मेटा ने छंटनी, इंपैक्टिंग इंजीनियर्स और टेक टीमों के एक और दौर की घोषणा की

 

आखरी अपडेट: 20 अप्रैल, 2023, 00:56 IST

इस वर्ष मेटा शेयरों में लगभग 80% की वृद्धि हुई है, जो 2022 में 64% की गिरावट को मिटाने से अधिक है, और तकनीक-भारी नैस्डैक कंपोजिट की अवधि में 16% की वृद्धि से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। (फाइल फोटो)

मार्च में मेटा बड़े पैमाने पर छंटनी के दूसरे दौर की घोषणा करने वाली पहली बड़ी टेक कंपनी बन गई

मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने बुधवार को नौकरी में कटौती का एक और दौर किया, इस बार मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने 2023 को “दक्षता का वर्ष” बनाने के लिए व्यवसाय को सुव्यवस्थित करने के लिए इंजीनियरों और आसन्न तकनीकी टीमों को मार डाला।

‘मुकदमे का समय’: एलोन मस्क ने माइक्रोसॉफ्ट पर ‘अवैध रूप से’ ट्विटर डेटा का उपयोग करने का मुकदमा किया

मार्च में मेटा बड़े पैमाने पर छंटनी के दूसरे दौर की घोषणा करने वाली पहली बड़ी टेक कंपनी बन गई, जिसके बारे में कहा गया कि यह कई महीनों में तीन मुख्य बैचों में होगी और 10,000 कर्मचारियों को प्रभावित करेगी।

बुधवार की कटौती, हालांकि अपेक्षित थी, ने मेटा कर्मचारियों से निराशा की अभिव्यक्ति को प्रेरित किया। एक आगामी कर्मचारी टाउन हॉल से पहले बुधवार को एक आंतरिक कंपनी फोरम पर पोस्ट किए गए छंटनी सबसे लोकप्रिय प्रश्नों का विषय थे।

“आपने कई उच्च प्रदर्शन करने वालों के नेतृत्व में मनोबल और आत्मविश्वास को तोड़ दिया है जो तीव्रता से काम करते हैं। हमें मेटा में क्यों रहना चाहिए?” रॉयटर्स द्वारा देखा गया एक प्रश्न पढ़ें।

गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ. रामचंद्र सोनी बोले:: खराब लाइफ स्टाइल से लिवर पर खतरा मंडराने लगता हैं, इसलिए खानपान व जीवनशैली को लेकर अलर्ट रहें

सवाल उन टिप्पणियों का संदर्भ देता है जो ज़करबर्ग ने पिछले साल कर्मचारियों से Facebook और Instagram मूल कंपनी की व्यावसायिक चुनौतियों का सामना करने के लिए अधिक “तीव्रता” के साथ काम करने का आग्रह किया था।

 

कंपनी ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया।

गिरावट में मेटा के छंटनी के पहले दौर में 11,000 से अधिक कर्मचारी, या उस समय इसके कर्मचारियों का 13% हिस्सा प्रभावित हुआ, और डिजिटल विज्ञापन और क्लाउड कंप्यूटिंग में महामारी के नेतृत्व वाले उछाल के बाद अन्य प्रमुख तकनीकी कंपनियों ने हजारों कर्मचारियों को बहा दिया।

पुनर्गठन के साथ, मेटा निम्न-प्राथमिकता वाली परियोजनाओं को भी ठंडे बस्ते में डाल रहा है और मध्य प्रबंधन की “सपाट” परतें बना रहा है।

निवेशकों ने कंपनी को डाउनसाइजिंग के लिए पुरस्कृत किया है।

इस वर्ष मेटा शेयरों में लगभग 80% की वृद्धि हुई है, जो 2022 में 64% की गिरावट को मिटाने से अधिक है, और तकनीक-भारी नैस्डैक कंपोजिट की अवधि में 16% की वृद्धि से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।

कंपनी, जो 26 अप्रैल को अपने पहली तिमाही के परिणामों की घोषणा करेगी, को डिजिटल विज्ञापन बाजार में मामूली तेजी और मुख्य प्रतिद्वंद्वी टिकटॉक पर नियामक दबाव से लाभ होने की उम्मीद है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *