साइबर जागरूकता माह: पुलिस ने छात्रों को साइबर अपराध से बचाव के टिप्स दिए

 

कुरुक्षेत्र | साइबर अपराध जागरूकता कार्यक्रम में जागरूक करते सब इंस्पेक्टर सतबीर सिंह।

  • पुलिस अधिकारियों ने यातायात नियमों का पालन करने के बारे में भी जागरूक किया

साइबर अपराध पर नकेल कसना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बना है। आमजन को जागरूक करने को अक्टूबर माह को पुलिस साइबर जागरुकता माह के तौर पर मना रही है। पुलिस द्वारा डीएवी पुलिस स्कूल पुलिस लाइन में जागरुकता सेमिनार किया। जिला यातायात कंट्रोल रूम प्रभारी सब इंस्पेक्टर सतबीर सिंह व जिला यातायात कोर्डिनेटर सब इंस्पेक्टर रोशन लाल ने विद्यार्थियोंं को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किया। इसके साथ यातायात नियमों की पालना करने बारे जागरूक किया।

पुलिस ने दो दिनों में गिरफ्तारी का विश्वास दिलाया था: जतिन की हत्या करने वाले आरोपियों की अब तक गिरफ्तारी को लेकर गुस्साए परिजनों ने लगाया जाम

 एसपी सुरेंद्र सिंह भौरिया ने बताया कि साइबर जागरुकता माह के तहत स्कूलों व कॉलेजों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में जाकर साइबर अपराधों के प्रति व यातायात नियमों की पालना करने के लिए विद्यार्थियों को जागरूक किया जा रहा है। सब इंस्पेक्टर सतबीर सिंह ने कहा कि साइबर अपराधी अपराध करने के नए-नए तरीके अपना रहे हैं। लोग अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी किसी को न दें, एटीएम पिन को हमेशा बदलते रहे, ऐसा पिन न रखे जो आसानी से अनुमान लगाया जा सके।

किसी भी तरह के ऑफर और लालच में न आएं। किसी भी लिंक को ओपन न करें। बैंक कर्मचारी कभी भी फोन करके बैंक डिटेल्स नहीं मांगते। अगर किसी तरह की कॉल आती है, सामने वाला व्यक्ति अपने आप को बैंक कर्मचारी बताकर निजी जानकारी, ओटीपी या केवाईसी करने के नाम पर कोई जानकारी मांगता है तो उस व्यक्ति को कोई भी जानकारी न दें।

 

इसके बावजूद साइबर क्राइम के शिकार होते हैं तो साइबर क्राइम हेल्प लाइन नंबर 1930 पर काल करें। साथ ही बताया की साइबर धोखाधड़ी के मामलों में अपनी शिकायत नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल एचटीटीपीएस//डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू क्राइमडॉट जीओवीडॉटइन पर या नजदीकी थाना/चौकी में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 1930 पर तुरंत शिकायत करनें पर आपका पैसा सुरक्षित वापस आ सकता है। यातायात नियमों के बारे में भी किया जागरूक: सब इंस्पेक्टर रोशन लाल ने कहा कि यातायात नियमों की पालना कर आप खुद को सुरक्षित रखने के साथ दूसरों को भी सुरक्षित रख सकते हो। सड़क पर चलते समय किसी प्रकार का स्टंट न करें।

स्टंट करते हुए गाड़ी या बाइक चलाना जहां छवि खराब करता है, वहीं आपके जीवन के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि यातायात के नियम हमारी सुविधा और सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं।

 

खबरें और भी हैं…

.
कुलदीप का कर्ज उतारेंगे कार्तिकेय: भव्य के चुनाव प्रचार में उतरे; राज्यसभा चुनाव में कुलदीप की बगावत से जीते थे

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *