‘विश्वास करें कि मैं टोक्यो 2020 की तुलना में अब बेहतर तलवारबाज हूं’: भवानी देवी के लिए, फ्रांस का कदम रंग लाया

 

चीन के वूशी में हाल ही में एशियाई फ़ेंसिंग चैंपियनशिप में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतने के बाद, भारतीय फ़ेंसर भवानी देवी का मानना ​​है कि जब वह टोक्यो में थीं

‘विश्वास करें कि मैं टोक्यो 2020 की तुलना में अब बेहतर तलवारबाज हूं’: भवानी देवी के लिए, फ्रांस का कदम रंग लाया

, तब की तुलना में अब वह एक बेहतर फ़ेंसर हैं, जहाँ वह ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने वाली पहली भारतीय फ़ेंसर बनी थीं। द रीज़न? कृपाण मास्टर क्रिश्चियन बाउर के तहत प्रशिक्षित करने के लिए वह फ्रांस चली गईं।

“मेरा मानना ​​है कि मैं टोक्यो में पहले की तुलना में अब बेहतर तलवारबाज़ हूँ। मेरा स्टाइल और तलवारबाजी का तरीका बदल गया है। मैं तलवारबाजी को एक खेल के रूप में समझता हूं, जो अब काफी बेहतर है। टोक्यो से, तैयारी, अनुभवों ने मुझे बेहतर समझने में मदद की है, ”भवानी ने मंगलवार को द इंडियन एक्सप्रेस को बताया। “स्थिति (आप पिस्ट पर खड़े होते हैं), जिस तरह से आप हमला करते हैं, रणनीति, आप अपनी रणनीति कैसे बनाते हैं (जो बदल गया है)। मूल बातें समान हैं: हमला, बचाव। लेकिन आप कैसे हमला करते हैं यह अलग है: आप किस पल पर हमला करना चुनते हैं, यह हर कोच में अलग होता है। यह मेरे लिए मेरे पिछले कोच (निकोला जानोटी) से बड़ा अंतर है।”

छात्रा ने नारियल फोड़कर किया राजकीय कन्या कालेज सड़क का शुभारंभ सड़क निर्माण को लेकर जनता व कालेज की छात्राओं को करने पड़ रहे थे रोड जाम

2021 में प्रसिद्ध सेबर मास्टर क्रिश्चियन बाउर के तहत प्रशिक्षित करने के लिए फ्रांस में ऑरलियन्स जाने के बाद वह बदली हुई शैली के बारे में बात करती हैं। ओलंपिक तक, वह लिवोर्नो में स्थित थीं जहां वह ज़ानोटी के साथ काम कर रही थीं।

 

बाउर, जो कृपाण में माहिर हैं, ने कई एथलीटों को ओलंपिक पदकों के लिए प्रशिक्षित किया है: एल्डो मोंटानो (एथेंस 2004 में व्यक्तिगत स्वर्ण), चीनी महिला सेबर टीम (बीजिंग 2008 में रजत) और झोंग मैन (बीजिंग 2008 में पुरुषों का व्यक्तिगत स्वर्ण)। वह लंदन 2012 और रियो 2016 में रूसी सेबर फ़ेंसर्स के पीछे भी थे, जहां यूरोपीय पावरहाउस ने कई पदकों का दावा किया था, जिसमें भवानी के कार्यक्रम में Yana Egorian और Sofya Velikaya के पदक शामिल थे।

“कई चीजें बदल गई हैं (जब से मैं फ्रांस में स्थानांतरित हुआ हूं), प्रशिक्षण का समय अलग है। हम कई विरोधियों के साथ प्रशिक्षण लेते हैं। हम अब सर्वश्रेष्ठ एथलीटों में से एक (वर्ल्ड नंबर 11 मेनन ब्रुनेट) के साथ प्रशिक्षण लेते हैं। मेरे लिए खेल और प्रशिक्षण की समझ बदल गई है।”

Apple अब अपने स्वयं-मरम्मत कार्यक्रम के लिए iPhone 14 श्रृंखला और M2 मैकबुक का समर्थन करता है: सभी विवरण – News18

प्रारंभ में, भवानी को बाड़ लगाने की इतालवी शैली से बाउर की शैली के साथ तालमेल बिठाने में समय लगा, जिससे वह पहले से ही परिचित थीं।

“यह लिवोर्नो से ऑरलियन्स तक एक बड़ा अंतर है: कोच की शैली और प्रशिक्षण के तरीके। यह एक अलग व्यक्ति है, बाउर एक वरिष्ठ कोच हैं। वह बहुत उच्च स्तरीय कोच हैं। प्रशिक्षण प्रतिस्पर्धी है, रणनीति अलग है, तकनीकें समान हैं लेकिन जिस तरह से हम तकनीकों को लागू करते हैं वह अलग है। यह व्यक्तिगत रूप से एक बड़ा बदलाव था। मेरे लिए इतालवी शैली (ज़ानोटी के तहत) को अपनाना बहुत आसान था, लेकिन यह इतना आसान नहीं था। पूरे सीजन में निरंतरता बनाए रखना कठिन था। लेकिन मुझे पता था कि एक दिन नतीजे आएंगे।

“फ्रांस जाने के बाद, मैंने हर उस प्रतियोगिता के लिए काम किया, जिसमें मैंने भाग लिया था, ठीक उसी तरह जैसे मैंने एशियाई चैंपियनशिप के लिए कड़ी मेहनत की थी। बात बस इतनी है कि इस बार नतीजे सामने आए।’

भवानी का कांस्य पदक विश्व चैंपियन और विश्व की नंबर एक एमुरा मिसाकी से गुजरा जिन्हें उन्होंने क्वार्टर फाइनल में 15-10 से हराया। भवानी ने जापानी तलवारबाज को पिछली तीन मुकाबलों में पिस्ते पर कभी नहीं हराया था।

“मैं मिसाकी के खिलाफ जो सबसे महत्वपूर्ण चीज करना चाहता था वह अंत तक लड़ना था। मैंने पिछली एशियाई चैंपियनशिप में उसके खिलाफ पिछली बार की गलतियों से बचने की कोशिश की थी। मैं सिर्फ लय में रहना चाहता था और पिस्ट पर अच्छा नियंत्रण रखना चाहता था। वह काम किया। मैं दूरी और समय बनाए रखने में सक्षम थी,” उसने याद किया।

मिसाकी पर उसकी जीत बिना ड्रामा के नहीं थी। वह एक समय जापानी तलवारबाज के खिलाफ 8-2 से आगे चल रही थी, लेकिन ब्लेड के कुछ झटकों में स्कोर 10-10 के स्तर पर था।

“बाड़ लगाने में कुछ भी हो सकता है। जब यह 10-10 हो गया तो भावनात्मक रूप से मैं थोड़ा असुरक्षित था क्योंकि उसने 2-8 से बढ़त बना ली थी। यह उनके लिए बड़ी वापसी थी। लेकिन मैं हार नहीं मानना ​​चाहता था। मैंने अप्रत्यक्ष हमलों, जवाबी हमलों के लिए जाने की कोशिश की। इसने काम किया क्योंकि मुझे लगातार पांच अंक मिले।

अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस आज: पानीपत में CM मनोहर लाल लगाएंगे आसन; धारा 144 लागू, दो एरिया रेन जोन घोषित

“यह पदक मेरे लिए बहुत खास है। तलवारबाजी में भारत जैसे देश के लिए हम हमेशा रैंकिंग में सुधार के लिए काम करते हैं, या किसी राउंड 32 या राउंड 64 तक पहुंचने के लिए। किसी समय हमें इस पैटर्न को तोड़ना था, पोडियम पर जाएं! मेरे ओलंपिक में जगह बनाने के बाद भारतीय तलवारबाजी के लिए यह सबसे बड़ी उपलब्धि है। कुल मिलाकर इस पदक ने मुझे और अधिक आत्मविश्वास दिया है। इससे मुझे खुद पर और मेरे द्वारा किए जाने वाले काम पर विश्वास होता है।”

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *