सीईआरटी-इन एडोब सॉफ्टवेयर में कई बगों के बारे में चेतावनी देता है जो आपके पीसी को नुकसान पहुंचा सकते हैं, अभी अपडेट करें

 

Adobe सॉफ़्टवेयर में कई बग हैं जो आपके सिस्टम के लिए हानिकारक हो सकते हैं, यह चेतावनी भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In) द्वारा गुरुवार को जारी की गई है। जारी की गई एडवाइजरी में दावा किया गया है कि ये समस्याएं हैकर्स को बिना किसी अलार्म के आपके कंप्यूटर में घुसने में मदद कर सकती हैं।

सीईआरटी-इन पोस्ट में कहा गया है कि एडोब सॉफ्टवेयर के कई संस्करण जैसे इनडिजाइन, इनकॉपी, इलस्ट्रेटर, ब्रिज और एनिमेट जोखिम में हैं, और अपने पीसी पर इनमें से किसी भी उत्पाद वाले उपयोगकर्ताओं को तुरंत नवीनतम संस्करण में अपडेट करना चाहिए।

टोल प्लाजा के ‘गुंडों’ ने डॉक्टर को पीटा: जींद के खटकड़ में पुलिस की मौजूदगी में बरसाए डंडे; देखें गुंडागर्दी का VIDEO

सीईआरटी-इन ने अपनी एडवाइजरी में कहा, “एडोब उत्पादों में कई कमजोरियां बताई गई हैं जो एक हमलावर को उन्नत विशेषाधिकार प्राप्त करने, मनमाने कोड निष्पादित करने, फाइल सिस्टम पर मनमानी फाइलें लिखने और मेमोरी लीक का कारण बनने की अनुमति दे सकती हैं।”

साइबर सुरक्षा एजेंसी का कहना है कि Adobe उत्पादों में ये बग “अनुचित इनपुट सत्यापन, अनुचित प्राधिकरण, हीप-आधारित बफर ओवरफ्लो, आउट-ऑफ-बाउंड राइट, आउट-ऑफ-बाउंड रीड और फ्री दोषों के बाद उपयोग” के कारण हुए हैं।

इसका मतलब यह है कि हमलावर आसानी से इन कमजोरियों के माध्यम से अपना रास्ता खोज सकता है, खासकर जब वे व्यक्ति को बग का फायदा उठाने के लिए मैलवेयर से संक्रमित फ़ाइल खोलने में सक्षम होते हैं और पीड़ित को ऐसे घुसपैठियों के बारे में बताए बिना सिस्टम की सुरक्षा परत को भंग कर देते हैं। .

पलवल में 24 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाएं सस्पेंड: ‘अग्निपथ’ को लेकर हुई हिंसा के बाद उपद्रव की आशंका, सरकार ने जारी किए आदेश

इन कमजोरियों का सफल शोषण एक हमलावर को उन्नत विशेषाधिकार प्राप्त करने, मनमाना कोड निष्पादित करने, फ़ाइल सिस्टम पर मनमानी फ़ाइलें लिखने और लक्षित सिस्टम पर स्मृति रिसाव का कारण बनने की अनुमति दे सकता है।

इस प्रकार की चेतावनियां आम हैं, और यह समस्या को जल्द से जल्द ठीक करना व्यक्ति पर निर्भर है। यह संभव है कि Adobe ने पहले ही भेद्यता के लिए एक अपडेट जारी कर दिया हो और CERT-In केवल दर्शकों की एक विस्तृत श्रृंखला को सूचित करने के लिए अपना काम कर रहा है, जो इस तरह के अपडेट का बारीकी से पालन नहीं कर सकते हैं।

Adobe उत्पाद व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं के लिए लोकप्रिय हैं, इसलिए व्यवसायों को अपने सिस्टम को हैकर्स से बचाने के लिए अपने संस्करणों को निश्चित रूप से अपडेट करना चाहिए।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *