ई-प्रमाण से भारतीय ऐप स्टोर तक, आईटी मंत्रालय का सी-डैक डिजिटल बदलाव में सबसे आगे: News18 के संयुक्त निदेशक

 

कमल ने कहा कि डिजिटल इंडिया पहल के तहत, सी-डैक मुंबई ने ई-गवर्नेंस उत्पाद विकास के क्षेत्र में विभिन्न राष्ट्रीय आकांक्षा परियोजनाओं को लागू किया है। फाइल फोटो/ट्विटर

सी-डैक ने परिवहन, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, रसद और मोबाइल कंप्यूटिंग सहित कई उद्योगों में सार्वजनिक डिजिटल सेवाओं की स्थापना करने वाली सरकारी एजेंसियों को तकनीकी सहायता प्रदान की है।

उन्नत कंप्यूटिंग विकास केंद्र (सी-डैक), इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त वैज्ञानिक समाज, अत्याधुनिक उत्पादों, प्रणालियों, सेवाओं और समाधानों को विकसित करने में शामिल रहा है। देश के लिए।

ई-प्रमाण से भारतीय ऐप स्टोर तक, आईटी मंत्रालय का सी-डैक डिजिटल बदलाव में सबसे आगे: News18 के संयुक्त निदेशक

C-DAC मुंबई के संयुक्त निदेशक कपिल कांत कमल ने News18 को बताया कि केंद्र आईटी क्रांति में सबसे आगे रहा है. संगठन लगातार उभरती प्रौद्योगिकियों में क्षमता निर्माण कर रहा है, विकसित करने के लिए अपनी विशेषज्ञता और कौशल सेट का नवाचार और लाभ उठा रहा है, साथ ही अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों के लिए आईटी उत्पादों और समाधानों को तैनात कर रहा है।

सी-डैक ने परिवहन, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, रसद और मोबाइल कंप्यूटिंग सहित कई उद्योगों में सार्वजनिक डिजिटल सेवाओं की स्थापना करने वाली सरकारी एजेंसियों को तकनीकी सहायता प्रदान की है।

कमल के अनुसार, “इन पहलों और समाधानों से लोगों के लिए एक मानक, सुगम इंटरफ़ेस प्रदान करके सेवाओं तक पहुँच आसान हो जाएगी। इंटरऑपरेबिलिटी सुनिश्चित करने और बेहतर ऑनलाइन सेवाओं के लिए डेटा शेयरिंग को प्रोत्साहित करने के लिए, आधुनिक तकनीक और मानकों को इन प्लेटफार्मों के आर्किटेक्चर और विकास में शामिल किया गया था।”

पलवल में JBT टीचर से दिन-दहाड़े लूट: ड्यूटी कर लौट रहा था; 3 नकाबपोशों ने पीछा कर रोकी बाइक, नगदी-कागजात लेकर फरार

सभी के लिए सेवाएं

कमल ने कहा कि डिजिटल इंडिया पहल के तहत, सी-डैक मुंबई ने ई-गवर्नेंस उत्पाद विकास के क्षेत्र में विभिन्न राष्ट्रीय आकांक्षा परियोजनाओं को लागू किया है। इसमे शामिल है:

  1. ई-प्रमाण (मेरी पहचान): यह डेस्कटॉप और मोबाइल प्लेटफॉर्म के माध्यम से सेवाओं तक पहुँचने के लिए व्यक्तियों को सुरक्षित रूप से प्रमाणित करने के लिए एक रूपरेखा है। यह प्रमाणीकरण के कई कारक प्रदान करता है जैसे पासवर्ड (पाठ, छवि, ग्रिड पैटर्न आधारित), ओटीपी (एसएमएस, ईमेल, स्मार्ट ऐप), डिजिटल हस्ताक्षर (भारतीय सीए द्वारा प्रदान किया गया), और बायोमेट्रिक (उंगली, आईरिस, चेहरा) प्रमाणीकरण। समाधान सुरक्षा भी सुनिश्चित करता है जिसके लिए इसमें कई धोखाधड़ी प्रबंधन तकनीकों को लागू किया गया है।
  2. मोबाइल सेवा: यह एसएमएस, यूएसएसडी, वॉयस, एलबीएस और/या मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके मोबाइल उपकरणों पर नागरिकों को सरकारी सेवाएं देने का एक मंच है। इसका उपयोग लगभग 4,000 विभागों द्वारा किया जाता है।
  3. चैटजीपीटी पर डेटा संरक्षण मांगों को पूरा करने के लिए इटली ओपनएआई के लिए समय सीमा निर्धारित करता है
  4. आधार डेटा वॉल्ट: यह आधार संख्या को एक एन्क्रिप्टेड प्रारूप में संग्रहीत करता है और यूआईडीएआई के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए उन्हें एक्सेस करने के लिए संदर्भ संख्या उत्पन्न करता है। इसलिए, आधार संख्या को हार्डवेयर सुरक्षा मॉड्यूल (HSM) में डिक्रिप्शन कुंजी के साथ तिजोरी में सुरक्षित रूप से बंद कर दिया जाता है। प्रत्येक सेवा के लिए संदर्भ संख्या भिन्न होती है। सी-डैक समाधान के साथ-साथ सेवा के रूप में आधार डेटा वॉल्ट प्रदान करता है।
  5. सी-डैक का आधार पारिस्थितिकी तंत्र: आधार से संबंधित प्रमाणीकरण सेवाएं केवल प्रमाणीकरण सेवा एजेंसी (एएसए) और प्रमाणीकरण उपयोगकर्ता एजेंसियों (एयूए) के माध्यम से ही पहुंच योग्य हैं, जो आधार सेवाएं प्रदान करने के लिए यूआईडीएआई के विश्वसनीय भागीदार हैं। एएसए के साथ-साथ एयूए के रूप में सी-डैक ई-केवाईसी जैसी विभिन्न आधार सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है।
  6. ऑनलाइन लैब्स: यह इस आधार पर स्थापित किया गया है कि प्रयोगशाला प्रयोगों को इंटरनेट के माध्यम से अधिक तेजी से और किफायती तरीके से सिखाया जा सकता है। प्रयोगशालाओं को उन छात्रों के लिए भी उपलब्ध कराया जा सकता है जिनके पास भौतिक प्रयोगशालाओं तक पहुंच नहीं है या जब उपकरण दुर्लभ या महंगे हैं। कक्षा 6 से 12 के लिए डिज़ाइन की गई प्रयोगशालाएं एनसीईआरटी/सीबीएसई के साथ संरेखित हैं और राज्य बोर्ड के स्कूलों द्वारा अंग्रेजी, मराठी, हिंदी और मलयालम में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। एक ऑफ़लाइन संस्करण और एक Android ऐप भी उपयोग के लिए उपलब्ध है।
  7. एमसेवा ऐपस्टोर: यह एक स्वदेशी मंच डेवलपर्स के लिए अपनी नीति और दिशानिर्देशों के साथ भारतीय ऐप्स की मेजबानी के लिए। इस ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करते समय नागरिकों को सुरक्षा आश्वासन प्रदान करने से पहले ऐप्स कठोर सुरक्षा परीक्षण से गुजरते हैं।
  8. IPL 2023: एमएस धोनी की मांद में दहाड़ती राजस्थान रॉयल्स

कमल ने कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लॉन्च के साथ, भारत सरकार ई-गवर्नेंस और एम-गवर्नेंस योजनाओं को विकसित करने की उम्मीद करती है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का व्यापक उद्देश्य भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलना है।

“मोबाइल गवर्नेंस प्लेटफॉर्म के कार्यान्वयन के साथ, नागरिक कई मोबाइल-आधारित चैनलों के माध्यम से एक सहज और समयबद्ध तरीके से एकीकृत सार्वजनिक सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इससे नागरिकों को सरकारी-से-नागरिक (जी2सी) संचार पर नज़र रखने और पारदर्शी रूप से समय पर अपडेट प्राप्त करने में लाभ होगा,” उन्होंने कहा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *