विश्व शतरंज चैम्पियनशिप: बॉब डायलन के गाने, साधारण सुपर कंप्यूटर और भालू से लड़ने वाले ड्रेगन

 

विश्व शतरंज चैंपियनशिप के गेम 2 में करारी हार के बाद, चीन के डिंग लिरेन ने बुधवार को अस्ताना में तीसरे गेम में रूस के इयान नेपोमनियाची को मनोबल बढ़ाने वाले ड्रॉ पर रोकने में कामयाबी हासिल की।

पहले दो मैचों के ठीक विपरीत, तीसरे गेम में डिंग दोपहर के अधिकांश समय के लिए प्लेइंग हॉल में मंच पर अपनी कुर्सी से जुड़ा हुआ था, जबकि नेपो अपने निजी लाउंज से अंदर और बाहर उड़ता रहा।

विश्व शतरंज चैम्पियनशिप: बॉब डायलन के गाने, साधारण सुपर कंप्यूटर और भालू से लड़ने वाले ड्रेगन

“मैं बेहतर और बेहतर हो रहा हूँ। आप देख सकते हैं कि मैंने आज टॉयलेट में छिपने की तुलना में आज मंच पर अधिक समय बिताया, ”चीनी जीएम ने मैच के बाद की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुस्कुराते हुए कहा।

पांच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद से लेकर महाप्रबंधक सुसान पोलगर तक, इस बात पर आम सहमति थी कि डिंग ने अपने फॉर्म को स्थिर करने में कामयाबी हासिल की थी और गेम 3 में खुद को बेहतर बनाया था। काम किया।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में डिंग से पूछा गया कि उन्होंने मंगलवार को गेम 2 में दुर्बल करने वाली हार से उबरने के लिए क्या किया था।

उन्होंने कहा कि उनके दल के लोगों (जिसमें उनके माता-पिता और उनके दूसरे, हंगेरियन जीएम रिचर्ड रैपर्ट शामिल हैं) ने उनके मूड को उठाने में मदद की थी।

कैथल में 2 गांव नगरपालिका के खिलाफ: सीवन नपा का दर्जा रद करने की मांग; पोलड व गोबिंदपुरा के ग्रामीण ADC से मिले

“एक समय पर, मुझे लगा कि मेरे दिमाग में कुछ समस्या है। अंत में, यह उतना गंभीर नहीं था जितना मैंने उम्मीद की थी। मेरे दोस्तों ने मुझसे बात की और मुझसे पूछा कि क्या मुझे डॉक्टर की जरूरत है। लेकिन अंत में यह उतना गंभीर नहीं था। मैच से पहले यह सिर्फ दबाव था,” डिंग ने कहा, जो पूरी घटना के दौरान आश्चर्यजनक रूप से ईमानदार रहे।

डिंग ने पहले कहा था कि तालमेल और वह 80 के दशक से संगीत से बंधे थे। जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने अपने दूसरे गाने के साथ कौन सा संगीत सुना, तो उन्होंने कहा: “आखिरी बार हमने साथ में बॉब डायलन की ब्लोइन इन द विंड को सुना था।”

आनंद, जो लगातार तीसरे गेम के लिए FIDE के लिए कमेंट्री कर रहे थे, उनसे आठ बार की अमेरिकी महिला चैंपियन इरिना क्रश ने पूछा कि आराम के दिनों में उनकी खुद की दिनचर्या क्या होती है।

सोनीपत में हथियारों के साथ डाली फोटो: सोशल मीडिया पर पिस्तौल-बंदूक की नुमाइश; मदीना के 2 लोगों पर FIR, अब होगी पहचान

“विश्राम दिवस से पहले की रात मेरे लिए पवित्र थी। वह मेरा कंप्यूटर बंद करने का समय था। कोई काम नहीं! विश्राम दिवस से पहले की रात एक विलासिता थी। पूरी टीम के लिए, वह समय बंद था! वे जितनी देर चाहें सो सकते थे और जब चाहें जाग सकते थे। वह भाप छोड़ने का समय था। मेरे लिए यह बहुत महत्वपूर्ण था। आमतौर पर, मैं कुछ देखकर खुद को विचलित करता हूं, ”आनंद ने कहा, जिन्होंने यह भी बताया कि कैसे डिंग की फॉर्म में तेजी का उनके साथ शतरंज बोर्ड के पास रहने का फैसला करने के लिए बहुत कुछ था।

“कभी-कभी, अपनी दिनचर्या को बदलना अच्छा होता है, भले ही आपकी मौजूदा दिनचर्या में कुछ भी गलत न हो। 2010 विश्व चैम्पियनशिप संघर्ष के वेसलिन टोपालोव के खिलाफ खेल 10 में, रुस्तम कासिमदज़ानोव (तीन विश्व चैम्पियनशिप मुकाबलों के लिए उनका दूसरा) से मेरे आदेश तेजी से खेलने के लिए थे। मैंने वह किया, और यह अधिक स्वाभाविक लगा! मुझे गेम 9 तक अपने खेल के बारे में बहुत मेहनत की जा रही थी।

ड्रेगन और भालू की

FIDE के प्री-इवेंट प्रचार वीडियो में, शतरंज की विश्व शासी निकाय ने रूस के नेपोमनियाचची को भालू की भूमि से खिलाड़ी के रूप में और चीन के डिंग को ड्रैगन की भूमि से खिलाड़ी के रूप में पेश किया।

इसलिए अप्रत्याशित रूप से नहीं, पिछली प्रेस कॉन्फ्रेंस में, दोनों खिलाड़ियों से पूछा गया था कि शतरंज के खिलाड़ी के रूप में वे किस जानवर से अपनी तुलना करेंगे। नेपो ने कहा कि वह बुरे दिनों में एक वानर की तरह थे, प्रेस कॉन्फ्रेंस रूम में कुछ चकल्लस पैदा कर रहे थे। डिंग ने कहा था कि उन्हें “एक कृत्रिम बुद्धि की तरह सटीक रूप से खेलना पसंद है”।

दोनों देशों के इतिहास को देखते हुए लेबल अटक गए हैं। रूसी मीडिया संगठन चैंपियनखेल 1 पर रिपोर्टिंग, यहां तक ​​​​कि एक विश्लेषण अंश को भी शीर्षक दिया: “भालू ड्रैगन का गला घोंटने में असमर्थ था”।

गेहूं खरीद में हरियाणा को केंद्र से राहत: लस्चर लॉस, सिकुड़े-टूटे गेहूं की छूट मिली; 80% तक लस्टर लॉस वाली खरीदी जाएगी गेहूं

सुपर कंप्यूटर कितना सुपर है?

बुधवार की प्रेस कॉन्फ्रेंस में, दोनों खिलाड़ियों से पूछा गया कि क्या उनके पास “सुपर-कंप्यूटर” घर वापस आ गया है जो उन्हें स्थिति का विश्लेषण करने और गेम के लिए रणनीतियों के साथ आने में मदद करता है।

“मुझे समझ नहीं आया कि सुपर कंप्यूटर से आपका क्या मतलब है? सुपर कंप्यूटर कितना तेज या मजबूत होता है? मेरा कंप्यूटर काफी मजबूत है, लेकिन उतना मजबूत नहीं है जितना आप शायद उम्मीद कर रहे हैं,” डिंग ने गंभीरता से जवाब दिया।

“मुझे लगता है कि अपने प्रतिद्वंद्वी को डराने के लिए, आपको दावा करना चाहिए कि आपके पास एक सुपर सुपर-कंप्यूटर है। लेकिन सभी के पास अच्छा इंजन है। मेरी भी वही कहानी है (डिंग के रूप में),” नेपोमनियात्ची ने कहा।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *