सफीदों नई अनाज मंडी में चाय के खोखे में लगी भयंकर आग खोखे के आसपास पड़े 3200 गेंहू के कट्टे व 8 बारदाने की गांठें चढ़ी आग की भेंट

खोखे में रखा सारा सामान जलकर हुआ राख

एस• के• मित्तल 
सफीदों,        सफीदों की नई अनाज मंडी में रविवार दोपहर उस वक्त अफरातफरी मच गई जब यहां पर रखे एक चाय के खोखे में अचानक आग लग गई। यह खोखा व उसके रखा सारा सामान पलक झपकते ही आग से नष्ट हो गया और उसके आसपास की 3 आढ़त की दुकानों के बाहर लगे हजारों गेंहू के कट्टों को भी अपनी चपेट में ले लिया। यह गेंहू सरकारी एजेंसियों हैफेड व खाद्य एवं आपूर्ति द्वारा खरीदी गई थी लेकिन ये एजेंसियां अपने खरीदे गए माल का उठान समय पर नहीं करवा पाईं थी।
गनीमत तो यह रही कि कोई जान का नुकसान नहीं हुआ क्योंकि घटना के वक्त खोखे और उसके आसपास दर्जनों लोग खड़े व बैठे हुए थे। मामले की सूचना फायर ब्रिगेड व पुलिस को दी गई। कुछ विलंब के बाद अनाज मंडी परिसर में स्थापित फायर स्टेशन से दमकल मौके पर पहुंची और आग को बुझाने का प्रयास किया। वहीं पुलिस की ओर से एसआई कुलवंत सिंह अपनी टीम के साथ अनाज मंडी में घटनास्थल पर पहुंचे। इसके अलावा काफी तादाद में आसपास के दुकानदार व मजदूरों मौके पर पहुंचे और अपने स्तर पर आग को बुझाने का प्रयास किया। वहीं किसी ने खोखे के अंदर रखे दो गैस सिलेण्डरों को बाहर खिंचकर खाली जगह पर फेंका अन्यथा कोई हादसा घटित हो सकता था।
आग लगने का कारण खोखे के ऊपर से जा रही एक बिजली की तार में सार्ट सर्किट बताया जा रहा है। इस घटना में खोखा संचालक सोनू जांगड़ा निवासी सफीदों का खोखा व उसमें रखा हजारों का सामान जल गया और आढ़ती लांबा टे्रडिंग कंपनी के 2200 कट्टे, हनवंत राय सतनारायण के 600 कट्टे व नीलकंठ ट्रेडिंग कंपनी के 400 कट्टे गेंहू के जलकर खाक हो गए। वहीं लांबा ट्रेडिंग कंपनी की 4 गांठ व नीलकंठ ट्रेडिंग कंपनी की 2 गांठ बारदाने की भी आग की भेंट चढ़ गई। इस घटना में सबसे अहम बात यह है कि इतनी बड़ी घटना होने के बावजूद भी कोई प्रशासनिक व मार्किट कमेटी का आलाधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा।
मिली जानकारी के अनुसार रविवार को मंडी में कार्य हर रोज की भांति चल रहा था कि अचानक करीब सवा 12 बजे अचानक एक चाय के खोखे में आग भड़की और पलभर में आग व धुंए का बड़ा गुबार उठा। मंडी के आढ़ती व मजदूर एकदम घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े लेकिन कुछ ही पलों में आग ने खोखे व उसमें रखे सामान को तबाह कर दिया। यह आग आसपास पड़े हजारों गेंहू के कट्टों ने पकड़ ली और बारूद की तरह से गेंहू के कट्टे धंू-धूकर जलने लगे। आढ़तियों व मजदूरों ने आनन-फानन में अपने स्तर पर आग पर काबू पाने के प्रयास करते हुए दमकल व पुलिस को सूचना दी।
अनाज मंडी में दमकल स्टेशन होने के बावजूद भी दमकल की गाड़ी कुछ विलंब के बाद पहुंची और आग को बुझाने का प्रयास किया लेकिन गाड़ी में पानी कम होने के कारण काम बीच में रूक गया। उसके बाद दूसरी दमकल वहां पर पहुंची और आग को काबू किया। आग में कुछ ही पलों में खोखे को जलाकर तहस-नहस कर दिया। चाय के खोखे का संचालन करने वाले सोनू जांगड़ा निवासी सफीदों ने बताया कि वह खाना खाने घर गया हुआ था कि उसे सूचना मिली की उसकी चाय के खोखे में आग लग गई है वह तुरंत वापस आया और देखा कि उसका खोखा पूरी तरह से जलकर नष्ट हो चुका था और उसमें रखा सारा सामान जलकर राख हो गया था।
वहीं आढ़त की फर्म लांबा ट्रेडिंग कंपनी के मालिक सुल्तान सिंह, हनवंत राय सतनारायण के मालिक रमेश चंद व नीलकंठ ट्रेडिंग कंपनी के मालिक संजीव कुमार ने बताया कि उनके क्रमश: 2200, 600 व 400 बैग गेंहू के जल गए है और उन्हे लाखों रूपए का नुकसान हुआ। ख्चारों पीडि़तों ने सरकार व प्रशासन से उचित मुआवजे की मांग की है। इस घटना में सबसे अहम बात यह है कि इतनी बड़ी घटना होने के बावजूद भी कोई प्रशासनिक व मार्किट कमेटी का आलाधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। आग बुझने के बाद खरीद एजेंसी हैफेड व फूड एंड सप्लाई के कर्मचारी पीडि़त आढ़तियों के पास पहुंचे और जले हुए गेंहू के कट्टों की संख्या लिखकर चले गए।

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता ने किया घटनास्थल का दौरा
भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता कर्मवीर सैनी ने घटनास्थल का दौरा करके नुकसान का जायजा लिया और पीडि़त आढ़तियों व चाय के खोखा संचालक से जानकारी हासिल की। उन्होंने बताया कि यहां बिजली के शॉर्ट-सर्किट के कारण आग लग गई और इसमें अढ़ाई हजार कट्टे गेहूं, बारदाना तथा एक गरीब व्यक्ति का चाय का खोखा जल गया। सैनी ने एसडीएम से बात करके सर्व करवाने की बात कही। कर्मबीर सैनी ने कहा कि जल्द ही नुकसान का मुआयना करवाकर भरपाई करवाई जाएगी।

प्रतिभा को विकसित करने में संगीत का अहम रोल: डा. तनाशा हुड्डा\ कालेज एकल, युगल व लोकगीत गायन प्रतियोगिता आयोजित

क्या कहती है पुलिस
इस मामले में एसआई कुलवंत सिंह ने कहा कि घटना की सूचना मिलते ही वे अपनी टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे थे। आग पर काबू पा लिया गया है। अगर कोई शिकायत प्राप्त होती है तो निश्चित तौर पर कार्रवाई की जाएगी।

क्या कहते हैं मार्किट कमेटी सचिव
इस मामले में मार्किट कमेटी सचिव जगजीत सिंह कादियान से फोन पर बातचीत की तो उन्होंने कहा कि वे जल्द ही मंडी में पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि बिजली के सार्ट सर्किट और ज्यादा गर्मी की वजह से यह हादसा हुआ है। कादियान ने बताया कि अज्ञात कारणों से लगी इस आग से मामूली नुकसान हुआ है। उन्होने कहा कि आग में केवल बोरियां ही जली हैं, गेहूं बच गया है जिसे दूसरे बारदाना में भरवा दिया जाएगा। मंडी में बिजली के लटकते तारों के बारे में प्रश्र पूछे जाने पर वे उनके जवाब देने में कन्नी काटते हुए नजर आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *