क्या बीसीसीआई आईपीएल फ्रेंचाइजी को टीम इंडिया के नियमित उपयोग करने के लिए कह सकता है?

 

क्या भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) 2023 विश्व कप के लिए लक्षित भारतीय खिलाड़ियों के कार्यभार प्रबंधन के संबंध में इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी के साथ टकराव की राह पर है?

मैकलेरन के पूर्व प्रमुख का कहना है कि एर्टन सेना के पास पैसे के लिए काफी स्वस्थ भूख थी

रविवार को एक समीक्षा बैठक के अंत में, पहली बार बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर खुलासा किया कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ मिलकर 20 खिलाड़ियों के पूल की निगरानी करेगी जो 50 के लिए फ्रेम में होंगे। -ओवर वर्ल्ड कप जो 10 महीने से कम दूर है।

रिकॉर्ड के लिए, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंगलैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड का आईपीएल में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के साथ इसी तरह के समझौते हैं और फ्रेंचाइजी इस पर कायम हैं।

पिछले कुछ वर्षों में जहां टी20 विश्व कप का आयोजन लगातार वर्षों में किया गया था, यह चर्चा चल रही थी कि बीसीसीआई आईपीएल में खिलाड़ियों के कार्यभार पर नजर रख रहा है। जबकि फ्रेंचाइजी ने बीसीसीआई और एनसीए टीमों को खिलाड़ियों को सीधे प्रबंधित करने का अधिकार देने से इनकार कर दिया, उन्होंने समय-समय पर रिपोर्ट साझा की।

OnePlus 100W डुअल-पोर्ट फास्ट चार्जर का अनावरण, OnePlus 11 5G के साथ आ सकता है: सभी विवरण

लेकिन पहली बार, बीसीसीआई ने यह आधिकारिक किया है कि वह “आईपीएल 2023 में भाग लेने वाले लक्षित भारतीय खिलाड़ियों की निगरानी करेगा।” हालाँकि, प्रेस विज्ञप्ति से ऊपर दिए गए शब्दों ने पूरी स्पष्टता नहीं दी कि प्रदर्शनों की निगरानी की जाएगी या काम के बोझ की।

इस बारे में विस्तृत रूपरेखा के बारे में पूछे जाने पर बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने विस्तार से बताने से इनकार कर दिया।

अगर बात काम के बोझ की है तो यह देखना दिलचस्प होगा कि बीसीसीआई इसके बारे में क्या सोचता है। जबकि सीए और ईसीबी फ्रैंचाइजी से नियमित रूप से उनके साथ डेटा साझा करने के लिए कहते हैं, उनके कुछ तेज गेंदबाज और ऑलराउंडर आईपीएल में भी एक सीमा के साथ आते हैं कि वे अपने कार्यकाल के दौरान कितने ओवर दे सकते हैं और इसमें नेट दोनों शामिल हैं। सत्र और मैच। यह शामिल है जब ये सदस्य बोर्ड अपने खिलाड़ियों को एनओसी सौंपते हैं, जो उनकी भागीदारी के लिए अनिवार्य है।

भारतीय खिलाड़ियों के संबंध में एक समान प्रणाली काम कर सकती है या नहीं यह एक बड़ा सवाल है क्योंकि अतीत में, फ्रेंचाइजी बीसीसीआई द्वारा खिलाड़ियों के कार्यभार की निगरानी के विचार का स्वागत नहीं करती रही हैं। 2020 के आईपीएल के दौरान तत्कालीन बीसीसीआई अध्यक्ष के बाद यूएई में आयोजित किया गया था सौरव गांगुली पता चला कि रोहित शर्मा हैमस्ट्रिंग की चोट है और ऑस्ट्रेलिया के दौरे के लिए विचार नहीं किया गया था, सलामी बल्लेबाज ने मैदान में कदम रखा मुंबई सनराइजर्स के खिलाफ भारतीय हैदराबाद.

फ्रेंचाइजी डेटा साझा करने के लिए नहीं खुलती हैं

और जानकार सूत्रों के अनुसार, ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जहां कम से कम कुछ बड़ी फ्रेंचाइजी ने अतीत में एनसीए के साथ डेटा साझा करने से इनकार कर दिया है। और अगर कोई मानता है कि एनसीए वास्तव में वर्कलोड की निगरानी करेगा, तो यह देखना दिलचस्प होगा कि वे इसके बारे में कैसे जाते हैं।

नए वर्ष में करोड़ो रूपए की सौगात से लिखी जाएगी नई इबारत जिला में चल रहे विकास कार्यो को लेकर उपायुक्त ने किया निरीक्षण

“बीसीसीआई किसी भी आईपीएल खेल के लिए फ्रेंचाइजी को किसी खिलाड़ी को आराम देने के लिए नहीं कह सकता है। वे निश्चित रूप से वर्कलोड की निगरानी कर सकते हैं और किसी भी डेटा को साझा करने के लिए कह सकते हैं, लेकिन वे एक कैप को ठीक नहीं कर सकते हैं और कह सकते हैं कि एक निश्चित खिलाड़ी केवल एक्स नंबर के मैच खेल सकता है या केवल एक्स नंबर के ओवर फेंक सकता है, ”एक फ्रेंचाइजी अधिकारी ने कहा।

जबकि प्रमुख सिफारिशें कागज पर मजबूत दिखती हैं, केवल समय ही बताएगा कि बीसीसीआई फ्रेंचाइजियों को कितना आगे बढ़ा पाएगा। तकनीकी रूप से, टूर्नामेंट विंडो के दौरान, खिलाड़ी फ्रेंचाइजी के साथ अनुबंध में होते हैं न कि बीसीसीआई के साथ और सीए और ईसीबी के विपरीत, यह वास्तविकता बीसीसीआई को कार्यभार प्रबंधन के संबंध में किसी भी डिक्टेट को पारित करने से मना करेगी। इसलिए अगर इस कार्यक्रम को काम करना है तो बीसीसीआई के लिए कुछ ढीले छोर हैं, जो निस्संदेह भारतीय क्रिकेट के सर्वोत्तम हित में लिया गया है।

पिछले साल टी20 विश्व कप से पहले, विभिन्न चरणों में, भारत के प्रमुख खिलाड़ियों को या तो आराम दिया गया था या उन्होंने ब्रेक के लिए अनुरोध किया था। इसका मतलब था, सितंबर में एशिया कप तक, टीम प्रबंधन को नियमित रूप से मैदान में उतरने का मौका नहीं मिला और टी-20 विश्व कप में रैंक के बाहरी लोगों के रूप में सेमीफाइनल चरण में बाहर हो गए।

जब आप सो रहे थे: रोनाल्डो अल नास्र में शामिल हो गए, बेंजेमा स्कोर ब्रेस, लिवरपूल ने लीसेस्टर सिटी को हराया

आईपीएल के दौरान किसी भी खिलाड़ी ने आराम या ब्रेक के लिए नहीं कहा, यह भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर के साथ राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को छोड़ने के उनके फैसले पर सवाल उठाने का मुद्दा बन गया।

50 ओवर के विश्व कप को प्राथमिकता मिलने और भारत को घरेलू धरती पर उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए एक इकाई तैयार करने के लिए अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, बीसीसीआई ने अगले साल के लिए एक रोडमैप तैयार किया है। एक लंबे आईपीएल के साथ पैक किए गए एक सीजन में घर में सभी महत्वपूर्ण विश्व कप के करीब आने के बाद, बोर्ड और फ़्रैंचाइजी को खिलाड़ियों को बचाने के बारे में एक ही पृष्ठ पर होना चाहिए, अगर भारत को 2011 की उपलब्धि को दोहराना है।

भारत के गलत मानचित्र को ट्वीट करने के लिए आईटी मंत्री ने व्हाट्सऐप को किया स्कूल; मंच ने मांगी माफी, कहा भविष्य में ध्यान रखेंगे .

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *