भारत सरकार चाहती है कि एप्पल देश में आईपैड और मैकबुक बनाए, उत्पादन के लिए पीएलआई को बढ़ावा देने की योजना

 

iPad निर्माण के लिए बहुत अधिक विशेषज्ञता और कुशल कार्यबल की आवश्यकता होगी

कंपनी सालों से आईफोन बना रही है और जल्द ही वह देश में स्थानीय स्तर पर आईपैड बनाने का आधार तैयार कर सकती है।

भारत सरकार चाहती है कि Apple देश में iPads और MacBooks का निर्माण करे, जिसके लिए वह उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन या PLI के लिए परिव्यय में वृद्धि पर विचार कर रही है जो IT हार्डवेयर निर्माण में जाता है।

टाटा ओपन पुणे एटीपी 250: नागल, मानस धामने के पास पल, लेकिन ओपनिंग डे पर नतमस्तक

सूत्रों के हवाले से ए टाइम्स ऑफ इंडिया इस सप्ताह की रिपोर्ट में, सरकार ने व्यापक आधार वाले iPhone असेंबलिंग के लिए Apple के उत्पादन लेआउट की क्षमता को देखा है जो कि में किया जा रहा है भारत विस्ट्रॉन, फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन जैसे विक्रेताओं की मदद से पिछले कुछ वर्षों में।

अब शासन का मानना ​​है कि इस विकास में अगला कदम Apple के पास देश में निर्मित iPad और MacBook होना चाहिए। आईटी मंत्रालय इसे पूरा करने के लिए जमीनी कार्य कर रहा है, और वित्त मंत्रालय को इसका प्रस्ताव आने वाले वर्षों में पीएलआई परिव्यय को 7,350 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 20,000 करोड़ रुपये करने का सुझाव देता है।

भारत एफआईएच प्रो लीग में ड्रॉ करेगा, सीडब्ल्यूजी विश्व कप में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सकारात्मक है

नया पीएलआई बजट सरकार को अधिक ब्रांडों को आकर्षित करने में मदद करेगा और देश में अपने उत्पादन केंद्र को बढ़ाने के लिए एप्पल को भी प्रोत्साहित करेगा। भारत उन देशों में से एक है जहां एप्पल आने वाले वर्षों में अधिक ध्यान केंद्रित कर सकता है, क्योंकि चीन पर इसकी निर्भरता कंपनी के लिए चिंता का विषय बन गई है।

 

दिलचस्प बात यह है कि टीओआई की रिपोर्ट बताती है कि सरकार परियोजना को धरातल पर उतारने के लिए भारतीय और चीनी कंपनियों के बीच संयुक्त उद्यम (जेवी) की अनुमति देने पर विचार कर सकती है।

Apple ने iPhone के स्थानीय निर्माण के लिए भारत पर भरोसा किया है, जिसमें नवीनतम 14 श्रृंखला वैनिला मॉडल भी शामिल है। टाटा समूह के भी मेक-इन-इंडिया आईफोन बैंडवागन में कूदने की संभावना है।

लेकिन यहां बने आईपैड और मैकबुक का होना पूरी तरह से एक अलग बॉलगेम है। हमारे पास देश में निर्माण करने वाले अन्य लैपटॉप ब्रांड हैं, इसलिए पारिस्थितिकी तंत्र निश्चित रूप से यहां है, लेकिन क्यूपर्टिनो-आधारित दिग्गज देश में अपने उत्पादन सेटअप को बढ़ाने के लिए और आश्वासन और संभवतः टैक्स ब्रेक चाहते हैं। एप्पल को यहां लाने से अन्य लैपटॉप दिग्गज भी यहां दुकान स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित हो सकते हैं।

लोगों की सुख-समृद्धि के लिए वीरभवन में किया हवन-यज्ञ

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *