जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीज: सिटी सिविल में लापरवाही; जिस जगह आवाजाही, वहीं कोरोना के टेस्ट हो रहे

 

सिटी के सिविल अस्पताल की ओपीडी में बिना दूरी व बिना मास्क के बैठे मरीज।

सिटी सिविल अस्पताल में खुद स्वास्थ्य विभाग ही कोविड प्राेटोकोल को लेकर लापरवाह नजर आ रहा है। जिस आइसोलेशन वार्ड में कोरोना संक्रमित मरीज एडमिट हैं उसके साथ ही फिजियोथैरेपी व एनसीडी क्लीनिक चल रहा है। जहां रोजाना करीब 150 लोग इलाज के लिए आ रहे हैं।

जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीज: सिटी सिविल में लापरवाही; जिस जगह आवाजाही, वहीं कोरोना के टेस्ट हो रहे

जिस जगह से ये लोग एनसीडी क्लीनिक व फिजियोथैरेपी के लिए आ रहे हैं उसी रास्ते पर कोरोना के टेस्ट भी हो रहे हैं। यहां रोजाना करीब 60 से 70 मरीजों के टेस्ट हो रहे हैं। लोगों को कोरोना की टेस्टिंग के बीच से ही आवाजाही करनी पड़ रही है। दूसरी तरफ एक संक्रमित मरीज आइसोलेट है, जो पंचकूला से आया बंदी है। इतना ही नहीं जिला अस्पताल में जहां कोरोना के टेस्ट हो रहे हैं, उसके साथ ही आयुष विंग भी चल रही है। यहीं से अस्पताल के ओपीडी ब्लाॅक में भी एंट्रेस है। पहले कोरोना की लहर के दौरान यहां सिर्फ आइसोलेशन वार्ड ही चलता था और कोरोना मरीजों के अलावा कोई मूवमेंट नहीं होती थी।

सोनीपत में हथियारों के साथ डाली फोटो: सोशल मीडिया पर पिस्तौल-बंदूक की नुमाइश; मदीना के 2 लोगों पर FIR, अब होगी पहचान

ऐसे में अब लोगों की जान जोखिम में डाली जा रही है। इससे जाहिर है कि खुद अस्पताल प्रशासन ही कोरोना को लेकर गंभीर नहीं है, जबकि ट्रॉमा सेंटर की ऊपरी मंजिल खाली पड़ी है। अगर फिजियोथैरेपी व एनसीडी क्लीनिक को शिफ्ट नहीं करना है तो कम से कम कोरोना मरीज को तो ट्रॉमा सेंटर की ऊपरी मंजिल में शिफ्ट किया जा सकता है। एनसीडी में आने वाले मरीजों की इम्युनिटी वैसे भी स्वस्थ लोगों के मुकाबले की नहीं होती।

 

अस्पतालों में नहीं अपनाए जा रहे कोविड प्रोटोकाेल
कोरोना को लेकर अस्पतालों की ओपीडी में कहीं भी मरीज पर्याप्त दूरी नहीं बना रहे। मास्क को लेकर लापरवाही है और खुद स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ भी इसको लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहा। अस्पताल की एंट्री व निकासी पर सेनिटाइजर व हैंड वॉश का कोई प्रबंध नहीं है। अस्पताल में दवा व रजिस्ट्रेशन खिड़की, ओपीडी व लैब टेस्ट के लिए मरीजों की लाइनों में कोविड गाइडलाइन को लेकर अभी लोगों में लापरवाही की स्थिति है।

कोरोना के 13 नए मरीज मिले, अब 60 एक्टिव केस
कोरोना के बुधवार को 13 नए केस मिले। अब 60 एक्टिव केस हो गए हैं। अम्बाला सिटी से 3, चौड़मस्तपुर सीएचसी के एरिया से 5, मुलाना से 3 व अम्बाला कैंट एरिया से 2 मरीज मिले। कोरोना के लगभग 500 टेस्ट किए गए। धीरे-धीरे करके कोरोना एक्टिव केस शतक की तरफ बढ़ रहे हैं। ये सभी केस 20 मार्च के बाद दर्ज हुए हैं। वहीं, वीरवार को 6 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया।

(12 अप्रैल 2023) राष्ट्रीय दैनिक न्यूज़पेपर में प्रिंट आज की ख़बर…

काेराेना का सैंपल लेता कर्मी।

जो मरीज आइसोलेट हैं वह एसिंप्टोमैटिक पेशेंट है, जिसे पंचकूला से टेस्ट के बाद यहां रखा गया है। अभी कोरोना को लेकर स्थिति कंट्रोल में है। केसों में भी इतनी तेजी दर्ज नहीं हो रही। ट्रॉमा सेंटर के ऊपर की मंजिल को उपयोग करना भी योजना में है। एनसीडी व फिजियोथैरेपी के एरिया में संक्रमण की स्थिति न बने, इसको लेकर काम किया जाएगा।
-डॉ. सुनील हरि, महामारी नियंत्रक

 

खबरें और भी हैं…

.

सफीदों पहुंचेंगे ज्योतिष्पीठाधीश्वर शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानन्द ऐतिहासिक धरा सफीदों पर पहली बार होगा उनका पदार्पण
.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *