सरकार में सरपंचों के पल्ले सुखी चौधर भी नहीं छोड़ी: सरपंच एसोसिएशन

मांगों को लेकर सरपंचों ने बीडीपीओ कार्यालय पर जड़ा ताला

एस• के• मित्तल 
सफीदों,        सफीदों ब्लॉक के सरपंचों ने अपनी मांगों को लेकर सोमवार को नगर के बीडीपीओ कार्यालय को ताला जड़ दिया। इस तालाबंदी की अगुवाई सरपंच एसोसिएशन के अध्यक्ष निरवैल सिंह खरकड़ा ने की। इस मौके पर सफीदों ब्लॉक के काफी तादाद में सरपंच मौजूद रहे। अपने संबोधन में अध्यक्ष निरवैल सिंह खरखड़ा ने कहा कि सरकार सरपंचों का शोषण कर रही है और सरकार की नीतियों से तंग आकर यह तालाबंदी करनी पड़ रही है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने एक सरपंच को मात्र 2 लाख रुपये खर्च करने की पावर दी है जोकि ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। हर सरपंच को 20 लाख रुपए खर्च करने की पावर मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने तो सरपंचों के पल्ले सुखी चौधर भी नहीं छोड़ी है। पहले तो सरकार ने 2 साल लेट चुनाव करवाएं और सरपंचों ने अपने बस्ते भी नहीं खोले थे कि अब उनसे पावर छीन ली गई। इससे तो अच्छा होता की सरकार गांवों में चुनाव ही नहीं करवाती। प्राचीन काल से ही गांव के सरपंच को एक सम्मानित ओहदा माना जाता है और अब सरकार इन गांव के चौधरियों को खत्म करने की लगातार नीति बना रही है।
सरकार के मंत्री और विधायक लोगों द्वारा चुने गए सरपंचों को चोर बता रही है। इस अहम और सम्मानित पद की सरकार तानाशाही रवैया दिखाकर बेकद्री कर रही है और इससे गांव के विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि टोहाना में प्रदेशभर से जुड़े सरपंचों के बीच यह फैसला लिया गया था कि सोमवार को हर ब्लॉक पर बीडीपीओ कार्यालय के बाहर ताला जड़ा जाएगा और उसी फैसले के अनुरूप उन्होंने भी यहां पर तालाबंदी की है। उन्होंने साफ किया की अगर उनकी मांगे नहीं मांगी गई तो वह इस आंदोलन को ओर अधिक लंबा ले जाएंगे। वही सरपंचों ने सरकार को यह भी ताकीद दी कि वे सरपंच से पहले किसान भी हैं और उनकी ट्रैक्टर- ट्राली के तिरपाल पहले की भांति लगे हुए हैं और वह उन ट्रैक्टर ट्रॉलियो को लेकर फिर से दिल्ली बॉर्डर पर चले जाएंगे और बड़ा आंदोलन करेंगे।
इस मौके पर सरपंच एसोसिएशन के प्रधान निरवैल सिंह, पूर्व प्रधान राकेश शर्मा, मनोज बराड़ सिंघपुरा, सरपंच अजीतपाल चटठा धर्मगढ़, पवन कुमार पाजू कला, आरती देवी रामपुरा, निर्जन पाजु खुर्द,  नरेश सोलंकी खेड़ा खेमावती,  जसपाल मान छापर, रामनिवास सिवानामाल, नवदीप सिंह रोहड़,  श्यामलाल शर्मा मुवाना,  राकेश शर्मा बड़ौद सहित काफी तादाद में सरपंच मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *