लॉन्ग रीड: कैसे बेकर और इवानसेविच ने जोकोविच के खेल को उन्नत किया और मोया ने नडाल की मानसिकता को बदल दिया

 

क्रमशः 36 और 35 पर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच की स्पष्ट शारीरिक सीमाओं ने उनके कार्यक्रम को छोटा कर दिया हो सकता है, लेकिन वे वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम से पहले मुख्य नायक और बाधाओं पर पसंदीदा बने रहे।

उन्होंने पिछले 11 ग्रैंड स्लैम एकल टूर्नामेंटों में से 8 जीते हैं, और जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन में भारी पसंदीदा के रूप में आते हैं, जबकि नडाल अपने पिछले सात में छह हार के बावजूद शीर्ष दावेदारों में से एक बने हुए हैं।

भारत बनाम श्रीलंका तीसरा वनडे संभावित प्लेइंग इलेवन टिप-ऑफ: क्या वाशिंगटन सुंदर को मौका मिलेगा? IND के लिए गेंदबाजी विभाग में कार्ड में बदलाव

मेजर्स में उनके अछूत हाल के रिकॉर्ड ने शीर्ष स्तर पर उनकी क्षमताओं के महत्वपूर्ण पौराणिक कथाओं को जन्म दिया है, और कैसे उनकी आभा एक प्रतिभाशाली युवा पीढ़ी को डराने के लिए पर्याप्त है, जिनके पास खेल हो सकता है, लेकिन कभी भी फिनिश लाइन को पार करने में सक्षम नहीं हैं। बेस्ट ऑफ फाइव सेट टेनिस।

हालांकि, उनके विकास पर एक करीब से नज़र डालने से, उनके प्रमुख शिखर से उनके बाद के वर्षों तक अनुकूलन क्षमता और बहुमुखी प्रतिभा दिखाई देती है, जो कि टेनिस इतिहास में कुछ अन्य लोगों ने प्रदर्शित की है, और शीर्ष पर उनकी लंबी उम्र के कुछ कारणों की ओर इशारा करते हैं।

मानसिकता बदलाव

2017 में, नडाल का ऑस्ट्रेलियन ओपन तक का निर्माण उनके वर्तमान फॉर्म को टहलने जैसा बना देगा। स्पैनियार्ड दो अलग-अलग सर्जरी और दो स्लैम-रहित वर्षों से जूझ रहा था, दुनिया के अभिजात वर्ग के बीच उसकी जगह सवालों के घेरे में थी। एक ऐसे खिलाड़ी के लिए जो दिनचर्या और प्रक्रिया से इतना प्रसिद्ध है, यह आमूल-चूल परिवर्तन का समय था।

नारनौल में सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम: वाहनों पर निशुल्क रिफ्लेक्टर लगाए, लोगों को किया जागरूक

नडाल ने अपने चाचा/कोच, टोनी के साथ अपने लंबे समय से चले आ रहे रिश्ते को समाप्त कर दिया, पूर्व विश्व नंबर 1 कार्लोस मोया को काम पर रखा, और उस स्क्रिप्ट को तोड़ दिया जो अब उसके लिए काम नहीं करती थी। मोया उनके साथ इस शर्त पर शामिल हुए कि, चोटों और फिटनेस के मुद्दों के बने रहने के कारण, नडाल को तैयारी और मैच खेलने दोनों के लिए एक नए दृष्टिकोण की आवश्यकता थी।

यह जानते हुए कि नडाल के पास उपकरण थे – प्राकृतिक शक्ति, प्रसिद्ध फोरहैंड, तेजी से अगल-बगल के फुटस्पीड – मोया ने तकनीक के बजाय मानसिकता में बदलाव की वकालत की। धीमी शुरुआत करके, नडाल को उच्च-तीव्रता प्रशिक्षण के छोटे-छोटे बर्स्ट करने के लिए राजी करके, मोया की पूरी योजना कोर्ट पर कम समय बिताने पर टिकी थी।

नडाल के अभिजात वर्ग के रक्षात्मक कौशल, उनके शरीर के महत्वपूर्ण पहनने और आंसू के साथ, अधिक आक्रामक खेल-शैली का मार्ग प्रशस्त करने की आवश्यकता थी। ध्यान बड़ा खेलने और गेंद को जोर से मारने पर नहीं था, बल्कि बुद्धिमान और सुनियोजित जोखिम लेने पर था। इसमें कोर्ट पर अधिक उन्नत पदों को लेना शामिल था, विशेष रूप से वापसी पर, एक नया और बेहतर एक-हाथ वाला बैकहैंड स्लाइस जिसने विविधता को जोड़ा और उसके फोरहैंड को पहले खेलने में मदद की, और अधिक सेवा गति।

यह जानते हुए कि नडाल के पास उपकरण थे – प्राकृतिक शक्ति, प्रसिद्ध फोरहैंड, तेजी से अगल-बगल के फुटस्पीड – मोया ने तकनीक के बजाय मानसिकता में बदलाव की वकालत की। (ट्विटर)

एरिक टेन हैग कहते हैं, मैनचेस्टर यूनाइटेड ने मैन सिटी में भारी प्रगति करने के लिए जोर से सीखा

इन सभी उपायों का इस्तेमाल रैलियों को छोटा करने, अधिक सस्ते अंक जीतने, अदालत में अपना समय कम करने और अपने शरीर पर दबाव कम करने के लिए किया गया था। मोया ने 2019 में न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया, “कभी-कभी उसे लगता है कि वह अभी भी 20 साल का है, और ऐसा नहीं है, इसलिए मैं उसे याद दिलाने के लिए वहां हूं।”

नई रणनीति को पूरी तरह से लागू करने में समय लगा, लेकिन 2017 में मेलबर्न में मानसिकता में बदलाव तुरंत स्पष्ट हो गया, जिसके बाद नडाल ने आठ ग्रैंड स्लैम खिताब जीते। और अगर यह कोच के रूप में विश्व के पूर्व नंबर 1 की असामान्य नियुक्ति थी जिसने नडाल के करियर को आगे बढ़ाया, तो यह पूर्व महान जोकोविच की नियुक्ति है जिसने उनके करियर को लम्बा खींच दिया।

सेलिब्रिटी कोच

सामान्य तौर पर टेनिस कोचिंग एक असामान्य काम होता है। इसमें अनिश्चितता शामिल है, और कई शीर्ष खिलाड़ी बिना किसी को रोजगार दिए अपना पूरा करियर चला देते हैं। कोच के रूप में एक पूर्व महान को काम पर रखना, जोखिम और ध्यान को और भी अधिक बढ़ा देता है।

नारनौल में शिक्षकों का प्रदर्शन: निजी-सरकारी स्कूलों में दाखिले में एक साथ करने की मांग; मांगों को लेकर डीईओ को सौंपा पत्र

जबकि टेनिस कोचिंग के रुझानों की भविष्यवाणी करना कठिन है, एक स्पष्ट पैटर्न यह है कि हाई-प्रोफाइल टेनिस खिलाड़ी आमतौर पर कुलीन खिलाड़ियों के साथ व्यवहार करते समय कोच के रूप में काम करते हैं। वे खिलाड़ी के विकास में मौलिक नहीं हो सकते हैं, बल्कि विशेष शक्तियों पर जीरो-इन करते हुए, अच्छे मार्जिन में सुधार करने में प्रभावी हैं।

जोकोविच से अधिक पूर्व महान खिलाड़ियों के साथ किसी भी खिलाड़ी ने काम नहीं किया है। उनका सर्वोच्च शिखर तब आया जब उन्होंने बोरिस बेकर के साथ काम किया, दो साल की अवधि में लगातार चार सहित छह ग्रैंड स्लैम जीते। बेकर ने जोकोविच को मानसिक बढ़त हासिल करने में मदद की, उनकी शारीरिक भाषा और दबाव में वापस लड़ने की क्षमता तुरंत बदल गई। लेकिन सामरिक मोड़ भी थे।

जोकोविच की निष्क्रिय कोर्ट पोजिशनिंग, अक्सर ऐसे खिलाड़ियों के साथ होती है जो अच्छी तरह से बचाव कर सकते हैं, उन्हें एक प्रतिद्वंद्वी के लिए कमजोर बना दिया जो उन्हें आधार रेखा के पीछे अच्छी तरह से अलग कर सकता था और नियंत्रण कर सकता था। आज उनकी कोर्ट पोजिशनिंग, बेसलाइन से मजबूती से चिपके रहना और रैली में अधिक नियंत्रण स्थापित करना, बेकर के साथ उनकी साझेदारी का परिणाम है।

नियंत्रण जोकोविच के खेल का एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है, एक और पहलू जिस पर बेकर ने उन्हें लंबे समय तक आदान-प्रदान के दौरान प्रतिक्रियाशील होने के बजाय अधिक सक्रिय होने के लिए प्रोत्साहित किया। सर्ब अधिक आगे की सोच रखने वाला बन गया, अपने शस्त्रागार में विभिन्न प्रकार के हथियारों का उपयोग करके अंक जीतने के लिए खुद को सर्वश्रेष्ठ स्थिति में रखने के लिए, अपने प्रतिद्वंद्वी को उन्हें खोने की प्रतीक्षा करने के बजाय।

अगले महान-कोच आंद्रे अगासी के साथ दस महीने की चोट-समय के बाद, 2019 में, जोकोविच ने गोरान इवानसेविक पर हस्ताक्षर किए। जब तक क्रोएशिया उनकी टीम में शामिल हुआ, तब तक जोकोविच के खेल को खेल के इतिहास में सबसे अच्छी तरह से गठित और अच्छी तरह से संतुलित खेलों में से एक माना जाता था। लेकिन इवानीसेविक एक क्षेत्र में सुधार करने में सक्षम थे – अपनी सर्विस।

विकसित सेवा

स्वाभाविक रूप से एक प्रतिक्रियाशील खेल, सर्व एक टेनिस मैच के एकमात्र नियंत्रणीय तत्वों में से एक है, जो एक खिलाड़ी को अपनी ताकत से खेलने के लिए रैली का निर्माण करने की अनुमति देता है।

अपने 20 के दशक में कमजोर सर्विस गेम के साथ, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि नडाल और जोकोविच दोनों ने अपने बाद के वर्षों में अपनी सेवाओं पर अधिक भरोसा किया है।

2018 में, प्रमुख कोहनी सर्जरी ने जोकोविच को अपनी सेवा गति में बदलाव करना शुरू करने के लिए मजबूर किया। और जब तक इवानसेविक, अपने युग के एक क्रूर सेवा-और-वॉली खिलाड़ी, एक साल बाद उनकी टीम में शामिल हो गए, तकनीक सिद्ध होने लगी।

क्रोएट की नज़र में, जोकोविच ने अधिक धाराप्रवाह गति का विकल्प चुना, अपने रैकेट को गिरने की प्रतीक्षा करने के बजाय गेंद के माध्यम से जाने दिया। निचली गेंद टॉस के माध्यम से, और रैकेट को अपने सिर के करीब लाकर, वह अधिक प्राकृतिक गति उत्पन्न करने में सक्षम हो गया, और गति बढ़ने लगी, जिससे यह वर्तमान में दौरे पर अधिक विश्वसनीय सर्व में से एक बन गया।

करनाल में छात्र पर चाकूओं से हमला: पुंडरी का रहने वाला है वंश, पानीपत के अस्पताल में चल रहा छात्र का इलाज

यदि जोकोविच का सेवा परिवर्तन अधिक सूक्ष्म था, तो नडाल का अधिक स्पष्ट था। उसके 2017 के बाद के आक्रामक दृष्टिकोण को लागू करना असंभव होगा यदि उसने खुद को कोर्ट खोलने और अपने शक्तिशाली, टॉपस्पिन से भरपूर फोरहैंड का जितना हो सके उपयोग करने का सबसे अच्छा मौका नहीं दिया। ऐसा करने के लिए, उसे वापसी पर अपने विरोधियों को अधिक शक्तिशाली सर्व करने के लिए धक्का देने की आवश्यकता थी।

परिवर्तन केवल यहाँ दृष्टिकोण में नहीं था, तकनीक में एक मामूली बदलाव के साथ, सेवा के माध्यम से अपने शरीर का अधिक उपयोग करते हुए – स्पष्ट रूप से अधिक शारीरिक प्रयास में – गति प्राप्त करने के लिए। लेकिन मानसिकता में बदलाव, सुनियोजित और सटीक जोखिम लेने की वजह से उनकी दूसरी सर्व में काफी सुधार हुआ। चोट के मुद्दों के कारण कम खेलना शुरू करने से पहले 2017-2019 के बीच दौरे पर दूसरी सेवा में उनका सबसे अधिक जीत-प्रतिशत था, एक ऐसा आंकड़ा जो पांच साल पहले अकल्पनीय रहा होगा।

नडाल की हाल की ख़राब फॉर्म का कारण उनकी सर्विस का ख़राब होना हो सकता है। पिछले साल जुलाई में उन्हें पेट में लगी चोट के कारण वे बेहतर तकनीक का उपयोग करने में विफल रहे और उसी सेवा गति को प्राप्त किया।

जबकि नडाल और जोकोविच की अधिकांश सफलता का श्रेय काफी हद तक पीढ़ीगत प्रतिभा को दिया जाता है, यह मामूली सुधार है जो कुलीन स्तर के टेनिस में निर्णायक साबित हो सकता है। और ऐसे कोई खिलाड़ी नहीं हैं जो उन सुधारों में बेहतर रहे हों, जिनमें से कुछ इस आने वाले पखवाड़े में प्रदर्शित होंगे।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *