रिलेटिविटी स्पेस: 3डी-प्रिंटेड रॉकेट मेकर कमर्शियल लॉन्च के लिए बड़े वाहन पर फोकस करेगा

 

रिलेटिविटी स्पेस का लक्ष्य – टेरान 1 जैसे रॉकेट के साथ – एक ऐसा रॉकेट बनाना है जो 95% 3डी प्रिंटेड हो। (छवि: रॉयटर्स)

लॉन्ग बीच, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ने 22 मार्च को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल से दुनिया का पहला 3डी-मुद्रित रॉकेट टेरान 1 लॉन्च किया।

सापेक्षता अंतरिक्ष, एक एयरोस्पेस स्टार्टअप जिसने 3 डी-मुद्रित रॉकेट की पहली परीक्षण उड़ान भरी, ने बुधवार को घोषणा की कि वह स्पेसएक्स और अन्य कंपनियों के साथ वाणिज्यिक लॉन्च के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक बड़े रॉकेट पर ध्यान केंद्रित करेगा।

लॉन्ग बीच, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ने 22 मार्च को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल से दुनिया का पहला 3डी-मुद्रित रॉकेट टेरान 1 लॉन्च किया।

विश्व शतरंज चैम्पियनशिप: बॉब डायलन के गाने, साधारण सुपर कंप्यूटर और भालू से लड़ने वाले ड्रेगन

हालांकि यह कक्षा तक पहुंचने में विफल रहा, परीक्षण उड़ान ने साबित कर दिया कि रॉकेट – जिसका द्रव्यमान 85 प्रतिशत 3डी-मुद्रित है – उत्थापन और अंतरिक्ष उड़ान की कठोरता का सामना कर सकता है।

रिलेटिविटी स्पेस ने कहा कि यह अपना ध्यान टेरान 1 से एक बड़े, पुन: प्रयोज्य 3डी-मुद्रित रॉकेट पर स्थानांतरित कर रहा है, जिसे टेरान आर के नाम से जाना जाता है, जिसमें फ्लोरिडा से 2026 के लिए निर्धारित पहला व्यावसायिक प्रक्षेपण है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, “सापेक्षता महत्वपूर्ण और बढ़ती बाजार मांग को पूरा करने के लिए टेरान आर पर कंपनी के फोकस को तेज कर रही है।”

सोनीपत में हथियारों के साथ डाली फोटो: सोशल मीडिया पर पिस्तौल-बंदूक की नुमाइश; मदीना के 2 लोगों पर FIR, अब होगी पहचान

“टेरान आर भी मानवता के बहुग्रहीय भविष्य के निर्माण के लिए सापेक्षता के मिशन की दिशा में एक बड़ी छलांग का प्रतिनिधित्व करता है, अंततः ग्राहकों को पृथ्वी से चंद्रमा, मंगल और उससे आगे मिशन के लिए सक्षम एक बिंदु से बिंदु अंतरिक्ष मालवाहक की पेशकश करता है।”

 

वाणिज्यिक उपग्रह प्रक्षेपण बाजार में वर्तमान में एलोन मस्क के स्पेसएक्स और इसके वर्कहॉर्स फाल्कन 9 रॉकेट का वर्चस्व है, जो पृथ्वी की निचली कक्षा में 22,800 किलोग्राम (50,265 पाउंड) का पेलोड रखने में सक्षम है।

सापेक्षता अंतरिक्ष ने कहा कि 270 फुट (82 मीटर) लंबा टेरान आर पृथ्वी की निचली कक्षा में 23,500 किलोग्राम का पेलोड डालने में सक्षम होगा।

एक सैटेलाइट ऑपरेटर स्पेसएक्स या एरियनस्पेस रॉकेट पर स्पॉट के लिए सालों तक इंतजार कर सकता है और रिलेटिविटी स्पेस अपने 3डी-प्रिंटेड रॉकेट्स के साथ टाइमलाइन में तेजी लाने की उम्मीद करता है, जो कहता है कि उत्पादन और उड़ान भरने में कम खर्चीला है।

सोनीपत में हथियारों के साथ डाली फोटो: सोशल मीडिया पर पिस्तौल-बंदूक की नुमाइश; मदीना के 2 लोगों पर FIR, अब होगी पहचान

सापेक्षता अंतरिक्ष के सीईओ टिम एलिस ने कहा, “टेरन 1 एक अवधारणा कार की तरह था, जो कई मूल्यवान ब्रांड-नई प्रौद्योगिकियों को अपने समय से आगे विकसित करके संभव की सीमाओं को फिर से परिभाषित कर रहा था।” टेरान आर बड़े पैमाने पर बाजार, भारी मांग वाला उत्पाद है। “

Terran 1 को दुनिया के सबसे बड़े 3D मेटल प्रिंटर का उपयोग करके बनाया गया था और इसे तरल ऑक्सीजन और तरल प्राकृतिक गैस का उपयोग करने वाले इंजनों द्वारा संचालित किया गया था, जिसे सापेक्षता भविष्य के प्रणोदक कहते हैं जो अंततः मंगल ग्रह की यात्रा को बढ़ावा देने में सक्षम हैं।

यूनाइटेड लॉन्च एलायंस द्वारा विकसित किए जा रहे स्पेसएक्स के स्टारशिप और वल्कन रॉकेट एक ही ईंधन का उपयोग करते हैं।

2015 में कंपनी की सह-स्थापना करने वाले एलिस के अनुसार, सापेक्षता ने टेरान आर के लिए $1.65 बिलियन के वाणिज्यिक लॉन्च अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *