Amazon पर डार्क पैटर्न और बिना सहमति के उपभोक्ताओं को प्राइम प्रोग्राम में शामिल करने का आरोप – News18

 

अमेज़ॅन पर संघीय व्यापार आयोग द्वारा बुधवार को मुकदमा दायर किया गया था, जिसे उसने अपने प्रधान कार्यक्रम में सहमति के बिना उपभोक्ताओं को नामांकित करने और उनके लिए अपनी सदस्यता रद्द करना मुश्किल बनाने के लिए वर्षों के लंबे प्रयास को कहा था।

‘विश्वास करें कि मैं टोक्यो 2020 की तुलना में अब बेहतर तलवारबाज हूं’: भवानी देवी के लिए, फ्रांस का कदम रंग लाया

वाशिंगटन के पश्चिमी जिले के लिए यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दायर एक शिकायत में, एजेंसी ने अमेज़ॅन पर भ्रामक डिज़ाइन का उपयोग करने का आरोप लगाया, जिसे “डार्क पैटर्न” के रूप में जाना जाता है, उपभोक्ताओं को कार्यक्रम में नामांकन करने के लिए धोखा देने के लिए।

इसने कहा कि प्राइम की सदस्यता के बिना अमेज़न पर आइटम खरीदने का विकल्प कई मामलों में अधिक कठिन था। इसने यह भी कहा कि उपभोक्ताओं को कभी-कभी अपने लेन-देन को पूरा करने के लिए एक बटन के साथ प्रस्तुत किया जाता था – जो स्पष्ट रूप से यह नहीं बताता था कि यह उन्हें प्राइम में भी नामांकित करेगा।

हमें लगता है कि यह कोच के लिए थोड़ा कठोर हो सकता है: इगोर स्टीमाक रेड कार्ड पर महेश गवली

आंतरिक रूप से, अमेज़ॅन ने प्रक्रिया को “इलियड” कहा, जो ट्रोजन युद्ध के दौरान ट्रॉय की लंबी घेराबंदी के बारे में प्राचीन ग्रीक कविता का एक संदर्भ है।

शिकायत में कहा गया है कि कंपनी के नेताओं ने बदलावों को धीमा या खारिज कर दिया, जिससे सदस्यता रद्द करना आसान हो गया। इसने तर्क दिया कि वे पैटर्न एफटीसी अधिनियम और एक अन्य कानून का उल्लंघन कर रहे थे जिसे रिस्टोर ऑनलाइन शॉपर्स कॉन्फिडेंस एक्ट कहा जाता है।

 

2005 में लॉन्च किए गए, प्राइम के दुनिया भर में 200 मिलियन से अधिक सदस्य हैं, जो तेजी से शिपिंग और अन्य भत्तों, जैसे मुफ्त डिलीवरी, रिटर्न और स्ट्रीमिंग सेवा प्राइम वीडियो के लिए $139 प्रति वर्ष या $14.99 प्रति माह का भुगतान करते हैं। इस साल के पहले तीन महीनों में, अमेज़ॅन ने बताया कि उसने सब्सक्रिप्शन से $9.6 बिलियन कमाए, जो पिछले साल की समान अवधि से 17% अधिक है।

नई अनाज मंडी में धूमधाम से मनाया गया 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

मुकदमे की घोषणा करते हुए एक समाचार विज्ञप्ति में, एफटीसी ने कहा कि हालांकि इसकी शिकायत को काफी हद तक संपादित किया गया है, इसमें “कई आरोप” शामिल हैं जो अमेज़ॅन के खिलाफ अपने आरोपों का समर्थन करते हैं। इसने कंपनी पर कई मामलों में 2021 में शुरू हुई प्राइम में एजेंसी की जांच में बाधा डालने का प्रयास करने का भी आरोप लगाया।

एफटीसी की अध्यक्ष लीना खान ने एक तैयार बयान में कहा, “अमेज़ॅन ने लोगों को उनकी सहमति के बिना आवर्ती सदस्यता में धोखा दिया और फंसाया, न केवल उपयोगकर्ताओं को निराश किया बल्कि उन्हें महत्वपूर्ण पैसा भी खर्च करना पड़ा।” “ये चालाकी की रणनीति उपभोक्ताओं और कानून का पालन करने वाले व्यवसायों को समान रूप से नुकसान पहुंचाती है।”

पिछले दो वर्षों में, एजेंसी भ्रामक साइन-अप और रद्दीकरण रणनीति के खिलाफ अपने प्रवर्तन में तेजी ला रही है जो उपभोक्ताओं को उन उत्पादों या सेवाओं को खरीदने में हेरफेर कर सकती है जो वे नहीं चाहते हैं।

दिसंबर में, इसने कहा कि लोकप्रिय फ़ोर्टनाइट वीडियो गेम के निर्माता एपिक गेम्स इंक, भ्रामक भुगतान विधियों के लिए ग्राहक रिफंड में $ 245 मिलियन का भुगतान करेगा। नवंबर में टेलीकॉम कंपनी वोनाज ने इसी तरह का एक मामला 100 मिलियन डॉलर में तय किया था।

मुकदमा भी आता है क्योंकि अमेज़ॅन को विनियामक जांच का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि यह अपने ई-कॉमर्स प्रभुत्व का विस्तार करने और किराने का सामान और स्वास्थ्य देखभाल सहित अन्य बाजारों में अपने पैर की उंगलियों को डुबाने के लिए आगे बढ़ता है।

एफटीसी की घोषणा के तुरंत बाद बुधवार को कुछ एकाधिकार विरोधी समूहों ने मुकदमे का जश्न मनाया। अमेज़ॅन ने बुधवार को टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया, लेकिन नेटचॉइस, एक टेक लॉबिंग समूह, जो ऑनलाइन रिटेलर को अपने सदस्यों में से एक के रूप में गिना जाता है, ने एक बयान जारी कर मुकदमे को बेतुका बताया।

“शिकायत यह है कि अमेज़ॅन लोगों को अमेज़ॅन प्राइम का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है – यह अपने पुरस्कार कार्यक्रम या कोस्टको को सदस्यता क्लब के लिए बढ़ावा देने के लिए क्रोगर के बाद जाने जैसा है,” समूह के उपाध्यक्ष और सामान्य परामर्शदाता कार्ल स्जाबो ने एक बयान में कहा। “यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट है कि एफटीसी एक भगोड़ा एजेंसी है जिसे अधिक निरीक्षण की आवश्यकता है। कांग्रेस को फंडिंग में कटौती करके और इसकी नैतिक खामियों और सत्ता के दुरुपयोग की जांच करके FTC पर लगाम लगाने के लिए मजबूत निरीक्षण में संलग्न होना चाहिए।

 

उद्योग समूह ने खान की अमेज़ॅन की पूर्व आलोचना की ओर भी इशारा किया, और उस पर मुकदमे का उपयोग करने का आरोप लगाया “अमेरिकी व्यवसायों पर हमला करने के लिए जिसे वह पसंद नहीं करती है।”

34 वर्षीय खान, 2017 में येल कानून के छात्र के रूप में अपने बड़े पैमाने पर विद्वतापूर्ण कार्य, “अमेज़ॅन के एंटीट्रस्ट पैराडॉक्स” के साथ एंटीट्रस्ट दृश्य पर आ गईं।

2021 में, अमेज़ॅन ने असफल रूप से कहा कि वह अपने व्यवसाय में अलग-अलग एंटीट्रस्ट जांच से खुद को हटा लेती है, यह तर्क देते हुए कि सरकार में शामिल होने से पहले कंपनी की बाजार शक्ति की उसकी सार्वजनिक आलोचना उसके लिए निष्पक्ष होना असंभव बना देती है।

अमेरिका और अमेज़ॅन ने जांच के लिए बार्ब्स का कारोबार किया है।

पिछले साल, अमेज़ॅन ने FTC पर संस्थापक जेफ बेजोस सहित अपने अधिकारियों को परेशान करने का आरोप लगाया, क्योंकि एजेंसी ने जांच के हिस्से के रूप में गवाही देने के लिए कंपनी के शीर्ष अधिकारियों को प्राप्त करने की मांग की थी।

 

टेक दिग्गज ने अन्य मुकदमों का भी सामना किया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि इसकी प्रधान रद्दीकरण प्रक्रिया बहुत जटिल है। FTC द्वारा जांच के दौरान, मार्च में कंपनी ने उपभोक्ताओं को एक ब्लॉग पोस्ट में अपनी प्राइम मेंबरशिप रद्द करने के निर्देश दिए।

 

मुकदमा कुछ हफ्ते पहले एजेंसी द्वारा अमेज़ॅन से संबंधित एक और जीत का अनुसरण करता है।

 

इस महीने की शुरुआत में, अमेज़ॅन ने अपने लोकप्रिय एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट द्वारा रिकॉर्ड किए गए बच्चों की आवाज़ और स्थान डेटा को संग्रहीत करने के लिए बाल गोपनीयता कानून का उल्लंघन करने के आरोपों को निपटाने के लिए $ 25 मिलियन का नागरिक दंड देने पर सहमति व्यक्त की।

यह अपने डोरबेल कैमरा रिंग से जुड़े कथित गोपनीयता उल्लंघनों के लिए ग्राहक रिफंड में $ 5.8 मिलियन का भुगतान करने पर भी सहमत हुआ।

(
.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *