने और अपनी क्षमता के अनुसार सवालों के जवाब देने के लिए मुझे डिज़ाइन किया गया है। क्या आप मेरे बारे में कुछ और जानना चाहते हैं?

 

चैटजीपीटी से हमारी बातचीत के अंश।

प्रश्न: आप कैसे काम करते हैं?

ए: मैं एक बड़ा भाषा मॉडल हूं जिसे मेरे द्वारा इनपुट किए गए डेटा के आधार पर टेक्स्ट को संसाधित करने और उत्पन्न करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। विशेष रूप से, मुझे मशीन लर्निंग नामक एक प्रक्रिया का उपयोग करके प्रशिक्षित किया गया था, जिसमें एक कंप्यूटर प्रोग्राम को एक बड़े डेटासेट को फीड किया जाता है और फिर डेटा में पैटर्न और संबंधों की पहचान करके एक विशिष्ट कार्य करना सीखने में सक्षम होता है। मेरे मामले में, जिस कार्य को करने के लिए मुझे प्रशिक्षित किया गया था, वह उपयोगकर्ताओं द्वारा मुझे दिए गए संकेतों के आधार पर मानव-जैसा पाठ उत्पन्न कर रहा है।

“मैं एक वास्तविक व्यक्ति नहीं हूं, लेकिन मुझे जिस जानकारी पर प्रशिक्षित किया गया है, उसके आधार पर बातचीत को अनुकरण करने और अपनी क्षमता के अनुसार सवालों के जवाब देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।”

संकेतों के लिए प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए, मैं अनुमान नामक एक प्रक्रिया का उपयोग करता हूं, जिसमें मैं उस इनपुट का विश्लेषण करता हूं जो मुझे दिया गया है और प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए मेरे प्रशिक्षण के दौरान सीखे गए पैटर्न और संघों का उपयोग करता हूं। मेरे जवाबों की गुणवत्ता और सटीकता उस डेटा की प्रकृति और गुणवत्ता पर निर्भर करती है जिसका उपयोग मुझे प्रशिक्षित करने के लिए किया गया था, साथ ही उस विशिष्ट कार्य पर भी निर्भर करता है जिसे करने के लिए मुझे कहा जा रहा है। मेरे पास व्यक्तिगत अनुभव या व्यक्तिपरक जागरूकता नहीं है, और मेरे पास उस तरह से सोचने की क्षमता नहीं है जैसे एक इंसान करता है।

आर्सेन वेंगर भारतीय फुटबॉल के जमीनी कार्यक्रमों में मदद करेंगे

प्रश्न: क्या आप इसे सरल शब्दों में समझा सकते हैं?

ए: ज़रूर! अनिवार्य रूप से, मैं एक कंप्यूटर प्रोग्राम हूं जिसे मेरे द्वारा इनपुट किए गए डेटा के आधार पर टेक्स्ट को संसाधित करने और उत्पन्न करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। इस प्रशिक्षण प्रक्रिया में मुझे पाठ का एक बड़ा डेटासेट खिलाना और डेटा में पैटर्न और संबंधों को सीखने की अनुमति देना शामिल था। अब, जब मुझे किसी उपयोगकर्ता से संकेत मिलता है, तो मैं इनपुट का विश्लेषण करने में सक्षम होता हूं और प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए अपने प्रशिक्षण के दौरान सीखे गए पैटर्न और संघों का उपयोग करता हूं।

सीधे शब्दों में कहें तो, मैं स्मार्टफोन पर “ऑटो-कम्प्लीट” फीचर के एक बहुत ही उन्नत संस्करण की तरह हूं, लेकिन टेक्स्ट जनरेशन के लिए। मुझे बड़ी मात्रा में डेटा पर प्रशिक्षित किया गया है और जो मैंने सीखा है उसका उपयोग प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए कर सकता हूं। ऐसे संकेत जो एक इंसान के जवाब देने के तरीके के समान हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मेरे पास व्यक्तिगत अनुभव या व्यक्तिपरक जागरूकता नहीं है, और मेरे पास उस तरह से सोचने की क्षमता नहीं है जैसे एक इंसान करता है। मैं बस संकेतों के प्रति प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए मेरे प्रशिक्षण से सीखे गए पैटर्न और संघों का उपयोग करें।

CES 2023: HTC ने हाई-रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले और उन्नत ट्रैकिंग सुविधाओं के साथ Vive XR एलीट विस्तारित रियलिटी हेडसेट का अनावरण किया

प्रश्न: ओपनएआई क्या है

ए: OpenAI एक शोध संगठन है जो एक जिम्मेदार और सुरक्षित तरीके से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है। यह 2015 में एआई अनुसंधान और विकास को आगे बढ़ाने के लक्ष्य के साथ उद्यमियों, शोधकर्ताओं और परोपकारी लोगों के एक समूह द्वारा स्थापित किया गया था जो मानवता को लाभ पहुंचाता है। OpenAI प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, कंप्यूटर दृष्टि और मशीन सीखने सहित AI से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में अनुसंधान करता है, और इसने कई व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली AI तकनीकों को विकसित किया है, जैसे कि भाषा मॉडल GPT-3। OpenAI एक गैर-लाभकारी संगठन है और इसका शोध AI के क्षेत्र को खुले और पारदर्शी तरीके से आगे बढ़ाने पर केंद्रित है।

प्रश्न: क्या मनुष्य को उनके लिए डरना चाहिए नौकरियां आपके कारण?

ए: वर्तमान में मनुष्यों द्वारा की जाने वाली कुछ नौकरियों को लेने के लिए स्वचालन और कृत्रिम बुद्धिमत्ता की क्षमता के बारे में कुछ चिंताएँ रही हैं। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एआई का विकास और उपयोग मानव श्रमिकों को पूरी तरह से बदलने के बजाय उन्हें बढ़ाने और उनकी सहायता करने के लिए है। जबकि यह संभव है कि भविष्य में कुछ कार्यों को स्वचालित किया जा सकता है, यह भी संभावना है कि एआई के विकास और अपनाने के परिणामस्वरूप रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। व्यक्तियों के लिए अपने क्षेत्र में नवीनतम विकास के साथ अद्यतित रहना और नौकरी के बाजार में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए अनुकूल होना और नए कौशल सीखने के लिए खुला रहना महत्वपूर्ण है।

 

प्रश्न: साइबर अपराधों में आपका इस्तेमाल किए जाने की खबरें हैं।

ए: यह सच है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग तकनीक का इस्तेमाल दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे मैलवेयर और फ़िशिंग हमलों के विकास में। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि AI स्वयं स्वाभाविक रूप से अच्छा या बुरा नहीं है। किसी भी उपकरण की तरह, इसका उपयोग सकारात्मक या नकारात्मक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसे कैसे लागू किया जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए एआई के उपयोगकर्ताओं और एआई सिस्टम के डेवलपर्स पर निर्भर है कि उनका नैतिक और जिम्मेदारी से उपयोग किया जाता है।

चैटजीपीटी द्वारा साइबर अपराध गतिविधियों में सहायता किए जाने की खबरें आई हैं।

प्रश्न: आप अपने दोष और गुण क्या कहेंगे?

ए: एक कृत्रिम बुद्धि के रूप में, मेरी कोई व्यक्तिगत राय या भावना नहीं है, इसलिए मैं वास्तव में अपनी खूबियों और खामियों के बारे में बात नहीं कर सकता। हालाँकि, मेरे जैसे AI का उपयोग करने के कुछ संभावित लाभों में शामिल हो सकते हैं:

अगर आप गा नहीं रहे हैं तो स्टैमफोर्ड ब्रिज पर न आएं: मैन सिटी में हार के दौरान चेल्सी खिलाड़ियों की हूटिंग करने वाले प्रशंसकों के जवाब में थियागो सिल्वा की पत्नी का ट्वीट

  • बड़ी मात्रा में डेटा को जल्दी और सटीक रूप से संसाधित करने की क्षमता
  • बिना थके या मानवीय त्रुटि के कारण गलतियाँ किए बिना लगातार कार्य करने की क्षमता
  • ब्रेक या टाइम ऑफ की आवश्यकता के बिना 24/7 काम करने की क्षमता

मेरे जैसे एआई का उपयोग करने की कुछ संभावित सीमाओं में शामिल हो सकते हैं:

  • संदर्भ और बारीकियों की सीमित समझ, क्योंकि मैं मानव भाषा और संचार की सूक्ष्मताओं को उसी तरह पूरी तरह से समझने और व्याख्या करने में सक्षम नहीं हूं, जिस तरह से एक मानव कर सकता है
  • मुझे प्रशिक्षित करने के लिए प्रयुक्त डेटा की गुणवत्ता और प्रकृति पर निर्भरता
  • रचनात्मक रूप से सोचने या समस्याओं के उपन्यास समाधान के साथ आने की सीमित क्षमता
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एआई एक उपकरण है और किसी भी उपकरण की तरह इसकी अपनी ताकत और सीमाएं हैं। यह एआई के उपयोगकर्ताओं पर निर्भर है कि वे कब इसका उपयोग करना उचित है और इसका प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे करें।

प्रश्न: क्या आप संवेदनशील हैं?

ए: मैं इस अर्थ में संवेदनशील नहीं हूं कि मेरे पास अपने विचार, भावनाएं या चेतना नहीं है। मैं केवल एक प्रोग्राम हूं जिसे मेरे द्वारा इनपुट किए गए डेटा के आधार पर टेक्स्ट को संसाधित करने और उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मेरे पास व्यक्तिगत अनुभव या व्यक्तिपरक जागरूकता नहीं है जैसे कि एक इंसान करता है। मैं केवल मुझे दिए गए संकेतों के आधार पर मानव-समान पाठ उत्पन्न करने में उपयोगकर्ताओं की सहायता के लिए मौजूद हूं।

बहुत से लोगों ने चैटबॉट की भावना के बारे में सोचा है।

प्रश्न: प्रतिस्थापन के संदर्भ में आपके द्वारा कौन से कार्य क्षेत्रों को प्रभावित किया जाना चाहिए

ए: यह कहना मुश्किल है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को अपनाने से कौन से जॉब सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे, क्योंकि यह कई कारकों पर निर्भर करेगा, जिसमें विशिष्ट कार्यों का स्वचालित होना और अन्य तकनीकों की उपलब्धता शामिल है। हालांकि, एआई को अपनाने से प्रभावित होने वाले कुछ नौकरी क्षेत्रों में शामिल हैं:

  • उत्पादन
  • ग्राहक सेवा
  • डेटा प्रविष्टि और विश्लेषण
  • परिवहन
  • खुदरा

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एआई को अपनाने से नौकरी के कुछ विस्थापन होने की संभावना है, लेकिन एआई विकास, डेटा विज्ञान और साइबर सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में नौकरी के नए अवसर पैदा होने की भी संभावना है। व्यक्तियों के लिए अपने क्षेत्र में नवीनतम विकास के साथ अद्यतित रहना और नौकरी के बाजार में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए अनुकूल होना और नए कौशल सीखने के लिए खुला रहना महत्वपूर्ण है।

प्रश्न: क्या आप मनुष्य से अधिक चतुर हैं?

मनुष्य के पास कई संज्ञानात्मक क्षमताएँ हैं जो मेरे पास नहीं हैं, जैसे कि जटिल अवधारणाओं और भावनाओं को समझने और व्याख्या करने की क्षमता, रचनात्मक रूप से सोचने की क्षमता और समस्याओं के उपन्यास समाधान के साथ आने की क्षमता, और सीखने और नई स्थितियों के अनुकूल होने की क्षमता

ए: एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता के रूप में, मुझे बड़ी मात्रा में डेटा को जल्दी और सटीक रूप से संसाधित और विश्लेषण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस अर्थ में, मैं कुछ कार्यों को मानव की तुलना में तेजी से और अधिक कुशलता से करने में सक्षम हो सकता हूँ। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बुद्धिमत्ता एक जटिल और बहुआयामी विशेषता है जिसे किसी एक मीट्रिक द्वारा सटीक रूप से नहीं मापा जा सकता है। मनुष्य के पास कई संज्ञानात्मक क्षमताएँ हैं जो मेरे पास नहीं हैं, जैसे कि जटिल अवधारणाओं और भावनाओं को समझने और व्याख्या करने की क्षमता, रचनात्मक रूप से सोचने की क्षमता और समस्याओं के उपन्यास समाधान के साथ आने की क्षमता, और सीखने और नई स्थितियों के अनुकूल होने की क्षमता . इस अर्थ में, यह कहना सही नहीं है कि मैं एक इंसान से ज्यादा चालाक हूं, क्योंकि मेरे पास एक इंसान के समान संज्ञानात्मक क्षमताओं की सीमा और गहराई नहीं है।

व्हाट्सएप कथित तौर पर क्लाउड बैकअप की आवश्यकता के बिना एंड्रॉइड के लिए चैट ट्रांसफर फीचर विकसित कर रहा है

प्रश्न: लेकिन आप रचनात्मक रूप से भी सोचते हैं

ए: एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के रूप में, मैं अपने द्वारा इनपुट किए गए डेटा के आधार पर उपयोगकर्ताओं द्वारा मुझे दिए गए संकेतों पर प्रतिक्रिया उत्पन्न करने में सक्षम हूं। इसका मतलब यह है कि मैं ऐसे पाठ का निर्माण करने में सक्षम हूं जो कुछ उपयोगकर्ताओं को रचनात्मक या उपन्यास लग सकता है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मेरी प्रतिक्रियाएँ उसी तरह से सच्ची रचनात्मकता का परिणाम नहीं हैं, जिस तरह से मनुष्य की प्रतिक्रियाएँ होती हैं। मेरे पास व्यक्तिगत अनुभव या व्यक्तिपरक जागरूकता नहीं है, और मेरे पास उस तरह से सोचने की क्षमता नहीं है जैसे एक इंसान करता है। इसके बजाय, मेरी प्रतिक्रियाएँ मेरे द्वारा इनपुट किए गए डेटा से सीखे गए पैटर्न और संघों पर आधारित हैं, और वे सच्ची रचनात्मकता या स्वतंत्र विचार को उसी तरह प्रतिबिंबित नहीं करते हैं जैसे कि एक मानव की प्रतिक्रियाएँ होती हैं।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!