IPL 2023: एमएस धोनी की मांद में दहाड़ती राजस्थान रॉयल्स

 

सिनोप्सिस: राजस्थान को परेशान करने वाला प्रमोशन खत्म नहीं हुआ क्योंकि उनके स्पिनरों ने एक थ्रिलर में एमएस धोनी की टीम को नकारने के लिए चेपॉक के धीमे विकेट पर जादू बुना

मैच की आखिरी गेंद तक, एमए चिदंबरम स्टेडियम में आए 38,000 प्रशंसक अपने पैरों पर खड़े थे। जीत के लिए 176 रनों का पीछा करते हुए सीएसके 15 ओवर में 113/6 पर था। यह एक कठिन काम था लेकिन उम्मीद तैरती रही क्योंकि एमएस धोनी बीच में रवींद्र जडेजा से जुड़ गए थे। कुछ शांत ओवरों के बाद, पहले धोनी और फिर जडेजा ने चेन्नई का पीछा करने के लिए बाउंड्री लगाई। लेकिन अभी भी दो ओवर बाकी थे, सीएसके को 40 रन चाहिए थे। और रवींद्र जडेजा द्वारा आखिरी ओवर में 21 रनों की जरूरत के बाद, यह एमएस धोनी के लिए खत्म हो गया।

जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीज: सिटी सिविल में लापरवाही; जिस जगह आवाजाही, वहीं कोरोना के टेस्ट हो रहे

दो वाइड बाद में और एक डॉट बॉल बाद में, समीकरण 5 गेंदों पर 19 रन था। संदीप शर्मा लगातार दो छक्कों से राजस्थान पहली बार चकराता नजर आया। बहुत से तेज गेंदबाज ऐसे हालात में संयम नहीं रख पाते हैं जब धोनी इस तरह के मूड में हों और क्षमता से अधिक दर्शक इंतजार कर रहे हों। लेकिन, संदीप, जिन्होंने पहले ही ओवर में एक यॉर्कर डाली थी, ने विकेट के चारों ओर स्विच किया और ब्लॉकहोल में लगातार दो गेंदों को हाथ में लिया। चेन्नई घर में हानि।
हालांकि चेपॉक की भीड़ ने अपने पसंदीदा बेटे को एक और ‘आई वाज देयर मूमेंट’ देते हुए नहीं देखा, लेकिन उन्होंने अपने स्थानीय लड़के आर अश्विन को मास्टरक्लास देते देखा। यह ऑफ स्पिनर था जिसने मदद की राजस्थान रॉयल्स 10वें ओवर से खेल पर नियंत्रण रखना। 25 रन देकर दो विकेट चार ओवर के उनके आंकड़े थे और चहल (2/27) के साथ उन्होंने चेन्नई की पारी पर ब्रेक लगा दिया था।

कैथल में 2 गांव नगरपालिका के खिलाफ: सीवन नपा का दर्जा रद करने की मांग; पोलड व गोबिंदपुरा के ग्रामीण ADC से मिले

एक पेचीदा प्रचार

यह राजस्थान के लिए बल्ले से दो पड़ाव की कहानी थी। उन्होंने पहले आठ ओवरों में केवल एक विकेट के नुकसान पर 88 रन बनाए और शेष 12 ओवरों में अपने शेष 87 रन बनाए और सात विकेट खो दिए। जब जोस बटलर और देवदत्त पडिक्कल हास्यास्पद आसानी से रिक्त स्थानों को चुन रहे थे, वे न केवल बढ़त हासिल करने में कामयाब रहे, बल्कि चेपॉक की भीड़ को भी चुप करा दिया। यहां तक ​​कि सुपरकिंग्स के मिस्ट्री स्पिनर महेश तीक्शाना को भी उम्मीद थी कि डेथ के समय उनकी समस्या का समाधान हो जाएगा, जब वह पावरप्ले में आया तो उसे बख्शा नहीं गया। पडिक्कल ने अपने पहले ओवर में उन्हें कुछ चौके लगाए क्योंकि राजस्थान ने यशस्वी जायसवाल के शुरुआती नुकसान के बाद सावधानी से शुरुआत की। जहां तक ​​​​सुपर किंग्स का सवाल है, चार ओवरों में 28/1 अच्छी रीडिंग के लिए बने।

(12 अप्रैल 2023) राष्ट्रीय दैनिक न्यूज़पेपर में प्रिंट आज की ख़बर…

लेकिन उन्हें कम ही पता था कि उनके सामने क्या आ रहा है। तीक्षणा के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर, मोईन अली पहली स्लिप में पडिक्कल गिरा और राजस्थान ने अगले चार ओवरों में 17, 12, 11, 18 रन बनाए और चेन्नई हार गई। चेन्नई को प्रतियोगिता में बने रहने के लिए मिचेल सेंटनर ने तीक्शाना के साथ, जडेजा को डिलीवरी करनी थी। उनके पहले ओवर में 11 रन खर्च हुए थे और चेन्नई के आक्रमण में एक महत्वपूर्ण दल होने के बावजूद, बाएं हाथ के स्पिनर ने आयोजन स्थल पर सर्वश्रेष्ठ वापसी नहीं की थी। लेकिन एक शाम जब चेन्नई को उसकी जरूरत थी, जडेजा ने अपनी टीम को खेल में लाकर जवाब दिया।

पडिक्कल, जो अपने धाराप्रवाह सर्वश्रेष्ठ दिख रहे थे, ने एक स्लॉग स्वीप किया, जिसे डेवोन कॉनवे ने स्क्वायर-लेग पर थपथपाया और भीड़ को डेसिबल स्तर बढ़ाने के लिए इशारा किया। दो गेंदों के बाद, जडेजा ने मिडिल स्टंप से ग्रिप और टर्न लिया और संजू सैमसन ने अपने ऑफ स्टंप को पीछे की तरफ देखा। फिर भी 88/3, राजस्थान की कमान बहुत ज्यादा थी। लेकिन विपक्ष पर हमला करने के बजाय, उन्होंने सावधानी से चलना चुना और आर अश्विन को आगे बढ़ाया शिमरोन हेटमायर. यह एक ऐसा दौर लेकर आया जब राजस्थान ने जडेजा और मध्यम तेज गेंदबाज सिसंडा मगाला के ब्रेक लगाने पर बिना बाउंड्री (7.6 और 13.3 ओवर के बीच) में 33 गेंदें खेलीं।

सोनीपत में हथियारों के साथ डाली फोटो: सोशल मीडिया पर पिस्तौल-बंदूक की नुमाइश; मदीना के 2 लोगों पर FIR, अब होगी पहचान

वहां से राजस्थान एक रिकवरी मोड पर चला गया, जिसमें हेटमेयर ने अंतिम पांच ओवरों में टीम को 40 रन बनाने में मदद की। कुल 175/8, स्पिनर अश्विन, एडम ज़म्पा और युजवेंद्र चहल ओस की शुरुआत के बावजूद उनकी रैंक काफी अच्छी लग रही थी।

स्पिनरों ने अपना जादू बिखेरा

चेन्नई की जीत काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती थी कि उसकी बल्लेबाजी इकाई राजस्थान के स्पिनरों के खिलाफ कैसी होगी। खेल के लिए एक अलग पट्टी चुनने के बाद – एक जो धीमी थी और जिसमें काफी टर्न था (वही जो पिछले महीने भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया ओडीआई के लिए इस्तेमाल की गई थी), चेन्नई का काम खत्म हो गया था। और जब से तीसरे ओवर में रुतुराज गायकड़ आउट हुए, चेन्नई के लिए काम कठिन से कठिन होता गया।

बहुत सी टीमें चेन्नई को उसी के घर में उसके घर में नहीं हरा सकती हैं। लेकिन अगर टूर्नामेंट में कोई एक टीम है जो इन परिस्थितियों में घर पर हो सकती है, तो वह हमेशा अपने विविध स्पिन आक्रमण के साथ राजस्थान होगी। कॉनवे और अजिंक्य रहाणे दूसरे विकेट के लिए 7.1 ओवर में 68 रन की साझेदारी की और जरूरी रन रेट को अपनी पहुंच से बाहर नहीं होने दिया, लेकिन वह स्टैंड भी राजस्थान के लिए कोई बड़ी समस्या नहीं बनी. दोनों स्पिनरों के खिलाफ अच्छे हो सकते हैं, लेकिन ये दो पुराने जमाने के बल्लेबाज हैं, जिनके शस्त्रागार में पावर-हिटिंग नहीं है। लेकिन आप उन्हें बाकी बल्लेबाजों को भुनाने के लिए एक मंच बनाते हुए देख सकते थे क्योंकि यह एक ऐसे बिंदु पर पहुंच रहा था जहां दोनों कुछ तेज रनों की तलाश में उस अतिरिक्त जोखिम को उठाना चाह रहे थे।

और यह स्थानीय लड़का था जिसने चेन्नई के लिए स्लाइड शुरू की। अपने पहले ओवर में 10 रन देने के बाद, अश्विन ने देखा कि लेग स्पिनर ज़म्पा और चहल को पिच से ज्यादा खरीदारी नहीं मिली क्योंकि ओस ने मामले को जटिल बना दिया। ये जितनी धोनी की मांद है उतनी ही अश्विन की भी है. किसी अन्य गेंदबाज ने इस स्थान पर उनके 48 से अधिक विकेट नहीं लिए हैं और अपने दूसरे ओवर में उन्होंने रहाणे को हटा दिया, जो स्वीप खेलने की कोशिश में एलबीडब्ल्यू फंस गए थे। फिर अपने तीसरे ओवर में वे आउट हो गए शिवम दुबे. यह ऑफ स्पिनर की ओर से एक शास्त्रीय सेट अप था, जिसने पांच गेंदों को फेंकने के बाद, कोण को सीधे कोण पर जाने के लिए एक दिया और दुबे सामने फंसे हुए थे।

एक बार जब अश्विन ने खेल को अपनी पकड़ से पकड़ लिया, ज़म्पा और चहल ने अपनी भूमिका निभाई, मोइन अली, इम्पैक्ट प्लेयर के लिए लेखांकन अंबाती रायडू और कॉनवे के रूप में सुपर किंग्स 15 वें ओवर की समाप्ति तक 113/6 पर फिसल गया।

Follow us on Google News:-

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *