‘YUVAi’ Connect: कक्षा 8 से 12 तक के छात्रों के लिए IT मंत्रालय, NeGD और Intel द्वारा कार्यक्रम के बारे में सब कुछ

 

कार्यक्रम स्कूली छात्रों के बीच प्रासंगिक मानसिकता और कौशल सेट के साथ कृत्रिम बुद्धि की बेहतर समझ को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। (युवई वेबसाइट)

एआई प्रोग्राम के साथ उन्नति और विकास के लिए यूथ पूरे साल चलेगा ताकि अधिक से अधिक छात्रों को तकनीक के बारे में जानने और वास्तविक दुनिया के मुद्दों के समाधान विकसित करने का मौका मिल सके।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना मंत्रालय तकनीकी ने कक्षा 8 से 12 तक के छात्रों से राष्ट्रीय कार्यक्रम- ‘युवा-यूथ फॉर उन्नति एंड विकास विद एआई’ में शामिल होने का आग्रह किया है।

IPL 2023: RCB के खिलाफ लखनऊ की आखिरी गेंद पर बड़ी पारी

आईटी मंत्रालय, राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (एनईजीडी) और इंटेल इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किया गया यह कार्यक्रम प्रासंगिक मानसिकता और कौशल सेट वाले स्कूली छात्रों के बीच आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की बेहतर समझ को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

इससे पहले मंत्रालय, एनईजीडी और तकनीकी दिग्गज ने सरकारी स्कूल के छात्रों पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रम – ‘रिस्पॉन्सिबल एआई फॉर यूथ’ पर सहयोग किया था – ताकि भविष्य की पीढ़ी को एआई-रेडी बनाया जा सके। श्वेता खुराना, वरिष्ठ निदेशक – एपीजे, सरकारी भागीदारी और पहल, इंटेल में वैश्विक सरकारी मामले 50,000 छात्र 2020 के बाद से।

हालाँकि, नए लॉन्च किए गए युवा के साथ, जो पूरे वर्ष चलेगा, सरकार और निजी भागीदार छात्रों को मानव-केंद्रित डिजाइनर और एआई के उपयोगकर्ता बनने के लिए सशक्त बनाने की उम्मीद करते हैं।

महेंद्रगढ़ में कार्यक्रमों में पहुंचे मंत्री अनूप धानक: बोले- डा. अंबेडकर ने बेहतर संविधान देकर हिंदुस्तान में प्रजातंत्र की मजबूत नींव रखी

इस कार्यक्रम से छात्रों को एक व्यावहारिक सीखने का अनुभव प्रदान करने की उम्मीद है जो उन्हें महत्वपूर्ण चुनौतियों को हल करने और देश के समावेशी विकास के लिए एआई तकनीक का उपयोग करने के तरीके को समझने और पहचानने की अनुमति देता है।

एआई विचार

ऐसा माना जाता है कि युवावाई के माध्यम से छात्र प्रौद्योगिकी और संबंधित सामाजिक कौशल को समझने में सक्षम होंगे, वास्तविक दुनिया के मुद्दों को हल करने के लिए स्वदेशी एआई समाधान विकसित करेंगे और एआई के जिम्मेदार उपयोगकर्ता बनेंगे।

छात्रों को YUVAi के माध्यम से विभिन्न प्रकार के सामाजिक विषयों और उद्योगों से परिचित कराया जाएगा, जिसमें से वे अपने अद्वितीय AI सामाजिक प्रभाव समाधान प्रस्तुत करने का विकल्प चुन सकते हैं। इनमें कृषि, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, पर्यावरण और स्वच्छ ऊर्जा, परिवहन, ग्रामीण विकास, कानून और न्याय, साथ ही स्मार्ट शहर शामिल हैं।

प्रतिभागियों को इस बात पर ध्यान देने की आवश्यकता है कि एआई के साथ कृषि क्षेत्र को कैसे प्रबंधित किया जा सकता है और उत्पादन में सुधार किया जा सकता है। स्वास्थ्य के लिए, उन्हें चिकित्सा अनुसंधान, रोगी देखभाल और निदान और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली स्वचालन के लिए एआई समाधान पेश करने पर ध्यान देना होगा।

रमजान आत्मा की शुद्धिकरण करने का पवित्र महीना है: अकबर खान

शिक्षा के संदर्भ में, छात्रों को डिजिटल युग, शिक्षा प्रबंधन, मूल्यांकन और शिक्षार्थी केंद्रित क्षेत्रों में सीखने के लिए समाधान प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी।

पर्यावरण के लिए एआई में रुचि रखने वालों को प्रकृति की रक्षा और संरक्षण के लिए समाधान विकसित करने की जरूरत है। उन्हें अक्षय ऊर्जा स्रोतों को अपनाने के बारे में एक विचार प्रस्तुत करने में भी सक्षम होना चाहिए।

परिवहन के लिए, प्रतिभागियों को एक एआई समाधान विकसित करना चाहिए और पेश करना चाहिए कि परिवहन प्रणाली, लॉजिस्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर, दुर्घटनाओं को रोकने और यातायात प्रबंधन पर बढ़ते तनाव को कैसे कम किया जाए।

रोजगार सृजन, सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करना और गरीबी उन्मूलन, इन सभी पर उन छात्रों का ध्यान केंद्रित होना चाहिए जो ग्रामीण विकास के लिए एक समाधान प्रस्तुत कर रहे हैं।

कानून और न्याय के मामले में, प्रतिभागियों को सिस्टम की जिम्मेदारी, पारदर्शिता और पहुंच को बढ़ावा देने के लिए एआई समाधान देना होगा।

‘डिप्रेस न हों, घबराना नहीं’: कैसे एक पिता और परिवार ने बेटे यश दयाल की ‘दुःस्वप्न’ आईपीएल रात के पीछे लामबंद किया

अंत में, स्मार्ट शहरों के लिए, छात्रों को टिकाऊ और समावेशी समुदायों को बढ़ावा देने के लिए एआई-आधारित अवधारणाओं की पेशकश करनी चाहिए जो स्मार्ट समाधानों के उपयोग के माध्यम से जीवन की उचित गुणवत्ता के साथ-साथ स्वच्छ और टिकाऊ वातावरण प्रदान करते हैं।

 

तीन चरणीय कार्यक्रम

  1. इच्छुक छात्र कार्यक्रम के लिए yuvai.negd.in/home पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। एक बार नामांकन हो जाने के बाद, सभी छात्रों को एआई के मूल सिद्धांतों से परिचित कराया जाएगा। उन्हें भागीदारी के लिए एक ई-प्रमाण पत्र भी प्राप्त होगा।
    ओरिएंटेशन सत्र के बाद, सभी छात्रों को एक विशेष विषय पर आधारित 120 सेकंड के वीडियो में अभिनव एआई समाधान प्रस्तुत करने की अनुमति दी जाएगी। एक बार विचार प्रस्तुत करने के बाद, उन्हें प्रशंसा का प्रमाण पत्र प्राप्त होगा जो उन्हें कार्यक्रम के अगले चरण में ले जाएगा।
  2. दूसरे चरण में, शीर्ष 100 विचारों को ऑनलाइन डीप डाइव एआई वर्कशॉप के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, जो इंटेल एआई द्वारा युवा प्रशिक्षकों और विशेषज्ञों के लिए आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद छात्रों को सामाजिक प्रभाव के लिए अपने रियल टाइम एआई प्रोजेक्ट पर काम करना होगा।
    एक बार जब वे आगे के विचार के लिए परियोजनाओं को जमा कर देते हैं, तो एक उपलब्धि ई-प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा जो उन्हें अंतिम चरण तक ले जाएगा।
  3. शीर्ष 50 चयनित एआई परियोजनाओं को तीसरे चरण में चार दिवसीय फेस-टू-फेस रैपिड मॉडलिंग कार्यशाला में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिसके दौरान शीर्ष 10 परियोजनाओं को सूचीबद्ध किया जाएगा। इसके बाद चयनित छात्रों को राष्ट्रीय मंच पर अपनी परियोजनाओं को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *