अग्निपथ पर नारनौल में भी छिड़ा ‘संग्राम’: शहर में कई जगह उग्र प्रदर्शन; पुलिस ने 2 बार किया बल प्रयोग, धारा 144 लागू

 

भारतीय सेना भर्ती में अग्निपथ योजना लागू करने के खिलाफ भड़की आक्रोश की ‘चिंगारी’ नारनौल शहर तक पहुंच गई। शुक्रवार सुबह से ही शहर के विभिन्न इलाकों में बवाल हो रहा है। प्रदर्शनकारियों ने न केवल तोड़फोड़ की, बल्कि कई प्रमुख सड़कों पर जाम लगा दिया। हाथों में लाठी-डंडे और पत्थर लिए युवाओं ने पुलिस पर भी पथराव किया। बेरिकेड्स तोड़ डाले। उग्र प्रदर्शन को देखते हुए पूरे शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है।

अग्निपथ पर नारनौल में भी छिड़ा ‘संग्राम’: शहर में कई जगह उग्र प्रदर्शन; पुलिस ने 2 बार किया बल प्रयोग, धारा 144 लागू

दरअसल, शुक्रवार सुबह 9 बजे बड़ी संख्या में युवा शहर के नेताजी सुभाष चन्द्र बोस पार्क में एकत्रित हुए। यहां से प्रदर्शन करते हुए पहले बस स्टैंड पहुंचे और फिर डीसी कैंप ऑफिस की तरफ रूख करने लगे तो पुलिस के साथ तकरार हो गई। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने भी लाठियों का प्रयोग करते हुए प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया। कुछ देर बाद युवाओं के एक दूसरे गुट ने महावीर चौक पर जाम लगा दिया। यहां पुलिस के साथ काफी नोकझोंक हुई।

हाथों में लाठी-डंडे लिए प्रदर्शन करते हुए युवा।

हाथों में लाठी-डंडे लिए प्रदर्शन करते हुए युवा।

इसके बाद हीरो होंडा चौक पर जाम लगाया गया। काफी मान मनोव्वल के बाद भी जब युवक सड़कों से नहीं हटे तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। साढ़े 11 बजे एक बार फिर बड़ी संख्या में युवक नेताजी सुभाष चन्द्र बोस पार्क में एकत्रित हो गए। सूचना मिलते ही भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची और लाठीचार्ज करके उन्हें खदेड़ दिया। फिलहाल शहर में शांति है, लेकिन बवाल को देखते हुए चप्पे-चप्पे पर पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। जिला सचिवालय और स्टेशन पर पुलिस बल तैनात किया गया है।

दहशत में शहरवासी

शुक्रवार सुबह बाजार खुलने से पहले हुए बवाल के बाद शहर के व्यापारी दहशत में हैं। महावीर चौक और बस स्टैंड के आसपास की दुकानें 12 बजे तक बंद रहीं। हंगामे की आशंका के चलते पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। कई थानों की पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मोर्चा संभाले हुए हैं।

उग्र प्रदर्शन के दौरान तोड़फोड़ करते हुए।

उग्र प्रदर्शन के दौरान तोड़फोड़ करते हुए।

पूरे शहर में लगाई धारा 144

जिलाधीश डॉ. जय कृष्ण आभीर ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सरकारी अग्निपथ योजना के खिलाफ युवा संगठनों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शनों को देखते हुए धारा 144 लागू की है। यह आगामी आदेशों तक लागू रहेगी। आदेशों में स्पष्ट किया है कि रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, बाजार, राष्ट्रीय राजमार्ग, पावर ग्रिड व जिला में अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों पर 5 या इससे अधिक व्यक्ति एकत्रित होने पर पाबंदी है। अगर कोई आदेशों की अवहेलना करता है तो उसके खिलाफ आपराधिक प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत कार्रवाई की जाएगी। यह आदेश ड्यूटी पर तैनात पुलिस और लोक सेवकों पर लागू नहीं होगा

लॉ एंड ऑर्डर के लिए गगनदीप नोडल अधिकारी नियुक्त: नगर परिषद कालका में 10 सेक्टर अधिकारी और 10 ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात

प्रचार का आखिरी दिन, रोड शो पर संकट

बता दें कि नारनौल नगर परिषद के चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है। ऐसे में चेयरमैन पद के कई प्रत्याशियों का आज रोड शो प्रस्तावित था, लेकिन अग्निपथ को लेकर हुए बवाल के बाद धारा 144 लागू होने से अब रोड शो पर संकट खड़ा हो गया है।

 

खबरें और भी हैं…

.
पलवल में 24 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाएं सस्पेंड: ‘अग्निपथ’ को लेकर हुई हिंसा के बाद उपद्रव की आशंका, सरकार ने जारी किए आदेश

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *