मेरे चाचा ने पेले गिटार सिखाया: एक शहर में शोक गहरा है

 

दुनिया भर में, प्रशंसकों ने पेले की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया है, जिनकी सुंदर खेल की अद्वितीय महारत ने उन्हें कुछ एथलीटों द्वारा प्राप्त की गई हस्ती के स्तर तक पहुंचा दिया।

सीईएस 2023: एलजी ने एआई फीचर्स और सराउंड साउंड के साथ नए ओएलईडी टीवी का खुलासा किया

फिर भी ब्राजील के सैंटोस में, जहां पेले ने स्टारडम हासिल किया और अपने फुटबॉल करियर का अधिकांश हिस्सा बिताया, उनकी मृत्यु कहीं और नहीं हुई, यह नुकसान अधिक व्यक्तिगत और अंतरंग था।

वह 1950 के दशक में साओ पाउलो के दक्षिण में बंदरगाह शहर में एक दुबले-पतले किशोर के रूप में आया था, और कुछ मायनों में कभी नहीं छोड़ा। कुछ लोगों के लिए, वह एक पड़ोसी या एक दोस्त था, जो वैश्विक हस्ती बनने के बाद भी, विला बेल्मिरो के कोने पर बातचीत करने के लिए रुक गया, क्योंकि सैंटोस एफसी के लिए स्टेडियम, जहां पेले ने अपना उदय शुरू किया, लोकप्रिय रूप से जाना जाता है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो अल नासर में शामिल होने के लिए सऊदी अरब के लिए रवाना हुए

उन लोगों के लिए जो उनसे कभी नहीं मिले, उनकी आत्मा उस जगह में व्याप्त प्रतीत होती है, ब्राजील में एकता की भावना का प्रतिनिधित्व करते हुए, या शायद असमानता के कारण।

सांटोस में सोमवार के लिए उनके अंतिम संस्कार के साथ, प्रशंसक पेले की विरासत को याद करने के लिए, मैदान पर और बाहर, और विदाई देने के लिए शहर भर के स्थलों पर उमड़ पड़े।

मार्कोस मार्टिंस (सिविल इंजीनियर, 48)

मार्कोस मार्टिंस, एक सिविल इंजीनियर जिसके चाचा ने पेले को गिटार सिखाया था, 31 दिसंबर, 2022 को सांतोस, ब्राजील के उरबानो-कैल्डेरा स्टेडियम में। (अनीता पाउचर्ड सेरा/द न्यूयॉर्क टाइम्स)

मैं यहाँ पैदा हुआ था – मैं हमेशा सैंटोस से रहा हूँ। मेरे चाचा सैंटोस के लिए एक फुटबॉल खिलाड़ी भी थे। वह सैंटोस का 10वां शीर्ष स्कोरर था, इसलिए वह पेले के साथ टीम में था, उसने पेले के साथ गेंद खेली।

मेरे चाचा हमेशा उनके बारे में कई कहानियाँ सुनाते थे। जब पेले विला बेल्मिरो पहुंचे, तब वे पहले से ही 28 साल के थे; पेले सिर्फ 17 साल के थे।

इसने व्यावहारिक रूप से ब्राज़ील में फ़ुटबॉल के स्तर को ऊपर उठाया। पेले के आगमन के साथ सब कुछ बदल गया।

भारत सरकार चाहती है कि एप्पल देश में आईपैड और मैकबुक बनाए, उत्पादन के लिए पीएलआई को बढ़ावा देने की योजना

उन्होंने ब्राजील और सैंटोस को भी वैश्विक फुटबॉल संदर्भ में बदल दिया। सैंटोस एक छोटा शहर है, लेकिन इसमें एक फुटबॉल टीम थी जो कुछ यूरोपीय टीमों से बेहतर नहीं तो बराबर थी।

और पेले ने मेरे चाचा के साथ गिटार बजाना सीखा। मेरे चाचा ने उसे पढ़ाया। मेरे चाचा को गिटार बजाना पसंद था। और पेले को संगीत भी पसंद था।

फर्नांडो पेरेज़ जूनियर (वकील, 65)

रुको, मुझे एक मिनट चाहिए। यह वाकई इमोशनल है। यह वास्तव में कठोर है।

मैंने उसे यहां खेलते देखा है। मैंने उनका विदाई मैच 1974 में देखा था। लेकिन मैंने उन्हें 1968 में, 1970 में खेलते हुए भी देखा था।

चयनकर्ताओं के लिए CAC क्वेरी: रोहित, संभावित टेस्ट कीपर से आगे उत्तराधिकार योजना, U-19 पूल से अगली बड़ी बात

मेरे सभी भाई कुरिन्थियों थे [a rival team]. मैं यहां पैदा हुआ था, लेकिन वे साओ पाउलो से आए थे। इसलिए मेरे भाई और मेरे पिता पेले से नफरत करते थे क्योंकि वह हमेशा उनकी टीम को तबाह कर देता था। वह उनका सफाया कर देगा। और मुझे खेल सुनने के लिए, पेले का खेल सुनने के लिए घर से भागना पड़ा।

पेले ने ब्राजील के लोगों का आत्म-सम्मान बढ़ाया। ब्राजील एक ऐसा देश है जो बहुत कुछ सहता है। और पेले ने हमें वह सम्मान दिया। उसने हमें महसूस कराया कि हम भी बड़े हो सकते हैं। और यह फुटबॉल से आगे निकल गया। यह “मैं हूं, और मैं हो सकता हूं” की भावना है।

मैनुअल मेसियस डॉस सैंटोस (सेवानिवृत्त डॉक कार्यकर्ता, 83)

31 दिसंबर, 2022 को सांतोस, ब्राजील में उरबानो-कालदेइरा स्टेडियम के पास, एक सेवानिवृत्त गोदी कार्यकर्ता मैनुअल मेसियस डो सैंटोस ने कहा कि पेले लोगों के आदमी थे। एक तीव्र व्यक्तिगत स्तर। (अनीता पाउचर्ड सेरा/द न्यूयॉर्क टाइम्स)

मैं पेले से तब मिला जब मैं सेना में था, उस समय जब वह एक सैनिक के रूप में सेवा कर रहा था। बैरक में उनकी टीम खूब जीतती थी।

फिर जब मैंने गोंजागा पड़ोस में एक गोदाम क्लर्क के रूप में काम किया, जहां वह बहुत समय बिताते थे, तो वह हमेशा फुटपाथ पर रहते थे, किसी से बात करते थे, किसी और से बात करते थे। वह बहुत हद तक हमारे जैसा था। वह जनता के आदमी थे। उन्होंने सभी से बात की। हर कोई। बच्चों के साथ, बूढ़ों के साथ, किसी के भी साथ। वह सबसे बात करता था – वह एक लोकप्रिय व्यक्ति था।

टेओफिलो डी फ्रीटास (सेवानिवृत्त सिटी हॉल कार्यकर्ता, 68)

यहाँ सैंटोस में, मैं 1975 से सदस्य हूँ। मैं बचपन से ही टीम का समर्थन करता रहा हूँ। स्टेडियम के अंदर, मैंने पेले के साथ गेंद भी खेली। यह 1972 में एक सैंटोस प्रशिक्षण सत्र के दौरान था।

सभी ब्राज़ीलियाई लोगों को फ़ुटबॉल पसंद है, इसलिए पेले हमारे लिए आदर्श हैं। वह फुटबॉल की मूर्ति हैं। तो हमारे लिए, यह शोकाकुल है – उसे जाते हुए देखना बहुत दुखद है। बेशक, हम सब एक दिन मरने वाले हैं। लेकिन यह एक ऐसा नुकसान है जो ब्राजील के लिए गहरा दुख लेकर आता है।

वह एक अलग तरह के व्यक्ति थे, वह एक असाधारण खिलाड़ी थे। पेले ने बहुत से लोगों को खुश किया। वह एक फुटबॉल जीनियस थे।

भारत मोबाइल उपकरणों पर अनिवार्य USB C पोर्ट के लिए समय सीमा निर्धारित करता है

ओनोफ्रा अल्वेस कोस्टा रोवाई (सेवानिवृत्त सीमस्ट्रेस, 91)

मैं यहां 1949 से हूं। मैं यहां ग्रामीण इलाकों से आया हूं। मैं सैंटोस आ गया। और फ़ौरन, मैं स्टेडियम के सामने रहने आ गया। मैं एक कट्टर सैंटोस प्रशंसक हूँ!

मेरे घर से, मैं मैदान देख सकता था। इसलिए हम अपने बैठक कक्ष से खेल देखा करते थे। जब वह खेलते थे तो स्टेडियम हमेशा खचाखच भरा रहता था। हर कोई उन्हें खेलते हुए देखना चाहता था।

उसके बारे में कुछ अलग था। जब उसे गेंद मिली तो वह दौड़कर भागा। उन्होंने दिल से फुटबॉल खेला।

मैं उससे पहले ही मिल चुका हूं। वह हर समय यहीं रुक कर नमस्ते करता था। मेरी माँ उसे बहुत प्यार करती थी – वह हमेशा मेरी माँ से यहाँ सामने के दरवाजे पर बात करता था।

लुइज़ फर्नांडो टोमासिन्हो (एयर-कंडीशनर मैकेनिक, 31)

सैंटोस हमेशा मेरी टीम थी, और यह मेरे पिता की टीम थी। मैं दो साल पहले सैंटोस की वजह से यहां आया था।

जब मैं बड़ा हो रहा था तो कई लोगों के लिए जीवन कठिन था। और सैंटोस को देखने से समुदाय को बहुत खुशी मिली।

मेरी पहली फुटबॉल शर्ट पेले, नंबर 10 थी। मैं 7 साल का था। और मेरे बच्चों के साथ भी ऐसा ही है। वे दोनों 7 साल के हैं। और मैंने पहले ही उनके लिए उनकी कमीज़ें ले ली हैं।

मैं उन्हें आज स्टेडियम ले गया, ताकि वे अपना सम्मान दे सकें। यह वास्तव में दुखद है – यह दिल दहला देने वाला है।

मैंने पेले को खेलते हुए कभी नहीं देखा। मैंने केवल तस्वीरें और वीडियो देखे। उनके पास यह जादू था, वह सबसे अलग थे।

क्या बीसीसीआई आईपीएल फ्रेंचाइजी को टीम इंडिया के नियमित उपयोग करने के लिए कह सकता है?

आजकल के बच्चे भी यही करते हैं; वे YouTube पर उनके नाटक देखते हैं, और उन्हें इस खेल से प्यार हो जाता है। उनकी विरासत बहुत बड़ी है।

लूसिया ब्यूनो (प्रोजेक्ट मैनेजर, 25)

मैं विला बेलमिरो से हूँ। आस-पड़ोस की मेरी कई यादें टीवी पर आने से पहले खेल को सुनने और लक्ष्य को सुनने से जुड़ी हैं। और यह हमेशा परिवार को एक साथ लाने, खेल देखने का समय होता था।

मुझे लगता है कि उन्होंने एक एथलीट के रूप में अपनी उत्कृष्टता के कारण कई लोगों पर अपनी छाप छोड़ी, लेकिन उनके एक बहुत गरीब परिवार से आने की कहानी भी है।

मैं वास्तव में हमेशा अश्वेत सामाजिक आंदोलनों में शामिल रहा हूं। और मुझे समझ में आ गया है कि पेले लोगों के लिए क्या मायने रखते थे, क्योंकि यह वास्तव में मजबूत रोल मॉडल था।

उन्होंने न जाने कितने लोगों के जीवन में एक मिसाल कायम कर इस भूमिका को निभाया। वह एक असाधारण एथलीट था, लेकिन वह एक अश्वेत व्यक्ति भी था जो दुनिया में सर्वश्रेष्ठ था।

‘वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को याद कर रहे थे’: लेंस खिलाड़ी का कहना है कि पीएसजी की हार के पीछे मेस्सी की अनुपस्थिति कारण है

गेब्रियल सिल्वा पॉलिनो डॉस सैंटोस (ऐप डेवलपर, 20)

मैंने व्यक्तिगत रूप से उन्हें कभी खेलते हुए नहीं देखा। लेकिन मेरे पिता उनके खेल देखा करते थे और वे पेले को सड़क पर टहलते हुए देखते थे। मानो वह कोई सामान्य व्यक्ति ही हों।

आज, गरीब लोगों के लिए सफल खिलाड़ियों में बदलना पहले से ही बहुत कठिन है। और उनके समय में, मुझे लगता है कि यह और भी कठिन था क्योंकि अधिक बाधाएँ थीं और खेलना कठिन था। खिलाड़ियों ने जमकर फाउल किया और इसके लिए उन्हें बुलाया ही नहीं गया। वे चीजें तब कठिन थीं।

ऑनलाइन गेमिंग कंपनियां स्व-विनियमन और उचित परिश्रम कर सकती हैं: सरकार

इसलिए उन्होंने खुद को बहुत समर्पित किया, उन्होंने बहुत प्रशिक्षण लिया। कहानी यह है कि उन्होंने यहां समुद्र तट पर प्रशिक्षण लिया था। उन्होंने क्लब में प्रशिक्षण लिया और बाद में यहां समुद्र तट पर प्रशिक्षण लिया। वह बहुत समर्पित थे।

यह लेख मूल रूप से द न्यूयॉर्क टाइम्स में छपा था।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *